Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सीएम ममता बनर्जी वाराणसी में बनाना चाहतीं बंग भवन, इसपर भाजपा ने दे डाली यह चुनौती

बंगाल की ममता सरकार वाराणसी में बंग भवन बनाना चाहती है। इसके लिए राज्य सचिवालय ने योगी सरकार से नियमों की जानकारी मांंगी है। दरअसल उत्तर प्रदेश में चुनाव प्रचार के दौरान मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने वाराणसी में बंग भवन बनाने में दिलचस्पी दिखाई थी।

By Sumita JaiswalEdited By: Updated: Tue, 17 May 2022 07:45 PM (IST)
Hero Image
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की तस्‍वीर।

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। बंगाल की ममता सरकार वाराणसी में बंग भवन बनाना चाहती है। इसके लिए राज्य सचिवालय ने योगी सरकार से नियमों की जानकारी मांंगी है। दरअसल उत्तर प्रदेश में चुनाव प्रचार के दौरान मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने वाराणसी में बंग भवन बनाने में दिलचस्पी दिखाई थी। इस बार मुख्यमंत्री के सपने को पूरा करने के लिए राज्य सचिवालय ने कमर कस ली है।

सरकार के सूत्रों के मुताबिक वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर से डेढ़ किलोमीटर दूर एक जगह का चयन किया गया है। उत्तर प्रदेश या वाराणसी में बहुमंजिला निर्माण के लिए फ्लोर एरिया रेशियो क्या है, वाराणसी नगर निगम से इसकी आधिकारिक तौर पर जानकारी मांगी गई है। इसके अलावा बाकी नियमों की भी जानकारी मांगी गई है।

मालूम हो कि बंगभवन का डिजाइन का काम भी कुछ दिनों में शुरू हो जाएगा। मुख्य सचिव हरिकृष्ण द्विवेदी ने इस संबंध में लोक निर्माण विभाग को आवश्यक निर्देश दिए हैं। सूत्रों के मुताबिक पिछले शुक्रवार को उन्होंने इस मुद्दे पर विस्तृत बैठक की थी। एक एकड़ से थोड़ी कम भूमि की पहचान की गई है। डिजाइन फाइनल होने के बाद लागत को अंतिम रूप दिया जाएगा।

विपक्ष इसके पीछे राजनीति देख रहा :

विपक्ष इसके पीछे राजनीति देख रहा है। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने कहा है कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी वहां बंगभवन क्यों बनाना चाहती हैं, बल्कि लोकसभा चुनाव लड़ें। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ मैदान में उतरें। हालांकि तृणमूल के राज्य महासचिव कुणाल घोष ने इस आरोप को खारिज कर दिया है। उन्होंने कहा कि इसके पीछे कोई राजनीति नहीं है। इसके विपरीत यदि बंगाल के लोग उत्तर प्रदेश जाते हैं तो उन्हें इस भवन में रहने का लाभ मिलेगा।

मुंबई में भी बंग भवन बनाना चाहती थींं ममता :

बता दें कि कैंसर के अनेक मरीज इलाज के लिए बंगाल से मुंबई जाते हैं। इलाज के लिए उन्हें लंबे समय तक वहां रहना पड़ता है। इसके मद्देनजर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मुंबई में भी बंग भवन बनाने का इरादा जाहिर किया था, ताकि कैंसर रोगियों के परिवारों को कम कीमत पर रहने की जगह मिल सके। इस सिलसिले उन्होंने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के बेटे और राज्य के पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे से भी बात की थी। इस बात का जिक्र पार्टी नेता संजय राउत ने शिवसेना के मुखपत्र सामना में किया है। शिवसेना नेता कहा कि बंगाल की मुख्यमंत्री की गुहार निष्पक्ष है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर