Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

TMC विधायकों के शपथ के लिए विस सचिव ने राजभवन को लिखा पत्र, पिछली घटना दोहराना नहीं चाहते विस अध्यक्ष

West Bengal बंगाल में हाल में संपन्न विधानसभा उपचुनाव में जीते सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के चारों विधायकों के शपथ ग्रहण की प्रक्रिया शुरू करने को लेकर विधानसभा सचिव ने सीधे राजभवन को पत्र लिखकर का अनुरोध किया है। इस संबंध में विधानसभा अध्यक्ष ने कहा है कि शपथ को लेकर कोई जटिलता और पिछली बार की घटना की पुनरावृत्ति न हो इसका ख्याल रखा जा रहा है।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Updated: Wed, 17 Jul 2024 11:45 PM (IST)
Hero Image
संसदीय कार्य विभाग की ओर से भी राजभवन को अलग से पत्र भेजा जाएगा। (File Image)

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। बंगाल में विधायकों के शपथ ग्रहण को लेकर विधानसभा सचिवालय इस बार राजभवन के साथ कोई टकराव नहीं चाहता है। इसी क्रम में विधानसभा सचिव ने अब सीधे राजभवन को पत्र लिखकर हाल में संपन्न विधानसभा उपचुनाव में जीते सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के चारों विधायकों के शपथ ग्रहण की प्रक्रिया शुरू करने का अनुरोध किया है।

इस संबंध में विधानसभा अध्यक्ष बिमान बनर्जी का कहना है कि शपथ को लेकर कोई जटिलता और पिछली बार की घटना की पुनरावृत्ति न हो, इसका ख्याल रखा जा रहा है। इसीलिए पहले पत्र भेजकर स्पष्ट किया गया है कि विधानसभा इस मामले को लेकर गंभीर है। शपथ के लिए राज्य के संसदीय कार्य विभाग की ओर से भी राजभवन को अलग से पत्र भेजा जाएगा।

ये है नियम

बता दें कि नियमत: विधानसभा का कोई सदस्य निर्वाचित होने के बाद शपथ के लिए संसदीय कार्य विभाग राज्यपाल को पत्र लिखकर अनुरोध करता है। इससे पहले तृणमूल के दो विधायकों के मामले में संसदीय कार्य विभाग ने राजभवन को कोई भी अनुरोध पत्र नहीं भेजा था। इसके बजाय विधानसभा सचिवालय ने पत्र लिखा था, जिसके बाद शपथ को लेकर पिछले दिनों काफी विवाद हुआ था।

इससे पहले शनिवार को आए चुनाव नतीजे के दो दिन बाद ही सोमवार को विधायकों के शपथ ग्रहण के सवाल पर अध्यक्ष ने कहा था कि राज्य का संसदीय कार्य विभाग राजभवन के संपर्क में है। नियम के अनुसार, विभाग द्वारा पत्र लिखकर राज्यपाल से नवनिर्वाचित विधायकों के जल्द शपथ प्रक्रिया संपन्न कराने के लिए अनुरोध किया जाएगा। मैं कुछ दिन इंतजार करूंगा। यदि राज्यपाल संवैधानिक परंपरा का पालन करते हुए हमें (अध्यक्ष) शपथ दिलाने की जिम्मेदारी सौंपते हैं तो ठीक है। यदि राज्यपाल संवैधानिक मानदंडों का पालन नहीं करते हैं तो पहले की तरह चारों विधायकों को विधानसभा के आगामी सत्र में सबसे पहले शपथ दिलाई जाएगी।

33 स्थायी समितियों की एक दिन होगी बैठकें

22 जुलाई को शुरू होने वाले विधानसभा के मानसून सत्र से पहले एक अभूतपूर्व कदम के तहत विधानसभा की 41 में से 33 स्थायी समितियों की बैठकें एक ही दिन करने का फैसला लिया गया है। प्राप्त सूचना के अनुसार, ये बैठकें गुरुवार को होंगी।