Move to Jagran APP

बंगाल की खाड़ी में इस दिन आएगा चक्रवात ‘Dana’, चलेंगी तेज हवाएं; इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

बंगाल की खाड़ी में उत्पन्न होने जा रहे चक्रवात डाना को लेकर बंगाल सरकार हाई अलर्ट पर है। मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में बना निम्न दबाव का क्षेत्र आगामी बुधवार तक चक्रवात का रूप धारण कर लेगा। इसके फलस्वरूप बंगाल के तटीय जिलों में भारी बारिश का पूर्वानुमान है। पड़ोसी राज्य ओडिशा में भी मूसलाधार बारिश हो सकती है।

By Jagran News Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Sun, 20 Oct 2024 09:41 PM (IST)
Hero Image
बंगाल की खाड़ी में इस दिन आएगा चक्रवात ‘Dana’

राज्य ब्यूरो, जागरण, कोलकाता : बंगाल की खाड़ी में उत्पन्न होने जा रहे चक्रवात 'डाना' को लेकर बंगाल सरकार हाई अलर्ट पर है। मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में बना निम्न दबाव का क्षेत्र आगामी बुधवार तक चक्रवात का रूप धारण कर लेगा। इसके फलस्वरूप बंगाल के तटीय जिलों में भारी बारिश का पूर्वानुमान है। पड़ोसी राज्य ओडिशा में भी मूसलाधार बारिश हो सकती है।

बंगाल के विभिन्न जिलों में मंगलवार से बारिश शुरू होने के आसार हैं। बारिश शनिवार तक जारी रह सकती है। मछुआरों को समुद्र में जाने से मना किया गया है। पूर्व मेदिनीपुर व दक्षिण 24 परगना जिलों में सबसे अधिक बारिश की संभावना है। राज्य के मुख्य सचिव मनोज पंत ने प्रभाव की आशंका वाले जिलों के अधिकारियों को इस बाबत जरुरी निर्देश दिए हैं।

23 अक्टूबर तक बंगाल की खाड़ी के ऊपर आएगा तूफान

आईएमडी ने रविवार को कहा कि 23 अक्टूबर तक बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान आने की संभावना है, जो ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों को प्रभावित करेगा।

एक विशेष मौसम बुलेटिन में कहा गया है कि अगले 24 घंटों के दौरान अंडमान सागर के ऊपर एक ऊपरी हवा का चक्रवाती परिसंचरण बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव वाले क्षेत्र में तब्दील होने की संभावना है।

ओडिशा-पश्चिम बंगाल तटों से भी टकराएगा तूफान

इसमें कहा गया है कि मौसम प्रणाली के पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर बढ़ने और 22 अक्टूबर की सुबह तक दबाव में तब्दील होने और 23 अक्टूबर तक पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान में बदलने की उम्मीद है।

इसके बाद, इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और 24 अक्टूबर की सुबह तक ओडिशा-पश्चिम बंगाल तटों से उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक पहुंचने की बहुत संभावना है।

इसके प्रभाव में, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्र में 23 से 25 अक्टूबर तक भारी वर्षा होने की संभावना है, आईएमडी ने मछुआरों को 21 अक्टूबर तक तट पर लौटने की सलाह दी है। आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि इस प्रणाली के गंभीर चक्रवाती तूफान का रूप लेने की संभावना है।

ओडिशा में होगी बारिश 

उन्होंने कहा कि ओडिशा के कुछ हिस्सों में 23 अक्टूबर से भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। 'तटीय क्षेत्र के कुछ स्थानों पर 24-25 अक्टूबर को 20 सेमी वर्षा हो सकती है। जादू की तीव्रता 20 से 30 सेमी और कुछ स्थानों पर 30 से ऊपर भी बढ़ सकती है।' उन्होंने कहा, आईएमडी ने भूस्खलन के स्थान और तीव्रता पर कोई पूर्वानुमान नहीं लगाया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश में भी हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।