Move to Jagran APP

भ्रष्ट लोग चला रहे हैं बंगाल की सरकार, धर्मेंद्र प्रधान ने सांसद अभिषेक बनर्जी के आरोपों पर किया पलटवार

2024 के आम चुनाव के मद्देनजर BJP के लोकसभा प्रवास कार्यक्रम के तहत कोलकाता के दौरे पर आए शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने TMC के राष्ट्रीय महासचिव व सांसद अभिषेक बनर्जी द्वारा केंद्रीय एजेंसियों के दुरूपयोग के आरोपों पर पलटवार करते हुए कहा कि वह जांच एजेंसी से डर क्यों रहे हैं? केंद्रीय मंत्री ने कहा कि किसी के घर में पैसों का पहाड़ मिलता है तो एजेंसी कार्रवाई करेगी।

By Jagran NewsEdited By: Shashank MishraUpdated: Thu, 14 Sep 2023 06:19 PM (IST)
Hero Image
प्रधान ने कहा- शिक्षक भर्ती में घोटाला से लेकर कोयला व गाय की तस्करी सब कुछ बंगाल में होता है।
कोलकाता, राज्य ब्यूरो। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने गुरुवार को ममता बनर्जी सरकार पर जोरदार हमला बोलते हुए कहा कि भ्रष्ट लोग बंगाल की सरकार चला रहे हैं। उन्होंने कहा कि सिर्फ सारधा चिटफंड या नारद स्टिंग कांड ही नहीं, बल्कि शिक्षक भर्ती में घोटाला से लेकर केंद्रीय योजनाओं में लूट, कोयला व गाय की तस्करी सब कुछ बंगाल में होता है।

अभिषेक क्यों डर रहे हैं एजेंसियों से: प्रधान

2024 के आम चुनाव के मद्देनजर भाजपा के लोकसभा प्रवास कार्यक्रम के तहत कोलकाता के दौरे पर आए प्रधान ने तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव व सांसद अभिषेक बनर्जी द्वारा केंद्रीय एजेंसियों के दुरूपयोग के आरोपों पर पलटवार करते हुए कहा कि वह जांच एजेंसी से डर क्यों रहे हैं?

शिक्षक भर्ती घोटाले में ईडी द्वारा बुधवार को नौ घंटे की मैराथन पूछताछ के बाद अभिषेक ने आरोप लगाया था कि केंद्र के निर्देश पर एजेंसी के अधिकारी अपने राजनीतिक आकाओं को खुश करने के लिए यह सब कर रहे हैं। प्रधान ने पार्टी की संगठनात्मक बैठक से इतर संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि अभिषेक बनर्जी कोई जज नहीं है, उन्हें कानून का पालन करना होगा। वे डर क्यों रहे हैं?

उन्होंने कटाक्ष करते हुए कहा कि यह भगवान के घर में हमने केले नहीं खाए जैसा है। केंद्रीय मंत्री ने स्पष्ट कहा कि अगर किसी के घर में पैसों का पहाड़ मिलता है तो एजेंसी कार्रवाई करेगी। प्रधान ने कोलकाता में भाजपा नेताओं के साथ इस दिन दो सांगठनिक बैठकें की और आगामी लोकसभा चुनाव से पहले बूथों की मजबूती पर जोर दिया।

राज्यपाल के पास कुलपतियों की नियुक्ति का अधिकार: प्रधान

बंगाल के विश्वविद्यालयों में अंतरिम कुलपतियों की नियुक्ति को लेकर राजभवन व राज्य सरकार के बीच बढ़ते विवाद के बीच केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने राज्यपाल सीवी आनंद बोस के फैसले का समर्थन करते हुए कहा कि उनके पास कुलपतियों की नियुक्ति का अधिकार है।

प्रधान ने कहा कि राज्य सरकार को इसकी बजाय अपनी भूमिका पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि जादवपुर विश्वविद्यालय परिसर में रैगिंग जैसी घटनाएं दोबारा न हों।

ये भी पढ़ें: लैंडर विक्रम पर विराजमान होगी देवी की प्रतिमा, दुर्गा पूजा पंडाल में दिखेगी चंद्रयान-3 की झलक

प्रधान ने कहा कि अन्य राज्यों में राज्यपाल राज्य के विश्वविद्यालयों के कुलपतियों की नियुक्ति करते हैं। बंगाल में राज्यपाल अपने अधिकार का इस्तेमाल कर कुलपतियों की नियुक्ति कर रहे हैं। राज्यपाल पर निशाना साधने की बजाय राज्य सरकार को शैक्षणिक परिसर को सुरक्षित बनाने और यह सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए कि जादवपुर विश्वविद्यालय में छात्र की मौत जैसी घटना दोबारा ना हो।

इससे पहले हाल में राज्यपाल द्वारा करीब डेढ़ दर्जन राज्य विश्वविद्यालयों में अंतरिम कुलपतियों की नियुक्ति पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्यपाल पर तीखा हमला करते हुए उन पर मानदंडों का उल्लंघन करने और विश्वविद्यालयों का फंड तक रोकने की धमकी दी थी।

ये भी पढ़ें: भर्ती घोटाले में ईडी ने अभिषेक बनर्जी से की नौ घंटे पूछताछ, तृणमूल ने भाजपा पर साधा निशाना

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।