Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट-22 में अपना अब तक का सबसे बड़ा प्रतिनिधिदल भेजेगा ब्रिटेन

कोलकाता में ब्रिटिश उप उच्चायुक्त निक लोव ने कहा हम बीजीबीएस 2022 में हम बंगाल-ब्रिटेन की नई कहानी लिखना शुरू करेंगे। स्थायी पर्यटन और रचनात्मक अर्थव्यवस्था को मजबूत करने का समर्थन कर रहे हैं। इससे बड़ी संख्‍या में रोजगार पैदा होते हैं।

By Sumita JaiswalEdited By: Updated: Sun, 17 Apr 2022 07:21 PM (IST)
Hero Image
बंगाल में निवेश और साझेदारियां बढ़ाना चाहता है ब्रिटेन। जागरण फाइल फोटो।

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। कोलकाता में 21-22 अप्रैल, 2022 को आयोजित होने वाले बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट (बीजीबीएस) 2022 में ब्रिटेन अपना अब तक का सबसे बड़ा प्रतिनिधिदल भेजेगा। कोलकाता में ब्रिटिश उप उच्चायुक्त निक लोव ने इसकी जानकारी देते हुए कहा- 'हमारे प्रधानमंत्री ने पिछले साल मई में 2030 के लिए जो रोडमैप तैयार किया था, उसमें ब्रिटेन-भारत के बीच निवेश व व्यापार बढ़ाने का वादा किया गया है। उसी के तहत हम बंगाल में ब्रिटिश निवेश और साझेदारियां बढ़ाना चाहते हैं। ब्रिटिश उप उच्चायोग और ब्रिटिश काउंसिल कोलकाता बीजीबीएस (Bengal Global Business Summit) में अपना अब तक का सबसे बड़ा  प्रतिनिधिदल भेजेगा।

ब्रिटेन के कई शीर्ष विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि बीजीबीएस में लेंगे हिस्‍सा

बीजीबीएस में ब्रिटेन का फोकस शिक्षा, कला व संस्कृति, रचनात्मक अर्थव्यवस्था, अनुसंधान और स्थायी पर्यटन पर होगा। ब्रिटिश काउंसिल के निदेशक (पूर्व व उत्तर पूर्व भारत) देबांजन चक्रवर्ती ने कहा-'बंगाल में शिक्षा और अनुसंधान के क्षेत्र में प्रतिभा का बड़ा पूल है। हमें बीजीबीएस के जरिए शिक्षा को लेकर बंगाल की वैश्विक सोच में योगदान करने की खुशी है। हम अपने विचारों और विशेषज्ञता के साथ शिक्षा, रचनात्मक अर्थव्यवस्था और स्थायी पर्यटन पर सार्वजनिक-निजी भागीदारी का समर्थन कर रहे हैं। ब्रिटेन के कई शीर्ष विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि बीजीबीएस में भाग लेंगे, जो बंगाल और ब्रिटेन के युवाओं के लिए अवसर पैदा करेंगे और उच्च शिक्षा संस्थानों के बीच मौजूदा शोध साझेदारी का निर्माण करेंगे। हम स्थायी पर्यटन और रचनात्मक अर्थव्यवस्था को मजबूत करने का समर्थन कर रहे हैं, क्योंकि ये बड़ी संख्या में रोजगार पैदा करते हैं। हमें उम्मीद है कि बीजीबीएस 2022 में हम बंगाल-ब्रिटेन (Bengal-Britain) की नई कहानी लिखना शुरू करेंगे।'

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें