Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bengal: लोकसभा चुनाव से पहले कोलकाता में 55 पुलिस इंस्पेक्टरों का तबादला

राज्य सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि अगर राज्य सरकार ने उन्हें स्थानांतरित नहीं किया होता तो भारतीय चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव से पहले उनके स्थानांतरण का आदेश दिया होता। किसी भी लोकसभा या राज्य विधानसभा चुनाव से पहले मानदंडों के अनुसार तीन साल या उससे अधिक की अवधि के लिए एक पद पर कार्यरत किसी भी सरकारी अधिकारी को स्थानांतरित किया जाना चाहिए।

By Jagran News Edited By: Shalini Kumari Updated: Tue, 23 Jan 2024 05:03 PM (IST)
Hero Image
कई बड़े रैंक के अधिकारियों का तबादला (प्रतीकात्मक तस्वीर)

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। आगामी लोकसभा चुनाव से पहले कोलकाता पुलिस के 55 इंस्पेक्टर स्तर के अधिकारियों का एक साथ तबादला कर दिया गया है। मंगलवार सुबह जारी एक अधिसूचना के अनुसार, 55 अधिकारियों में से 45 को शहर पुलिस के विभिन्न प्रभागों के तहत विभिन्न थानों के प्रभारी अधिकारी के रूप में तैनात किया गया है।

इसके साथ ही, बंगाल पुलिस ने उप-निरीक्षक रैंक के बेस-स्तर के अधिकारियों में भी बड़े पैमाने पर बदलाव की घोषणा की है। राज्य में उप-निरीक्षक रैंक के 297 अधिकारियों को विभिन्न पुलिस अधिकारियों के अधिकार क्षेत्र के तहत विभिन्न थानों से विभिन्न पुलिस कमिश्नरेट के तहत स्थानांतरित कर दिया गया है।

अधिकारियों का सबसे बड़ा ट्रांसफर

राज्य पुलिस निदेशालय के एक अधिकारी ने कहा कि यह हाल के दिनों में निरीक्षकों और उप-निरीक्षकों के रैंक के अधिकारियों का सबसे बड़ा स्थानांतरण है। हालांकि, आधिकारिक तौर पर राज्य सरकार तबादलों को रूट वन बता रही है, लेकिन राज्य प्रशासन के सूत्रों ने कहा कि उनमें से अधिकांश तीन साल या उससे अधिक की अवधि के लिए अपनी पिछली पोस्टिंग पर थे।

चुनावी मानदंडों के तहत ट्रांसफर

राज्य सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि अगर राज्य सरकार ने उन्हें स्थानांतरित नहीं किया होता, तो भारतीय चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव से पहले उनके स्थानांतरण का आदेश दिया होता। किसी भी लोकसभा या राज्य विधानसभा चुनाव से पहले मानदंडों के अनुसार, तीन साल या उससे अधिक की अवधि के लिए एक पद पर कार्यरत किसी भी सरकारी अधिकारी को स्थानांतरित किया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें: West Bengal ‘Ration Scam’: गिरफ्तार तृणमूल नेता के भाई को फिर ईडी का समन, राशन घोटाला मामले में मिले अहम सुराग

IPS अधिकारियों का तबादला

हाल ही में, राजीव कुमार को उनके पूर्ववर्ती मनोज मालवीय की सेवानिवृत्ति के बाद राज्य पुलिस के कार्यवाहक महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था। इसके बाद पश्चिम बंगाल पुलिस के साथ-साथ कोलकाता पुलिस में भी कुछ प्रमुख भारतीय पुलिस सेवा (आइपीएस) अधिकारियों का स्थानांतरण हो गया।

यह भी पढ़ें: 'अगर सुभाष चंद्र बोस देश के पहले प्रधानमंत्री होते...', सुवेंदु अधिकारी ने पराक्रम दिवस पर नेताजी की मूर्ति पर किया माल्यार्पण

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें