Move to Jagran APP

Bengal News: गिरफ्तार अलकायदा आतंकियों से पूछताछ में बंगाल पुलिस की STF को मिली खास जानकारी, विशेष ऐप का कर रहे थे इस्तेमाल

Bengal News पुलिस सूत्रों के मुताबिक संदिग्ध आतंकियों ने प्राथमिक पूछताछ में बताया कि वे भारतीय उपमहाद्वीप (भारत व बांग्लादेश) में विशेष उद्देश्य को पूरा करने के लिए यहां के विभिन्न राज्यों में कट्टरपंथी विचारधारा के लोगों को संगठन से जोड़ रहे थे।

By Jagran NewsEdited By: Vinay Kumar TiwariUpdated: Wed, 26 Oct 2022 05:48 PM (IST)
Hero Image
Bengal News: अलकायदा के नए सदस्यों को ऐप के जरिए कोड वर्ड में बात करने की मिल रही थी ट्रेनिंग

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। Bengal News: अलकायदा के नए सदस्यों को विशेष ऐप या साफ्टवेयर के जरिए कोड वर्ड में बात करने की ट्रेनिंग मिल रही थी। हाल में गिरफ्तार अलकायदा आतंकियों से पूछताछ में बंगाल पुलिस की एसटीएफ को इसका पता चला है। एसटीएफ की टीम अब कोड वर्ड को डिकोड करने की कोशिश कर रही है।

बताते चलें कि एसटीएफ की टीम ने हाल में राज्य के दक्षिण दिनाजपुर के साथ कोलकाता के तपसिया से आतंकी संगठन अलकायदा से जुड़े कुछ संदिग्ध आतंकियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस सूत्रों के मुताबिक संदिग्ध आतंकियों ने प्राथमिक पूछताछ में बताया कि वे भारतीय उपमहाद्वीप (भारत व बांग्लादेश) में विशेष उद्देश्य को पूरा करने के लिए यहां के विभिन्न राज्यों में कट्टरपंथी विचारधारा के लोगों को संगठन से जोड़ रहे थे।

बांग्लादेश में ऐसे लोगों को संगठन से जोडऩे के साथ उन्हें बंगाल व असम के रास्ते भारतीय सीमा में घुसपैठ करा कर वे अपने संगठन के कार्य की जिम्मेदारी इन लोगों को सौंपते थे। संगठन के नये सदस्यों को आपस में कोड वर्ड में बात करने के लिए विशेष ऐप के इस्तेमाल की ट्रेनिंग दी जा रही थी। एसटीएफ की टीम अब कोड वर्ड को डिकोड करने की कोशिश कर रही है।

मजहबी जलसों के नाम पर जुटाते थे फंड

इन आतंकियों से जांच अधिकारियों को पूछताछ में यह भी पता चला है कि ये लोग विभिन्न जगहों पर मजहबी जलसे होने के नाम पर टेरर फंडिंग के लिए फंड जुटाते थे। इसमें मिली राशि को संगठन के विस्तार पर खर्च किया जाता था।

यह भी पढ़ें- Rajasthan: भरतपुर शहर के कालोज मैदान में बनाई गई 108 फीट की गोवर्धन प्रतिमा, पर्यटन मंत्री ने की पूजा

यह भी पढ़ें- Indore News: खजराना गणेश मंदिर परिसर में 69 वर्ग फुट की दुकान के लिए 1.72 करोड़ रुपये की बोली, शहर में चर्चा

यह भी पढ़ें- Bengal News: सितरंग चक्रवात से पलटी मछुआरों की नाव, कोस्ट गार्ड ने ज्वाइंट आपरेशन कर 20 की बचाई जान

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें