Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bengal Riots: रामनवमी पर हुगली में भड़की हिंसा, भाजपा विधायक घायल; इंटरनेट बंद

भाजपा का आरोप है कि पश्चिम बंगाल के हुगली जिले के रिशरा में एक मस्जिद के बाहर रामनवमी की रैली पर हमला किया गया जिसमें उसके स्थानीय विधायक घायल हो गए। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर हस्तक्षेप की मांग की है।

By Jagran NewsEdited By: Achyut KumarUpdated: Mon, 03 Apr 2023 09:05 AM (IST)
Hero Image
बंगाल के भाजपा विधायक बिमन घोष रामनवमी पर हुई हिंसा के दौरान हुए घायल

कोलकाता, आनलाइन डेस्क। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आरोप लगाया है कि पश्चिम बंगाल के हुगली जिले के रिशरा में एक मस्जिद के बाहर रामनवमी की रैली पर हमला किया गया, जिसमें उसके स्थानीय विधायक घायल हो गए, जिसके बाद निषेधाज्ञा लागू कर दी गई और इंटरनेट बंद कर दिया गया।

मस्जिद से किया गया पथराव

रैली में हिस्सा लेने वाले भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दिलीप घोष ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर करते हुए कहा कि एक मस्जिद से पथराव किया गया। ताजा हिंसा पश्चिम बंगाल पुलिस के आपराधिक जांच विभाग (सीआईडी) द्वारा 30 और 31 मार्च को हावड़ा जिले के शिवपुर में रामनवमी समारोह के आसपास हुई हिंसा की घटनाओं की जांच शुरू करने के कुछ दिनों बाद हुई। भाजपा विधायक बिमन घोष ने रामनवमी से संबंधित घटनाओं के मद्देनजर राज्यपाल और केंद्रीय गृह मंत्री को दो अलग-अलग पत्र लिखे हैं, जिसमें उन्होंने केंद्रीय बलों की तैनाती की मांग की है।

सुकांत मजूमदार ने अमित शाह को लिखा पत्र

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने रविवार देर शाम केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर हस्तक्षेप की मांग की। पत्र में कहा गया है, "बिगड़ती कानून-व्यवस्था की स्थिति को देखते हुए, हम तुरंत कानून के अनुसार आपकी तरह के हस्तक्षेप की मांग करते हैं, ताकि स्थिति नियंत्रण से बाहर न हो और आम नागरिकों की जान-माल की रक्षा हो।"

— Dr. Sukanta Majumdar (@DrSukantaBJP) April 2, 2023

भाजपा विधायक बिमन घोष पथराव मे घायल

दिलीप घोष ने मीडिया को बताया कि हुगली में पुरशुरा निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा विधायक बिमन घोष पथराव में घायल हो गए और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। भाजपा के मीडिया सेल ने कथित हिंसा के बारे में हुगली में स्थानीय मीडिया को जानकारी देते हुए दिलीप घोष का एक वीडियो साझा किया। इस वीडियो में बिमन घोष को दिलीप घोष के पास खड़े होकर किसी से फोन पर बात करते हुए देखा जा सकता है। पार्टी ने एक और वीडियो पोस्ट किया, जिसमें उसी पोशाक में बिमान घोष को स्ट्रेचर पर लेटा हुआ देखा जा सकता है।

दिलीप घोष ने बताया जान को खतरा

दिलीप घोष ने आरोप लगाया कि उनकी जान को खतरा है और पार्टी कार्यकर्ताओं ने किसी तरह उन्हें पत्थरों से बचाया। उन्होंने कहा, “हम जानते हैं कि यह हिंसा मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की तुष्टीकरण की राजनीति का नतीजा है। आम लोग उनकी राजनीति का शिकार क्यों बनें?”

पांच लोगों को हिरासत में लिया गया

हुगली जिले के एक पुलिस अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि घटना हुई थी, लेकिन स्थिति को तुरंत नियंत्रण में लाया गया और पांच लोगों को हिरासत में लिया गया। उन्होंने कहा, “हावड़ा की घटनाओं के बाद पुलिस अलर्ट पर थी। रिशरा में रामनवमी की रैली के साथ एक विशाल जत्था सुरक्षा कर रहा था।”

इंटरनेट सेवाओं को किया गया बंद

सरकारी अधिकारियों ने एक आदेश का हवाला देते हुए कहा कि राज्य के गृह विभाग ने हुगली के रिशरा और महेश इलाकों में रविवार रात 11 बजे से सोमवार रात 11 बजे तक इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी हैं। सोमवार तक कुछ सड़कों पर यातायात की आवाजाही भी प्रतिबंधित थी।

''स्थानीय मुसलमानों को उकसाया गया''

बंगाल इमाम एसोसिएशन के अध्यक्ष एमडी याहिया ने बताया कि स्थानीय मुसलमान मस्जिद के अंदर दिन का उपवास तोड़ने की तैयारी कर रहे थे, जब रामनवमी की रैली में हिस्सा लेने वाले लोगों ने पथराव किया। उन्होंने बताया, “स्थानीय मुसलमानों को उकसाया गया। रैली में शामिल लोगों ने पथराव किया और अभद्र टिप्पणी की। पुलिस ने बहुत जल्दी स्थिति को नियंत्रित किया और कुछ लोगों को गिरफ्तार किया।”

कुणाल घोष ने भाजपा पर अशांति पैदा करने का लगाया आरोप

तृणमूल कांग्रेस के राज्य महासचिव कुणाल घोष ने आरोप लगाया कि भाजपा नेता हर जिले में अशांति पैदा करने के लिए रामनवमी की रैलियों का इस्तेमाल कर रहे हैं। यह अशांति पैदा करने की उनकी रणनीति का हिस्सा है। घोष ने कहा कि आज जो कुछ हुआ है, सरकार उसकी पूरी जांच करेगी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर