Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बंगाल शिक्षक भर्ती घोटाला: अभिषेक बनर्जी की संपत्ति की जांच के लिए सरकारी दस्तावेज जुटा रही CBI

शिक्षक भर्ती घोटाले ( Bengal teacher recruitment scam ) में तृणमूल के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक की संपत्ति की जांच के लिए सीबीआइ ( CBI) सरकारी दस्तावेज जुटा रही है।अभिषेक व उनके माता-पिता पहले ही सीबीआइ को विस्तृत जानकारी सौंप चुके हैं। जांचकर्ताओं ने तेजी से इन दस्तावेजों का सत्यापन करना शुरू कर दिया है। जांचकर्ताओं का दावा है कि लीप्स एंड बाउंड्स की कालीघाट और भवानीपुर में कई संपत्तियां हैं।

By Jagran NewsEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Mon, 18 Dec 2023 07:08 PM (IST)
Hero Image
अभिषेक बनर्जी की संपत्ति की जांच के लिए सरकारी दस्तावेज जुटा रही CBI (Image: Representative)

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। शिक्षक भर्ती घोटाले में तृणमूल के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक की संपत्ति की जांच के लिए सीबीआइ सरकारी दस्तावेज जुटा रही है।

दरअसल, केंद्रीय जांच एजेंसी को 20 दिसंबर को कलकत्ता उच्च न्यायालय में न्यायमूर्ति अमृता सिन्हा की पीठ के समक्ष प्राथमिक शिक्षक नियुक्ति भ्रष्टाचार मामले पर अपनी रिपोर्ट जमा करनी है। इसके तहत सीबीआइ को लीप्स एंड बाउंड्स प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ अभिषेक बनर्जी, उनके पिता अमित बनर्जी और मां लता बनर्जी की संपत्ति का विस्तृत दस्तावेज पेश करना है।

सीबीआइ को विस्तृत जानकारी सौंप चुके अभिषेक

अभिषेक व उनके माता-पिता पहले ही सीबीआइ को विस्तृत जानकारी सौंप चुके हैं। जांचकर्ताओं ने तेजी से इन दस्तावेजों का सत्यापन करना शुरू कर दिया है। इसीलिए उन्होंने सरकारी सूचनाएं जुटानी शुरू कर दी है। सीबीआइ सूत्रों का दावा है कि पिछले कुछ हफ्तों में अलीपुर और दक्षिण 24 परगना के बिष्णुपुर के अतिरिक्त उप-पंजीयक कार्यालय से लीप्स एंड बाउंड्स और उसके निदेशकों की संपत्ति के दस्तावेजों का संग्रह जारी है।

जांचकर्ताओं का दावा है कि लीप्स एंड बाउंड्स की कालीघाट और भवानीपुर में कई संपत्तियां हैं। कंपनी की बिष्णुपुर में पेयजल फैक्ट्री है। ईडी पहले ही न्यायमूर्ति अमृता सिन्हा की पीठ के समक्ष सीलबंद लिफाफे में अभिषेक और उनके माता-पिता की संपत्तियों का लेखा-जोखा जमा कर चुकी है।

सीबीआइ सूत्रों का दावा

सीबीआइ सूत्रों का दावा है कि यह सत्यापित किया जा चुका है कि कंपनी किस तरह के कारोबार में संलिप्त है। उसके वित्तीय लेनदेन के रिकार्ड की जांच की गई है। जांचकर्ताओं ने अभिषेक और अन्य निदेशकों की संपत्ति के दस्तावेज एकत्र किए हैं। अभिषेक और अन्य निदेशकों के पास कोई पैतृक और पारिवारिक संपत्ति है या नहीं, इस पर भी गौर किया जा रहा है। सूत्रों का यह भी दावा है कि पिछले 30 साल के संपत्ति रिकार्ड की जांच की जा रही है।

यह भी पढ़ें: संसद में घुसपैठ मामले में आया बंगाल कनेक्शन, मास्टरमाइंड ललित झा ने किसको भेजी थी रंगीन धुआं उड़ाने वाली वीडियो

यह भी पढ़ें: Bengal: बाल विवाह रोकने के लिए आयोग की नई पहल, सरकारी अस्पताल जाकर नाबालिग गर्भवतियों का पता कर रहे अधिकारी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें