Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bengal News: एक लाख लोगों के साथ गीता के 15वें अध्याय का पाठ करेंगे PM Modi, कई भाजपा नेता और कार्यकर्ता होंगे शामिल

धानमंत्री नरेन्द्र मोदी कोलकाता के ब्रिगेड परेड ग्राउंड में आगामी 24 दिसंबर को एक लाख लोगों के साथ भगवद गीता के 15वें अध्याय का पाठ करेंगे। पीएम मोदी के कार्यक्रम में शामिल होने के कारण बंगाल भाजपा भी सक्रिय हो गई है। भाजपा के नेता कार्यकर्ता व समर्थक कार्यक्रम में सनातन धर्म के प्रतिनिधि के रूप में हिस्सा लेंगे। कार्यक्रम स्थल पर भाजपा के झंडे भी नहीं लगाए जाएंगे।

By Jagran NewsEdited By: Shalini KumariUpdated: Tue, 19 Dec 2023 05:45 PM (IST)
Hero Image
भगवद गीता के 15वें अध्याय का पाठ करेंगे पीएम मोदी

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कोलकाता के ब्रिगेड परेड ग्राउंड में आगामी 24 दिसंबर को एक लाख लोगों के साथ भगवद गीता के 15वें अध्याय का पाठ करेंगे। मिली जानकारी के अनुसार, पीएम मोदी कार्यक्रम में सुबह 11 बजे पहुंचेंगे और लगभग एक घंटे तक रहेंगे। वे गीता के 15वें अध्याय का पाठ करना चाहते हैं।

कार्यक्रम में किया गया बदलाव

बहुत से लोगों का कहना है कि गीता का सार इसी 15वें अध्याय में है। आयोजक चाहते हैं कि प्रधानमंत्री इस अवसर पर वक्तव्य भी रखें। इसके साथ ही, उनका अभिनंदन भी किया जाएगा। इसी कारण कार्यक्रम की कार्यसूची में थोड़ा बदलाव किया जा रहा है। पहले 237 श्लोकों के पाठ का कार्यक्रम निर्धारित था, अब इसे कम करके 159 किया जा रहा है।

कार्यक्रम में शामिल होने के लिए बंगाल भाजपा सक्रिय

दूसरी ओर पीएम मोदी के कार्यक्रम में शामिल होने के कारण बंगाल भाजपा भी सक्रिय हो गई है। हालांकि, वह न तो इस कार्यक्रम की आयोजक है और न ही कोई राजनीतिक कार्यक्रम है। भाजपा के नेता, कार्यकर्ता व समर्थक कार्यक्रम में सनातन धर्म के प्रतिनिधि के रूप में हिस्सा लेंगे। कार्यक्रम स्थल पर भाजपा के झंडे भी नहीं लगाए जाएंगे।

गीता पाठ के दिन ही होगी TET: हाई कोर्ट

शिक्षक पात्रता परीक्षा (टेट) गीता पाठ के दिन ही होगी। कलकत्ता हाई कोर्ट ने मंगलवार को भाजपा सांसद दिलीप घोष की याचिका खारिज करते हुए यह निर्णय सुनाया है। मुख्य न्यायाधीश टीएस शिवगणनम व न्यायाधीश हिरण्मय भट्टाचार्य की खंडपीठ ने राज्य प्रशासन को इस बात का ध्यान रखने को कहा है कि परीक्षार्थियों को किसी तरह की समस्या न हो। परिवहन विभाग को पर्याप्त संख्या में बसों की व्यवस्था करने व कोलकाता पुलिस को सुव्यवस्थित तरीके से ट्रैफिक नियंत्रित करने को कहा गया है।

यह भी पढ़ें: Bengal: 'बंगाल सरकार कोर्ट के आदेश का पालन करना चाहती है या नहीं 24 घंटे में बताए', कलकत्ता हाई कोर्ट के जज ने लगाई फटकार

नहीं बदल सकती तारीख- शिक्षा विभाग

दिलीप घोष ने याचिका दायर कर कहा था कि गीता पाठ कार्यक्रम वाले दिन परीक्षा होने से परीक्षार्थियों को काफी परेशानी हो सकती है। ट्रैफिक की वजह से परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पहुंचने में समस्या हो सकती है। दूसरी तरफ, राज्य के शिक्षा विभाग की ओर से कहा गया था कि इस समय परीक्षा की तिथि में बदलाव करना संभव नहीं है। उल्लेखनीय है कि इस बार 3,09,58 छात्र-छात्राएं परीक्षा में बैठेंगे।

यह भी पढ़ें: बंगाल शिक्षक भर्ती घोटाला: अभिषेक बनर्जी की संपत्ति की जांच के लिए सरकारी दस्तावेज जुटा रही CBI

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें