Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BSF ने दो बांग्लादेशी नागरिकों को किया गिरफ्तार, भारतीय जल क्षेत्र में पकड़ रहे थे मछली

बीएसएफ ने गुरुवार को एक बयान में बताया कि यह अभियान बीएसएफ की सीमा चौकी (बीओपी) काकमरीचर के जवानों द्वारा चलाया गया जब दोनों आरोपित अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगभग एक किमी अंदर भारतीय क्षेत्र में घुसकर पद्मा नदी में अवैध रूप से मछली पकड़ते हुए पकड़े गए। इंजन लगी नाव भी जब्त की गई है वहीं उनके खिलाफ आगे की कार्रवाई जारी है।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Thu, 03 Oct 2024 11:56 PM (IST)
Hero Image
बीएसएफ ने दो बांग्लादेशी नागरिकों को किया गिरफ्तार

राज्य ब्यूरो, जागरण, कोलकाता। बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर अंतर्गत 73वीं बटालियन के जवानों ने मुर्शिदाबाद जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास एक विशेष अभियान में भारतीय जलक्षेत्र में अवैध रूप से मछली पकड़ने के आरोप में दो बांग्लादेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया है।

बीएसएफ ने गुरुवार को एक बयान में बताया कि यह अभियान बीएसएफ की सीमा चौकी (बीओपी) काकमरीचर के जवानों द्वारा चलाया गया, जब दोनों आरोपित अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगभग एक किमी अंदर भारतीय क्षेत्र में घुसकर पद्मा नदी में अवैध रूप से मछली पकड़ते हुए पकड़े गए। इंजन लगी नाव भी जब्त की गई है।

जवानों ने चार बांग्लादेशी नागरिकों को देखा था

दक्षिण बंगाल फ्रंटियर, बीएसएफ के जनसंपर्क अधिकारी व डीआइजी एनके पांडे ने बताया कि यह घटना बुधवार की है जब पद्मा नदी के किनारे नियमित गश्त के दौरान जवानों ने दो देशी नावों (ईएफसीबी) में चार बांग्लादेशी नागरिकों को देखा जो भारतीय जलक्षेत्र में लगभग 1000 मीटर अंदर थे। रूकने की चेतावनी देने पर इनमें से दो संदिग्ध बांग्लादेशी जल क्षेत्र की ओर भाग गए, जबकि बीएसएफ गश्ती दल ने तेजी से कार्रवाई करते हुए एक अन्य नाव के साथ बाकी दो लोगों को पकड़ लिया।

गिरफ्तार व्यक्तियों की पहचान मानिक उद्दीन और मुफजुल एसके के रूप में हुई है, जो बांग्लादेश के राजशाही जिले के चोक मुख्तारपुर के निवासी है। पूछताछ में उन्होंने स्वीकार किया कि वे अवैध रूप से मछली पकड़ने के लिए जानबूझकर भारतीय क्षेत्र में घुसे थे। बीएसएफ ने पकड़े गए बांग्लादेशी नागरिकों को आगे की कानूनी कार्यवाही के लिए सागरपाड़ा थाने को सौंप दिया है।

बीएसएफ भारत-बांग्लादेश सीमा पर सतर्क

बीएसएफ डीआइजी ने अपने जवानों की त्वरित कार्रवाई की सराहना की और भारत की सीमाओं की पवित्रता बनाए रखने के लिए बल की प्रतिबद्धता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि बीएसएफ भारत-बांग्लादेश सीमा पर किसी भी प्रकार की अवैध गतिविधि को रोकने के लिए हमेशा सतर्क रहती है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें