Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jalpaiguri Storm: जलपाईगुड़ी में आंधी-बारिश से तबाही पर सीएम ममता ने जताया दुख, चक्रवात प्रभावित लोगों से की मुलाकात

उत्तर बंगाल के जलपाईगुड़ी जिले के कई हिस्सों में रविवार दोपहर तेज रफ्तार आंधी बारिश और ओलावृष्टि से हुई तबाही और जान-माल के नुकसान पर राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गहरा दुख जताया है। पश्चिम बंगाल सीएम ममता बनर्जी ने जलपाईगुड़ी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में चक्रवात प्रभावित लोगों से मुलाकात की। ममता बनर्जी ने कहा कि प्रशासन जरूरतमंद लोगों के साथ खड़ा रहेगा।

By Jagran News Edited By: Abhinav Atrey Updated: Mon, 01 Apr 2024 02:26 AM (IST)
Hero Image
जलपाईगुड़ी में आंधी-बारिश से तबाही पर सीएम ममता ने जताया दुख

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। उत्तर बंगाल के जलपाईगुड़ी जिले के कई हिस्सों में रविवार दोपहर तेज रफ्तार आंधी, बारिश और ओलावृष्टि से हुई तबाही और जान-माल के नुकसान पर राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गहरा दुख जताया है। पश्चिम बंगाल सीएम ममता बनर्जी ने जलपाईगुड़ी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में चक्रवात प्रभावित लोगों से मुलाकात की।

ममता बनर्जी ने कहा कि प्रशासन जरूरतमंद लोगों के साथ खड़ा रहेगा। जो नुकसान हुआ है उससे हम वाकिफ हैं सबसे बड़ी क्षति जो हुई है वह जानमाल की हानि है। मैं प्रशासन को उनके आपदा प्रबंधन प्रयासों के लिए धन्यवाद देती हूं। डॉक्टर, नर्स और अस्पताल कर्मचारी स्थिति को संभालने के लिए अच्छे से काम कर रहे हैं। बचाव कार्य पहले ही खत्म हो चुका है।

100 से अधिक लोगों के घायल होने की खबर

आंधी और ओलावृष्टि की घटना में चार लोगों की मौत जबकि 100 से अधिक लोगों के घायल होने की खबर है। ममता ने शाम में अपने एक्स हैंडल पर लिखा, यह जानकर दुख हुआ कि आज दोपहर अचानक भारी बारिश और तूफानी हवाओं ने जलपाईगुड़ी-मैनागुड़ी के कुछ इलाकों में आपदाएं ला दीं, जिसमें मानव जीवन की हानि, चोटें, घर की क्षति, पेड़ और बिजली के खंभे आदि उखड़ गए। जिला और ब्लॉक प्रशासन, पुलिस, डीएमजी और क्यूआरटी टीमें आपदा प्रबंधन कार्यों में जुट गईं हैं और राहत कार्य चलाया जा रहा है। प्रभावित लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है।

चुनाव आचार संहिता का पालन करते हुए मुआवजा

ममता ने कहा कि जिला प्रशासन मौत के मामले में स्वजनों और घायलों को नियमानुसार और चुनाव आचार संहिता का पालन करते हुए मुआवजा प्रदान करेगा। मैं प्रभावित परिवारों के साथ खड़ी हूं और मुझे विश्वास है कि जिला प्रशासन बचाव और राहत प्रदान करने के लिए सभी उपाय करना जारी रखेगा।

— Mamata Banerjee (@MamataOfficial) March 31, 2024

घरों, इमारतों और फसलों को काफी नुकसान

इधर, स्थिति को देखते हुए तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी ने सोमवार को प्रस्तावित अपनी जलपाईगुड़ी यात्रा को रद कर दिया है। तृणमूल की ओर से बताया गया कि वह सोमवार शाम पांच बजे से सिलीगुड़ी में अपनी पूर्व नियोजित आंतरिक पार्टी बैठकों में हालांकि शामिल होंगे।

उल्लेखनीय है कि आंधी-बारिश व ओलावृष्टि से जलपाईगुड़ी जिले में घरों, इमारतों और फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है।

पेड़ों के उखड़ने से चार लोगों की मौत

पेड़ों के उखड़ने से चार लोगों की मौत हो गई जबकि बड़ी संख्या में लोग घायल हुए हैं। तेज आंधी में टिन से बने दर्जनों घर पूरी तरह से तहस-नहस हो गए हैं। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

ये भी पढ़ें: West Bengal: बंगाल में एक मार्च से अब तक 150 करोड़ रुपये की नकदी, सोना, शराब और नशीले पदार्थ जब्त

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें