Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बंगाल भर्ती घोटाला: तापस व कुंतल ने उम्मीदवारों से लिए थे 7.25 करोड़ रुपये, सीबीआई ने चार्जशीट में किया दावा

बंगाल के भर्ती घोटाले में सीबीआई ने अपनी चार्जशीट में दावा किया है कि शिक्षा प्रतिष्ठान व्यवसायी तापस मंडल व निष्कासित युवा तृणमूल नेता कुंतल घोष ने उम्मीदवारों से नौकरी दिलाने के लिए 7.25 करोड़ रुपये लिए थे। इतना ही नहीं पैसे देकर नौकरी पाने वाले गिरफ्तार चार शिक्षकों ने भी स्वीकार किया है कि उन्होंने तापस व कुंतल को रुपये दिए थे।

By Jagran NewsEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Tue, 08 Aug 2023 07:23 PM (IST)
Hero Image
बंगाल भर्ती घोटाला: सीबीआई ने चार्जशीट में किए कई खुलासे। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। बंगाल के भर्ती घोटाले में सीबीआई ने अपनी चार्जशीट में दावा किया है कि शिक्षा प्रतिष्ठान व्यवसायी तापस मंडल व निष्कासित युवा तृणमूल नेता कुंतल घोष ने उम्मीदवारों से नौकरी दिलाने के लिए 7.25 करोड़ रुपये लिए थे। इतना ही नहीं पैसे देकर नौकरी पाने वाले गिरफ्तार चार शिक्षकों ने भी स्वीकार किया है कि उन्होंने तापस व कुंतल को रुपये दिए थे। सीबीआई ने चार्जशीट में इसका उल्लेख किया है।

नौकरी के नाम पर करोड़ों की हेराफेरी

केंद्रीय जांच एजेंसी ने आरोप पत्र में कहा कि तापस ने आठ एजेंटों के माध्यम से 136 नौकरी चाहने वालों से कुल 3 करोड़ 89 लाख 85 हजार रुपये एकत्र किए थे। उसने खुद पांच नौकरी चाहने वालों से 23 लाख रुपये लिए। कुल मिलाकर चार करोड़ 12 लाख 85 हजार रुपये जुटाने के बाद तापस ने इन उम्मीदवारों की नौकरी पक्की करने के लिए कुंतल को उक्त राशि का भुगतान किया।

पैसे लेने के बाद भी नहीं दी नौकरी

सीबीआई ने आरोप पत्र में कहा है कि कुंतल ने तीन एजेंटों के माध्यम से 71 अयोग्य नौकरी चाहने वालों से कुल 3 करोड़ 13 लाख रुपये लिए। हालांकि, उनमें से अधिकांश को नौकरी नहीं मिली, ऐसा सीबीआई ने आरोप पत्र में कहा है।

सीबीआई ने सात प्राथमिक शिक्षकों को किया तलब

प्राथमिक शिक्षकों की नियुक्ति में भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच के लिए सीबीआई ने इस बार बांकुड़ा के सात प्राथमिक शिक्षकों को तलब किया है। केंद्रीय जांच एजेंसी ने सातों शिक्षकों को उनकी नियुक्ति से संबंधित सभी दस्तावेजों के साथ बुधवार को कोलकाता में उपस्थित होने को कहा है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें