Move to Jagran APP

गलती से सीमा में घुस आए बांग्लादेशी नागरिक को बीएसएफ ने मानवीय आधार पर बीजीबी को सौंपा

बटालियन के जवानों ने घोजाडांगा सीमा चौकी इलाके से अवैध तरीके से अंतरराष्ट्रीय सीमा पार कर भारत में प्रवेश करते दो बांग्लादेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया। इनमें जानबूझकर भारत आए एक बांग्लादेशी नागरिक को जहां पुलिस के हवाले कर दिया।

By Priti JhaEdited By: Updated: Tue, 17 Aug 2021 04:09 PM (IST)
Hero Image
गलती से सीमा में घुस आए बांग्लादेशी नागरिक को बीएसएफ ने मानवीय आधार पर बीजीबी को सौंपा

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा में तैनात सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की 153वीं बटालियन ने सीमा पर दोस्ती और अपराध पर सख्ती का एक अनूठा उदाहरण प्रस्तुत किया है। बटालियन के जवानों ने घोजाडांगा सीमा चौकी इलाके से अवैध तरीके से अंतरराष्ट्रीय सीमा पार कर भारत में प्रवेश करते दो बांग्लादेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया। इनमें जानबूझकर भारत आए एक बांग्लादेशी नागरिक को जहां पुलिस के हवाले कर दिया।

वहीं, दूसरी तरफ गलती से भारतीय सीमा में घुस आए एक अन्य बांग्लादेशी नागरिक को सद्भावना के रूप में मानवीय आधार पर बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) को सौंप दिया। 153 बटालियन के कमांडेंट जवाहर सिंह नेगी ने बताया कि ये घटना 14 अगस्त की रात की है जब दोनों को अलग-अलग घटना में पकड़ा गया था। उन्होंने बताया कि रात करीब 8:30 बजे जवानों ने अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास एक बंगलादेशी युवक को पकड़ा।

पूछताछ में उसने अपना नाम मेहंदी हसन (31) बताया और बांग्लादेश के चूराडांगा जिले का रहने वाला बताया। उसने दावा किया कि वह बांग्लादेश के दूरदराज के इलाके से अपने रिश्तेदार से मिलने के लिए आया था और गलती से सीमा पार हो गया। बीएसएफ ने फिर मामले की पड़ताल के बाद उसी रात में बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश के अधिकारियों के साथ फ्लैग मीटिंग कर उसे मानवीय आधार पर वापस सौंप दिया।

दूसरी ओर, पानीतार इलाके से पकड़े गए बांग्लादेशी नागरिक रियाज हुसैन (24) को आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए बसीरहाट थाने के हवाले कर दिया। कमांडेंट नेगी ने बताया कि भारत-बांग्लादेश सीमा पर घुसपैठ को रोकने के लिए बीएसएफ कड़े कदम उठा रही है। जिससे इस प्रकार के अपराधों में लिप्त व्यक्तियों को काफी मुश्किलों का अनुभव हो रहा है और उनमें से कुछ पकड़े जा रहे हैं और उन्हें कानून के मुताबिक सजाएं हो रही है।

साथ ही ऐसे बांग्लादेशी नागरिक जो गलती से सीमा पार करते पकड़े जा रहे हैं उनकी अपराध की गंभीरता को देखते हुए मानवीय आधार और दोनों देशों की सीमा सुरक्षा बलों के आपसी सद्भावना के चलते उन्हें बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश को सौंपा जा रहा है। इससे दोनों देशों के आपसी रिश्तों को मजबूत बनाने में भी मदद मिलती है। बीएसएफ अधिकारी ने साफ शब्दों में कहा कि हम अपने इलाके से आगे भी किसी हाल में घुसपैठ नहीं होने देंगे और अपराध की गंभीरता के अनुसार सख्ती से निपटा जाएगा। 

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।