Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बांग्लादेश बॉर्डर पर बीएसएफ को मिली सफतला, 1.39 करोड़ रुपये मूल्य के अमेरिकी डॉलर जब्त

बीएसएफ ने बताया कि तस्कर इस मुद्रा को रात के अंधेरे में सीमा पार कराकर भारत से बांग्लादेश में तस्करी का प्रयास कर रहा था। बीएसएफ ने 166900 अमेरिकी डॉलर की बड़ी खेप जब्त की है। बीएसएफ के जनसंपर्क अधिकारी व डीआइजी एके आर्य ने बताया कि जब्त अमेरिकी डालर का भारतीय मुद्रा में मूल्य 1.39 करोड़ रुपये से अधिक है।

By Jagran News Edited By: Manish Negi Updated: Thu, 04 Jan 2024 04:20 PM (IST)
Hero Image
भारत-बांग्लादेश सीमा पर BSF को सफलता (फोटो- जागरण)

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। बीएसएफ की 84वीं वाहिनी के जवानों ने नदिया जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा के पास विदेशी मुद्रा की तस्करी की बड़ी कोशिश को नाकाम कर दिया है। इस दौरान बीएसएफ ने 1,66,900 अमेरिकी डॉलर की बड़ी खेप जब्त की है। बीएसएफ ने गुरुवार को इस बारे में जानकारी भी दी है।

भारत से बांग्लादेश में तस्करी की कोशिश

बीएसएफ ने बताया कि तस्कर इस मुद्रा को रात के अंधेरे में सीमा पार कराकर भारत से बांग्लादेश में तस्करी का प्रयास कर रहा था। एक खुफिया सूचना पर सुरक्षाबल के दक्षिण बंगाल सीमांत अंतर्गत सीमा चौकी बेताई इलाके में बुधवार देर रात विशेष अभियान चलाकर जवानों ने विदेशी मुद्रा की यह खेप जब्त की। बीएसएफ के जनसंपर्क अधिकारी व डीआइजी एके आर्य ने बताया कि जब्त अमेरिकी डालर का भारतीय मुद्रा में मूल्य 1.39 करोड़ रुपये से अधिक है।

1.39 करोड़ रुपये मूल्य के डॉलर जब्त

अधिकारियों ने ये भी बताया कि रात लगभग 10 बजे सीमा चौकी बेताई इलाके में ड्यूटी पर तैनात जवानों को बीएसएफ के खुफिया शाखा ने विदेशी मुद्रा की तस्करी होने की सूचना दी। खबर मिलते ही जवान सतर्क हो गए तथा बताई हुई जगह पर घात लगाया। जवानों को जैसे ही कुछ संदेहजनक गतिविधियों का अंदेशा हुआ, उन्होंने तुरंत तस्करों का पीछा किया। जवानों को आता देख तस्कर घबराकर अमेरिकी डॉलर से भरे पैकेटों को फेंककर अंधेरे व घने धुंध का फायदा उठाकर भाग निकले। इलाके की गहन तलाशी लेने पर चार बंडलों में 1,66,900 अमेरिकी डॉलर बरामद हुए। बीएसएफ ने जब्त विदेशी मुद्रा को आगे की कार्यवाही के लिए चपरा कस्टम कार्यालय को सौंप दिया है।

बीएसएफ अधिकारी खुश

बीएसएफ अधिकारी ने इस सफलता पर खुशी जाहिर की। उन्होंने कहा कि केवल ड्यूटी पर तैनात उनके जवानों द्वारा प्रदर्शित सतर्कता का परिचय है। उन्होंने कहा कि उनके जवान सीमा पर किसी भी सूरत में तस्करी या अन्य किसी प्रकार का अपराध नहीं होने देंगे और उसमें संलिप्त व्यक्तियों को छोड़ा नहीं जाएगा।