Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Coal Mine Collapsed: बंगाल के रानीगंज में कोयला खदान ढही, हादसे में 3 की मौत; 10 अन्य के फंसे होने की आशंका

Coal mine collapsed in Raniganj पश्चिम बंगाल के आसनसोल में एक कोयला खदान ढह गई। जिसके कारण इस हादसे में कम से कम 3 मजदूरों की मौत हो गई है और 10 अन्य मजदूरों के मलबे में दबे होने की आशंका जताई गई है। महानिदेशक इरफान अहमद अंसारी के नेतृत्व में एक टीम ने घटना की जांच शुरू की और घटनास्थल का दौरा किया। घटनास्थल पर बचावकार्य भी जारी है।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Fri, 13 Oct 2023 10:25 AM (IST)
Hero Image
Coal mine collapsed in Raniganj : बंगाल के रानीगंज में कोयला खदान ढही

पीटीआई, आसनसोल (पश्चिम बंगाल)। Coal mine collapsed in Raniganj : पश्चिम बंगाल के पश्चिम बर्धमान जिले में एक कोयला खदान ढहने से कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई और कई अन्य के फंसे होने की आशंका है। इसकी जानकारी अधिकारियों ने शुक्रवार को दी। 

वहीं, ताजा जानकारी के अनुसार, अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि पश्चिम बंगाल के पश्चिम बर्धमान जिले में अवैध खनन के दौरान एक कोयला खदान ढह जाने से कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई और 10 अन्य के फंसे होने की आशंका है।

पुलिस को संदेह है कि यह घटना तब हुई जब रानीगंज थाना क्षेत्र के एगरा ग्राम पंचायत के नारायणकुडी इलाके में ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (ईसीएल) खदान से अवैध रूप से कोयला निकाला जा रहा था।

कोयला खदान ढहने से 3 मजदूरों की मौत

मृतकों की पहचान दिनेश रुइदास (38), सुमीर बाउरी (17) और सुरजीत सेन (21) के रूप में की गई, जो आसपास के इलाके के निवासी थे।

सीतारामपुर के खान सुरक्षा क्षेत्र 1 के महानिदेशक इरफान अहमद अंसारी के नेतृत्व में एक टीम ने घटना की जांच शुरू की और घटनास्थल का दौरा किया।

ECL के एक अन्य अधिकारी ने कहा कि कुछ लोग अवैध रूप से नारायणकुरी खदान में एक सुरंग में घुस गए थे, जहां स्वचालित 'हाई वॉल माइनिंग' होने के कारण कंपनी के खनिकों का भी प्रवेश वर्जित है।

हाई वॉल माइनिंग एक सामान्य शब्द है जिसका इस्तेमाल खुली खदान की अंतिम ऊंची दीवार से कोयले के खनन के लिए किया जाता है। यह खुली और भूमिगत विधि की एक संकर विधि है, और सतह पर एक केबिन से दूर से संचालित होती है।

इस बीच, इस घटना को लेकर राजनीति भी शुरू हो गई है। विपक्षी दलों ने सत्तारूढ़ सरकार पर ढिलाई बरतने का आरोप लगाया है और टीएमसी ने ईसीएल और सीआईएसएफ की भूमिका पर सवाल उठाया है।

भाजपा की वरिष्ठ नेता और आसनसोल दक्षिण की विधायक अग्निमित्रा पॉल बुधवार रात मौके पर पहुंचीं और धरना दिया।

उन्होंने ईसीएल और पुलिस दोनों की भूमिका पर सवाल उठाया और कथित तौर पर मौके पर तैनात बलों के साथ बहस की।

घटनास्थल पर बचावकार्य जारी

उन्होंने कहा, यह वैध खदान है लेकिन घटना बुधवार दोपहर की है जब अवैध तरीके से कोयला निकाला जा रहा था। तीन लोगों की मौत हो गई है और कई अन्य के फंसे होने की आशंका है।

मामले में आगे की जांच की जा रही है और बचावकार्य भी जारी है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें