Move to Jagran APP

'स्पीकर ने संविधान का उल्लंघन किया...' गवर्नर सीवी आनंद बोस ने राष्ट्रपति को पत्र लिख Speaker की कर दी शिकायत

Bengal Assembly Speaker पत्र में राज्यपाल ने कहा कि विधानसभा अध्यक्ष द्वारा विधायकों को शपथ दिलाना संविधान का उल्लंघन है। राष्ट्रपति को उन्होंने यह पत्र अध्यक्ष द्वारा विधानसभा के विशेष सत्र के दौरान तृणमूल के दोनों नवनिर्वाचित विधायकों सायंतिका बनर्जी और रेयात हुसैन सरकार को शपथ दिलाने के कुछ घंटे बाद लिखा है। राजभवन के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

By Jagran News Edited By: Abhinav Atrey Published: Fri, 05 Jul 2024 07:13 PM (IST)Updated: Fri, 05 Jul 2024 07:13 PM (IST)
विधानसभा अध्यक्ष का शपथ दिलाना संविधान का उल्लंघन- राज्यपाल (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, जागरण, कोलकाता। बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के दो नवनिर्वाचित विधायकों के शपथ ग्रहण स्थल को लेकर कई दिनों तक चले गतिरोध के बाद शुक्रवार को दोनों के शपथ होने के बावजूद विधानसभा और राजभवन के बीच टकराव थमता नजर नहीं आ रहा है।

राज्यपाल डा सीवी आनंद बोस ने अब विधानसभा उपाध्यक्ष के बदले अध्यक्ष (स्पीकर) बिमान बनर्जी द्वारा दोनों विधायकों को शपथ दिलाने पर सवाल उठाते हुए इसे संविधान का उल्लंघन बताया है। उन्होंने इसको लेकर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को पत्र लिखकर विधानसभा अध्यक्ष की शिकायत की है।

विधानसभा अध्यक्ष का शपथ दिलाना संविधान का उल्लंघन- राज्यपाल

पत्र में राज्यपाल ने कहा कि विधानसभा अध्यक्ष द्वारा विधायकों को शपथ दिलाना संविधान का उल्लंघन है। राष्ट्रपति को उन्होंने यह पत्र अध्यक्ष द्वारा विधानसभा के विशेष सत्र के दौरान तृणमूल के दोनों नवनिर्वाचित विधायकों सायंतिका बनर्जी और रेयात हुसैन सरकार को शपथ दिलाने के कुछ घंटे बाद लिखा है। राजभवन के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

राज्यपाल ने शपथ के लिए उपाध्यक्ष को अधिकृत किया था

गौरतलब है कि राज्यपाल ने शपथ के लिए अध्यक्ष की जगह उपाध्यक्ष को अधिकृत किया था। अधिकारी के अनुसार, राज्यपाल ने राष्ट्रपति को बताया है कि स्पीकर का कदम संवैधानिक प्रोटोकाल का उल्लंघन है।

हमने संविधान के अनुरूप काम किया- विधानसभा अध्यक्ष

दूसरी ओर, विधानसभा अध्यक्ष ने कहा है कि हमने संविधान के अनुरूप काम किया है। उन्होंने राज्यपाल के पत्र के संबंध में कोई टिप्पणी करने से इनकार किया।

उपाध्यक्ष ने विशेष सत्र से खुद को अलग किया

बता दें कि गुरुवार देर शाम बदलते घटनाक्रम के बीच राज्यपाल ने विधानसभा उपाध्यक्ष आशीष बनर्जी को शपथ दिलाने के लिए अधिकृत किया था। हालांकि विशेष सत्र के दौरान उपाध्यक्ष ने खुद को कार्यक्रम से अलग कर लिया और कहा कि जब अध्यक्ष आसान पर मौजूद हों तो उपाध्यक्ष द्वारा शपथ दिलाना मानदंडों के विरुद्ध है।

बिमान बनर्जी ने दोनों विधायकों को सदन में बुलाया

उपाध्यक्ष की अपील के बाद अध्यक्ष बिमान बनर्जी ने दोनों विधायकों को सदन में बुलाया और शपथ दिलाई। लोकसभा चुनाव के साथ हुए विधानसभा उपचुनाव में सायंतिका कोलकाता के बरानगर और हुसैन मुर्शिदाबाद जिले के भगवानगोला सीट से निर्वाचित हुए थे। चार जून को चुनाव नतीजे आने के बाद राजभवन के साथ करीब एक माह तक चले गतिरोध के बाद दोनों का शपथ हुआ

ये भी पढ़ें: बंगाल में बदमाशों का तांडव! बीरभूम में महिला और चार साल के बेटे को जिंदा जलाया, मौत


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.