Move to Jagran APP

Kolkata: बीएसएफ ने भारत-बांग्लादेश सीमा से 2.19 करोड़ के सोने के बिस्कुटों के साथ तस्कर को गिरफ्तार किया

बीएसएफ के दक्षिण बंगाल सीमांत के जवानों ने बंगाल में भारत- बांग्लादेश सीमा पर दो दिनों के भीतर दूसरी बार सोने की बड़ी तस्करी के प्रयास को नाकाम किया है। नदिया में बीएसएफ की 32वी वाहिनी की सीमा चौकी विजयपुर इलाके के जवानों ने अभियान चलाकर अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास एक तस्कर को 19 सोने के बिस्कुटों व एक सोने की ईंट के साथ गिरफ्तार किया।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Published: Wed, 24 Jan 2024 04:33 PM (IST)Updated: Wed, 24 Jan 2024 04:33 PM (IST)
बीएसएफ ने भारत-बांग्लादेश सीमा से 2.19 करोड़ के सोने के बिस्कुटों के साथ तस्कर को गिरफ्तार किया

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। बीएसएफ के दक्षिण बंगाल सीमांत के जवानों ने बंगाल में भारत- बांग्लादेश सीमा पर दो दिनों के भीतर दूसरी बार सोने की बड़ी तस्करी के प्रयास को नाकाम कर दिया है।

नदिया जिले में बीएसएफ की 32वी वाहिनी की सीमा चौकी विजयपुर इलाके के जवानों ने पुख्ता खबर के आधार पर अभियान चलाकर अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास एक तस्कर को 19 सोने के बिस्कुटों व एक सोने की ईंट के साथ गिरफ्तार किया।

बीएसएफ ने बुधवार को एक बयान में बताया कि तस्कर इन सोने को बांग्लादेश से भारत में तस्करी का प्रयास कर रहा था। जब्त सोने का वजन 3.56 किलोग्राम है, जिसकी बाजार कीमत 2.19 करोड़ रुपये से अधिक है।

बीएसएफ के जनसंपर्क अधिकारी व डीआइजी एके आर्य ने बताया कि विश्वसनीय सूत्रों से सोने की तस्करी की मंगलवार को पुख्ता खबर मिलने पर सीमा चौकी विजयपुर के जवानों ने अंतरराष्ट्रीय सीमा से तकरीबन एक किलामीटर पीछे घात लगाया।

कमर में कपड़े की बेल्ट में बांधकर ला रहा था सोना

एक संदिग्ध व्यक्ति को साइकिल पर आता देखा रोककर उसकी तलाशी ली गई तो उसके कमर में बंधे एक विशेष प्रकार के बने कपड़े की बेल्ट से 19 सोने के बिस्किट व एक ईंट बरामद हुई। पकड़े गए तस्कर का नाम मिथुन बिस्वास है। वह विजयपुर गांव का ही रहने वाला है।

पूछताछ में उसने खुलासा किया कि वह सोने की तस्करी में पिछले कुछ दिनों से लिप्त है। उसने बताया कि वह विजयपुर गांव के ही रहने वाले दो व्यक्तियों के लिए काम करता है। आज उसके साथ उसके दो अन्य सहयोगी भी थे जोकि लाइन मेन का काम कर रहे थे।

उसने बताया कि ये सोना उसने बांग्लादेश के नस्तीपुर गांव के रहने वाले शिंटो मंडल से लिया था और इसको विजयपुर गांव में किसी सौंपना था। बीएसएफ ने गिरफ्तार तस्कर व जब्त सोने को आगे की कार्यवाही के लिए कस्टम कार्यालय, बानपुर को सौंप दिया है।

दो दिनों के भीतर 5.29 करोड़ का सोना जब्त

इधर, बीएसएफ डीआइजी आर्य ने इस सफलता पर अपने जवानों की पीठ थपथपाते हुए बताया कि दो दिनों के भीतर कुल 5.29 करोड़ का 8.39 किलोग्राम सोना जब्त करने में जवानों ने सफलता हासिल की है। सोने के साथ दो तस्करों को भी गिरफ्तार किया।

उन्होंने कहा कि कुख्यात तस्कर गरीब और भोले-भाले लोगों को कम पैसों का लालच देकर अपने जाल में फंसाते हैं। उन्होंने सीमा पर रहने वाले लोगों से फिर अपील की है कि अगर उन्हें सोने की तस्करी से जुड़ी कोई भी जानकारी मिलती है तो वे इसकी जानकारी बीएसएफ के सीमा साथी हेल्पलाइन नंबर 14419 पर या मोबाइल नंबर 9903472227 भी दे सकते हैं। पुख्ता जानकारी देने वाले व्यक्ति को उचित इनाम राशि दी जाएगी और उनकी पहचान भी गुप्त रखी जाएगी।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: कर्नाटक में कांग्रेस को बड़ा झटका, खरगे के करीबी ने थामा भाजपा का दामन

यह भी पढ़ें- National Voters Day: 25 जनवरी को मनाया जाएगा राष्ट्रीय मतदाता दिवस, युवा मतदाताओं से बातचीत करेंगे PM मोदी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.