Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bengal: तस्करों के मंसूबों को नाकाम कर बीएसएफ ने सीमा पर भारी मात्रा में फेंसेडिल बोतलें और गांजा जब्त किए

बीएसएफ ने बताया कि सीमा चौकी पुस्तिघाटा 68वीं वाहिनी सीमा चौकी दोबरपारा 158वीं वाहिनी सीमा चौकी लवनगोला 35वीं वाहिनी और सीमा चौकी सासानी 70वीं वाहिनी के इलाके में अभियान चलाकर जवानों ने 512 बोतल फेंसेडिल जब्त किया। जब्त फेंसेडिल की कीमत 105118 रुपये आंकी गई है।

By Jagran NewsEdited By: PRITI JHAUpdated: Thu, 27 Oct 2022 04:45 PM (IST)
Hero Image
Bengal: तस्करों के मंसूबों को नाकाम कर बीएसएफ ने सीमा पर भारी मात्रा में फेंसेडिल बोतलें और गांजा जब्त किए

जागरण संवाददाता, कोलकाता। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जवानों ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर अपनी जिम्मेदारी के इलाकों में अलग-अलग घटनाओं में तस्करों के मंसूबों को नाकाम कर 35 किलोग्राम गांजा के साथ 512 बोतल प्रतिबंधित फेंसेडिल कफ सिरप की बड़ी खेप जब्त की है। गांजा व फेंसेडिल की बांग्लादेश में तस्करी की जानी थी।

बीएसएफ ने एक बयान में बताया कि 25/26 अक्टूबर को उत्तर 24 परगना, मुर्शिदाबाद और मालदा जिले में बल की सीमा चौकी पुस्तिघाटा, 68वीं वाहिनी, सीमा चौकी दोबरपारा, 158वीं वाहिनी, सीमा चौकी लवनगोला, 35वीं वाहिनी और सीमा चौकी सासानी, 70वीं वाहिनी के इलाके में अभियान चलाकर जवानों ने 512 बोतल फेंसेडिल जब्त किया। जब्त फेंसेडिल की कीमत 1,05,118 रुपये आंकी गई है। इसके अलावा एक अन्य घटना में सीमा चौकी सूतिया, 107वीं वाहिनी के जवानों ने पुख्ता खबर के आधार पर कार्रवाई करते हुए 35 किलोग्राम गांजा जब्त किया, जिसकी बांग्लादेश में तस्करी की कोशिश जा रही थी। बयान बताया गया कि जब्त सामानों को आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए क्रमश: पुलिस थाना बागदाह, भगवंगोला, गायघाटा, कालियाचक और बनगांव को सौंप दिया गया है।

तस्करी रोकने के लिए कड़े कदम उठा रही है बीएसएफ : डीआइजी

इधर, इस घटना पर दक्षिण बंगाल सीमांत के प्रवक्ता व डीआइजी अमरीश कुमार आर्य ने बताया कि सीमा सुरक्षा बल भारत-बंग्लादेश सीमा पर तस्करी को रोकने के लिए कड़े कदम उठा रही है। जिसके चलते तस्करी में लिप्त लोगों को काफी मुश्किलों का अनुभव हो रहा है और उनमें से कुछ पकड़े जा रहे हैं। अधिकारी ने कड़े शब्दों में कहा कि सीमा सुरक्षा बल किसी भी सूरत में तस्करी नहीं होने देगी।

बांग्लादेश में नशे के तौर पर फेंसेडिल कफ सिरप का होता है इस्तेमाल

बता दें कि बांग्लादेश में शराब प्रतिबंधित होने की वजह से फेंसेडिल कफ सिरप का वहां लोग नशे के तौर पर इस्तेमाल करते हैं। इसकी वहां काफी डिमांड है। ऐसे में तस्कर लगातार इस अंतरराष्ट्रीय सीमा के जरिए फेंसेडिल की बांग्लादेश में तस्करी की कोशिश करते हैं।