Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'बंगाल में किसी भी हाल में लागू नहीं होगा CAA', TMC ने भाजपा पर लगाया लोगों को गुमराह करने का आरोप

लोकसभा चुनाव से पहले सीएए नियमों की अधिसूचना जारी होने की खबर को खारिज करते हुए बंगाल की सत्तारूढ़ पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने कहा कि राज्य में सीएए किसी हाल में लागू नहीं होगा। सीएए के तहत बांग्लादेश पाकिस्तान और अफगानिस्तान के उन गैर मुसलमान प्रवासियों- हिंदुओं सिखों जैनों बौद्धों पारसियों और ईसाइयों को भारतीय नागरिकता दी जाएगी जो उत्पीड़न के चलते 31 दिसंबर 2014 तक भारत आ गए थे।

By Jagran News Edited By: Sonu Gupta Updated: Thu, 04 Jan 2024 08:00 PM (IST)
Hero Image
बंगाल में सीएए किसी हाल में लागू नहीं होगा : तृणमूल। फाइल फोटो।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। लोकसभा चुनाव से पहले सीएए नियमों की अधिसूचना जारी होने की खबर को खारिज करते हुए बंगाल की सत्तारूढ़ पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने कहा कि राज्य में संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) किसी हाल में लागू नहीं होगा।

शशि पांजा ने केंद्र व भाजपा पर साधा निशाना

तृणमूल कांग्रेस की वरिष्ठ नेता व राज्य सरकार में मंत्री डॉ शशि पांजा ने केंद्र व भाजपा पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि संसदीय चुनाव से पहले लोगों को गुमराह करने की मंशा से ऐसी खबरें फैलाई जा रही हैं। दरअसल, केंद्र सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को कहा था कि संशोधित नागरिकता कानून, 2019 के नियम लोकसभा चुनाव की घोषणा से काफी पहले अधिसूचित किए जाएंगे।

इन लोगों को दी जाएगी भारतीय नागरिकता

नरेन्द्र मोदी सरकार द्वारा लाए गए सीएए के तहत बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान के उन गैर मुसलमान प्रवासियों- हिंदुओं, सिखों, जैनों, बौद्धों, पारसियों और ईसाइयों को भारतीय नागरिकता दी जाएगी जो उत्पीड़न के चलते 31 दिसंबर, 2014 तक भारत आ गए थे।

बंगाल में लागू नहीं होगा सीएएः पांजा

तृणमूल की मंत्री पांजा ने यह कहते हुए पार्टी के रुख को दृढ़ता से सामने रखा कि हमारी पार्टी सुप्रीमो और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पहले ही कहा है कि बंगाल में सीएए किसी हाल में लागू नहीं होगा। जो लोग लोकसभा चुनाव से पहले ऐसा वादा कर रहे हैं, वे लोगों को गुमराह करने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र ने कानून तो पारित कर दिया लेकिन वे अब तक नियम नहीं बना पाए। यह कुछ नहीं बल्कि लोकसभा चुनाव से पहले लोगों को बेवकूफ बनाने की कोशिश है।

सीमावर्ती क्षेत्रों में नागरिकता को लेकर मुख्यमंत्री द्वारा उठाई गई चिंता का जिक्र करते हुए पांजा ने कहा कि जिन लोगों के पास पहले से नागरिकता है, उन्हें फिर आवेदन करने की जरूरत क्यों होगी? बंगाल में सीएए कभी लागू नहीं होगा।

शमिक भट्टाचार्य ने करार दिया वोट बैंक की राजनीति

दूसरी तरफ, पांजा के बयान पर प्रदेश भाजपा के प्रवक्ता शमिक भट्टाचार्य ने तृणमूल पर वोट बैंक की राजनीति के चलते सीएए का विरोध करने का आरोप लगाया।

यह भी पढ़ेंः बांग्लादेश बॉर्डर पर बीएसएफ को मिली सफतला, 1.39 करोड़ रुपये मूल्य के अमेरिकी डॉलर जब्त

सीएए का क्रियान्वयन होकर रहेगाः अमित शाह

बता दें कि पिछले सप्ताह केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दोहराया था कि सीएए का क्रियान्वयन होकर रहेगा, क्योंकि यह देश का कानून है। कोलकाता में भाजपा की एक बैठक के दौरान शाह ने ममता पर इस मुद्दे पर लोगों को गुमराह करने का आरोप लगाया था।

यह भी पढ़ेंः उपराष्ट्रपति ने उनकी मिमिक्री करने वाले TMC सांसद को दी जन्मदिन पर बधाई, रात्रिभोज के लिए भी किया आमंत्रित