Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bengal: बंगाल में दुर्गा पूजा के दौरान हुआ 80 हजार करोड़ का कारोबार - ममता बनर्जी

बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दावा किया कि राज्य में हाल में संपन्न दुर्गा पूजा उत्सव के दौरान 85000 करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार हुआ और लगभग तीन लाख लोगों के लिए रोजगार का सृजन हुआ। इससे गरीबों को बहुत लाभ हुआ। मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि आने वाले सालों में कारोबार और बढ़ेगा।

By Jagran NewsEdited By: Anurag GuptaUpdated: Thu, 02 Nov 2023 04:30 PM (IST)
Hero Image
बंगाल में दुर्गा पूजा के दौरान हुआ 80 हजार करोड़ का कारोबार : ममता

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दावा किया कि राज्य में हाल में संपन्न दुर्गा पूजा उत्सव के दौरान 85,000 करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार हुआ और लगभग तीन लाख लोगों के लिए रोजगार का सृजन हुआ। इससे गरीबों को बहुत लाभ हुआ।

उन्होंने ब्रिटिश काउंसिल के एक सर्वेक्षण का हवाला दिया जिसके मुताबिक, बंगाल में इस साल दुर्गा पूजा के दौरान 72,000 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ। हालांकि, ममता का मानना है कि यह लगभग 80,000 करोड़ रुपये होगा।

आंकड़ों से खुश दिखीं CM ममता

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि आने वाले सालों में कारोबार और बढ़ेगा। ममता ने कहा कि इस साल दुर्गा पूजा एक नई ऊंचाई पर पहुंच गई है। आने वाले वर्षों में हम इसे और बड़े पैमाने पर आयोजित करेंगे।

यह भी पढ़ें: 'अगर आप केंचुए को खोजने जाएंगे तो सांप निकलेगा', CM ममता ने बिना नाम लिए सुवेंदु को दी कार्रवाई की चेतावनी

ममता ने बिना नाम लिए भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि पिछली बार कुछ लोग अदालत चले गए, क्योंकि हमारी सरकार ने दुर्गा पूजा समितियों को कुछ धनराशि दी थी। मैं पूजा समितियों को पैसे देती हूं, क्योंकि वे सामाजिक कार्य करते हैं। अगर मैं 300 करोड़ रुपये खर्च करके 80,000 करोड़ रुपये कमा सकती हूं तो यह एक आर्थिक मॉडल होना चाहिए। हो सकता है कि सारा पैसा हमारे पास न आए, लेकिन यह अच्छा है कि इतने सारे लोगों ने इसे कमाया है।

यह भी पढ़ें: सीएम ममता का सरकारी अस्पताल पर गलत इलाज करने का आरोप, बीजेपी ने स्वास्थ्य मंत्री का इस्तीफा मांगा

बता दें कि ममता सरकार हर साल पूजा समितियों को वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है। इस साल राज्य सरकार ने दुर्गा पूजा का आयोजन करने वाली लगभग 40,000 समितियों को 70-70 हजार रुपये की दर से वित्तीय सहायता प्रदान की है। पिछले साल यह राशि 60 हजार रुपये थी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें