Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BJP विधायकों ने ममता बनर्जी से डेंगू को लेकर पूछे छह सवाल, केंद्रीय आवंटन के इस्तेमाल का मांगा हिसाब

भाजपा विधायकों ने राज्य में डेंगू की स्थिति के बारे में मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री ममता बनर्जी को पत्र लिखा है। नेता प्रतिपक्ष सुवेंदु अधिकारी मंगलवार को अचानक स्वास्थ्य भवन पहुंचे। उनके साथ भाजपा विधायक भी थे। हालांकि वे स्वास्थ्य भवन में प्रवेश नहीं कर पाए। इसके बाद भाजपा विधायकों ने विधानसभा लौटकर मुख्यमंत्री को पत्र लिखा। इस पत्र पर कुल 24 विधायकों ने हस्ताक्षर किए हैं।

By Jagran NewsEdited By: Mohd FaisalUpdated: Tue, 26 Sep 2023 07:28 PM (IST)
Hero Image
BJP विधायकों ने ममता बनर्जी से डेंगू को लेकर पूछे छह सवाल (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। भाजपा विधायकों ने राज्य में डेंगू की स्थिति के बारे में मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री ममता बनर्जी को पत्र लिखा है। नेता प्रतिपक्ष सुवेंदु अधिकारी मंगलवार को अचानक स्वास्थ्य भवन पहुंचे। उनके साथ भाजपा विधायक भी थे। हालांकि, वे स्वास्थ्य भवन में प्रवेश नहीं कर पाए। इसके बाद भाजपा विधायकों ने विधानसभा लौटकर मुख्यमंत्री को पत्र लिखा। इस पत्र पर कुल 24 विधायकों ने हस्ताक्षर किए हैं।

भाजपा विधायकों ने लिखा पत्र

पत्र में राज्य सरकार ने डेंगू की स्थिति को नियंत्रित करने के लिए क्या कदम उठाए हैं, यह जानने के लिए कुल छह सवाल पूछे गए हैं। भाजपा विधायक जानना चाहते हैं कि केंद्र सरकार ने स्वास्थ्य क्षेत्र में जो पैसा आवंटित किया है, उसे वहां कैसे खर्च किया गया है।

भाजपा विधायकों ने डेंगू की स्थिति को लेकर उठाए सवाल

भाजपा विधायकों ने लिखा है कि पिछली बार राज्य में डेंगू ने भयानक रूप ले लिया था। उस घटना से राज्य सरकार ने कोई सबक नहीं लिया। इसलिए इस बार भी राज्य में डेंगू की स्थिति भयावह होने के कारण भाजपा के विधायकों ने मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में इसकी शुरुआत का जिक्र किया है।

केंद्र सरकार द्वारा आवंटित किए धन को लेकर मांगी जानकारी

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM) योजना के तहत समुदाय-आधारित स्वास्थ्य जागरूक प्रबंधन पहल के लिए केंद्र सरकार द्वारा कितना धन आवंटित किया गया है। उस क्षेत्र में प्राप्त धन किस प्रकार खर्च किया गया है और उस राशि में से कितनी धनराशि का भुगतान किया गया है। पत्र में इसकी जानकारी मांगी गई है।

यह भी पढ़ें- BJP नेता शाहनवाज हुसैन को पड़ा दिल का दौरा, मुंबई के लीलावती अस्पताल में कराया गया भर्ती

डेंगू की रोकथाम के लिए कितना हुआ खर्च?

डेंगू की रोकथाम के लिए वेक्टर नियंत्रण टीमों (वीसीटी) और ग्राम संसाधन व्यक्तियों (वीआरपी) पर कितना पैसा खर्च किया गया है। इसके अलावा एडीज मच्छरों के प्रसार को रोकने के लिए राज्य स्वास्थ्य विभाग ने क्या कदम उठाए हैं। पत्र में इसकी जानकारी भी देने को कहा गया है।

भाजपा विधायकों ने मांगी बंगाल सरकार से जानकारी

व्यंग्यात्मक लहजे में सवाल पूछा गया है कि क्या बंगाल सरकार ने डेंगू संभावित क्षेत्रों की पहचान के लिए कोई उपाय किए हैं। आपातकालीन परिस्थितियों में डेंगू की स्थिति से निपटने के लिए क्या उपाय किए गए हैं। भाजपा विधायक डेंगू पर क्षेत्रवार उठाए गए कदमों का कारण भी जानना चाहते हैं।

राज्य सरकार पर उठाए सवाल

पत्र में यह भी आरोप लगाया गया है कि राज्य सरकार डेंगू के बारे में सही जानकारी नहीं दे रही है। यहां तक कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को भी डेंगू के बारे में नई जानकारी नहीं दी जा रही है, इसकी शिकायत सुवेंदु के नेतृत्व वाले विधायक दल ने मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में की है।

यह भी पढ़ें- MP चुनाव से पहले शिवराज कैबिनेट की सौगात, अतिथि विद्वानों का बढ़ेगा मानदेय; संबल खिलाड़ी योजना को दी मंजूरी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें