Move to Jagran APP

Bengal: CBI ने आरजी कर मामले में बंगाल सरकार से पूछा, अस्पताल में भ्रष्ट अधिकारी अब भी क्यों हैं तैनात?

सीबीआई ने पश्चिम बंगाल के स्वास्थ्य सचिव एनएस निगम को एक पत्र लिखकर जानकारी मांगी कि आरजी कर अस्पताल भ्रष्टाचार मामले में कथित रूप से शामिल अधिकारी अभी भी चिकित्सा प्रतिष्ठान में महत्वपूर्ण पदों पर क्यों बने हुए हैं। एजेंसी ने निगम को लिखे पत्र में सवाल किया कि दो चिकित्सक देबाशीष सोम और सुजाता घोष अब भी अपने-अपने पदों पर क्यों बने हुए हैं।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Thu, 17 Oct 2024 10:58 PM (IST)
Hero Image
केंद्रीय एजेंसी ने स्वास्थ्य सचिव को पत्र लिखकर मांगी जानकारी

राज्य ब्यूरो, जागरण, कोलकाता। सीबीआई ने बंगाल के स्वास्थ्य सचिव नारायण स्वरूप निगम को एक पत्र लिखकर जानकारी मांगी कि आरजी कर अस्पताल भ्रष्टाचार मामले में शामिल अधिकारी अभी भी चिकित्सा प्रतिष्ठान में महत्वपूर्ण पदों पर क्यों बने हुए हैं। कलकत्ता हाई कोर्ट ने 23 अगस्त को अस्पताल में वित्तीय अनियमितताओं की जांच राज्य द्वारा गठित विशेष जांच दल से केंद्रीय एजेंसी को स्थानांतरित करने का आदेश दिया था। एजेंसी ने निगम को लिखे पत्र में सवाल किया कि दो चिकित्सक देबाशीष सोम और सुजाता घोष अब भी अपने-अपने पदों पर क्यों बने हुए हैं?

कई लोगों के खिलाफ लगे भ्रष्टाचार के आरोप

मालूम हो कि अस्पताल के पूर्व उपाधीक्षक डॉ. अख्तर अली ने घोष व अन्य के खिलाफ वित्तीय अनियमितताओं के आरोप लगाए थे। सीबीआई के एक अधिकारी ने बताया कि ये लोग अस्पताल के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष के बहुत करीबी थे।

अस्पताल की वेबसाइट के अनुसार देबाशीष आरजी कर अस्पताल के फोरेंसिक विभाग के पूर्व प्रमुख हैं और वर्तमान में फोरेंसिक मेडिसिन एंड टाक्सिकोलाजी (एफएमटी) में तैनात हैं। सुजाता घोष एनेस्थिसियोलाजी विभाग की एसोसिएट प्रोफेसर हैं। सीबीआई ने दो सितंबर को अस्पताल में वित्तीय कदाचार के सिलसिले में संदीप घोष, आपूर्तिकर्ता बिप्लब सिंह, सुमन हाजरा व अन्य को गिरफ्तार किया है।

वकील की फीस के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट तोड़ना चाहते हैं संदीप घोष

आरजी कर मेडिकल कालेज एवं अस्पताल के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष इन दिनों आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं। उनका कहना है कि उनके पास वकील की फीस के भुगतान के पैसे कम पड़ रहे है। इसलिए वह बैंक में जमा अपने फिक्स्ड जिपाजिट के 20 लाख रुपये निकालना चाहते हैं। इसके लिए घोष ने कलकत्ता हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। न्यायमूर्ति विभास पटनायक की पीठ शुक्रवार को मामले की सुनवाई कर सकती है। उन्हें कानूनी फीस के भुगतान साथ अपने बेटों की पढ़ाई पर होने वाले खर्च के लिए पैसे की जरूरत है।

जूनियर डॉक्टरों ने शुरू किया जन हस्ताक्षर अभियान

कोलकाता के आरजी कर कांड में बड़े पैमाने पर जन समर्थन जुटाने को जूनियर डाक्टरों ने गुरुवार से जन हस्ताक्षर अभियान शुरू किया है। वेस्ट बंगाल जूनियर डॉक्टर्स फ्रंट के एक प्रतिनिधि ने कहा-'हमारे विभिन्न विरोध कार्यक्रमों से लोग जुड़ रहे हैं। हमने अपने आंदोलन को और व्यापक करने के लिए जन हस्ताक्षर अभियान शुरू किया है। हस्ताक्षर करने वाले लोग हमारी दस सूत्रीय मांगों के बारे में क्या सोचते हैं, इस बारे में भी अपना मत दे सकेंगे।'

डॉक्टर अनिकेत को छह दिन बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी

राजनीतिक पर्यवेक्षकों का मानना है कि जन हस्ताक्षर अभियान से बंगाल सरकार पर दबाव और बढ़ेगा। दूसरी तरफ आरजी कर कांड को लेकर सीनियर डाक्टरों ने अब कोलकाता के ब्रिगेड परेड ग्राउंड में रैली करने के संकेत दिए हैं। ज्वाइंट प्लेटफार्म आफ डाक्टर्स की ओर से कहा गया है कि अन्याय के खिलाफ शुरू किए गए इस आंदोलन के लिए जरूरत पड़ने पर ब्रिगेड परेड ग्राउंड में रैली की जाएगी। कोलकाता के धर्मतल्ला इलाके में जूनियर डाक्टरों का आमरण अनशन गुरुवार को 13वें दिन भी जारी रहा। आमरण अनशन के दौरान बीमार पड़ने वाले डॉक्टर अनिकेत को छह दिन बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।