Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब भारत की सीमा नहीं लांघ पाएंगे बांग्लादेशी, ममता सरकार ने बना लिया बड़ा प्लान

Bangladesh India Border केंद्र और बीएसएफ की लगातार शिकायत रही है कि बांग्लादेश सीमा को सुरक्षित करने के लिए बंगाल में आवश्यक जमीन नहीं मिल रही है। अब ममता सरकार एक्शन में आ गई है और भूमि अधिग्रहण संबंधी जटिलताओं के चलते लंबे समय से अटके पड़े तारबंदी के काम के लिए राज्य प्रशासन ने जमीन संबंधी समस्याओं को सुलझाने की प्रक्रिया तेज कर दी है।

By Jagran News Edited By: Mahen Khanna Updated: Sun, 22 Sep 2024 04:57 PM (IST)
Hero Image
Bangladesh India Border ममता सरकार का बड़ा कदम।

जेएनएन, कोलकाता। बंगाल में भारत- बांग्लादेश सीमा पर भूमि अधिग्रहण संबंधी जटिलताओं के चलते लंबे समय से अटके पड़े तारबंदी के काम के लिए  राज्य प्रशासन ने जमीन संबंधी समस्याओं को सुलझाने की प्रक्रिया तेज कर दी है।

केंद्र और राज्य सरकार के बीच हुई लंबी चर्चा

बांग्लादेश के मौजूदा हालात के मद्देनजर इस मुद्दे पर पिछले दिनों केंद्र और राज्य सरकार के बीच लंबी चर्चा भी हो चुकी है। केंद्र और बीएसएफ की लगातार शिकायत रही है कि बांग्लादेश सीमा को सुरक्षित करने के लिए बंगाल में आवश्यक जमीन नहीं मिल रही है।

मालदा में पकड़े गए थे बांग्लादेशी मवेशी तस्कर

बता दें कि बांग्लादेश में तस्कर सीमा लांघकर भारत आते रहते हैं। हाल ही में मालदा जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर गुरुवार तड़के बांग्लादेशी मवेशी तस्करों के दल ने अवैध रूप से भारतीय सीमा में घुसकर ड्यूटी पर तैनात बीएसएफ जवान पर धारदार हथियारों से जानलेवा हमला कर मवेशी तस्करी की कोशिश की। हालांकि, बीएसएफ जवानों ने जवाबी कार्रवाही कर तस्करों के मंसूबे को नाकाम कर दिया।

इस दौरान दो बांग्लादेशी तस्करों को गिरफ्तार करने के साथ छह मवेशियों को भी तस्करी से बचाया है। बीएसएफ ने एक बयान में बताया कि यह घटना बल के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर अंतर्गत 88वीं बटालियन की सीमा चौकी एचसीपुर के क्षेत्र में बिना तारबंदी वाले नदीय इलाके में घटी।

बीएसएफ ने की घेराबंदी

बीएसएफ के जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि सुबह करीब 4.45 बजे नदी वाले इलाके में बोट नाका दल ने 10-12 तस्करों के एक समूह को कुछ मवेशियों के साथ नदी के जरिए बांग्लादेश की तरफ बढ़ते देखा। जवानों ने तुरंत निकटवर्ती बोट पार्टी को सतर्क कर बदमाशों को रुकने के लिए चुनौती दी, लेकिन तस्करों ने इसे अनसुना कर और आक्रामक रूप से  जवानों की ओर बढ़ने लगे और धारदार दाह और लाठियों से हमला करने की कोशिश की।

स्थिति को नियंत्रण से बाहर होते देख जवान ने आत्मरक्षा में बदमाशों की ओर दो खाली राउंड फायर किया, लेकिन तस्करों पर इसका भी कोई असर नहीं हुआ और वे और ज्यादा आक्रामक रूप से जवान पर हमला करने की कोशिश की। हमले में एक जवान बाल- बाल बच गया। इसके बाद जवान ने तस्करों की तरफ फिर फायर किया, जिससे तस्कर घबरा कर मवेशियों के साथ बांग्लादेश की तरफ भागने की कोशिश की।

हालांकि नाका पार्टी ने पीछा कर उनमें एक बांग्लादेशी तस्कर को छह मवेशियों के साथ पकड़ लिया। गहन तलाशी के दौरान जलकुंभी में छिपे एक और बांग्लादेशी तस्कर को पकड़ा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें