Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cyclone Yaas: बंगाल चुनाव के बाद पहली बार बंगाल आएंगे मोदी, यास से नुकसान को लेकर ममता के साथ बैठक करेंगे पीएम

चक्रवात यास के बाद के हालात का जायजा लेने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को बंगाल आ रहे हैं। वह इस दिन कलाईकुंडा एयर फोर्स बेस पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ बैठक भी करेंगे। पीए मोदी ओडिशा और बंगाल में चक्रवात यास से हुई तबाही का हवाई सर्वेक्षण करेंगे।

By Vijay KumarEdited By: Updated: Thu, 27 May 2021 06:47 PM (IST)
Hero Image
मुख्यमंत्री ममता के साथ कलाईकुंडा एयर फोर्स बेस पर प्रधानमंत्री करेंगे बैठक

राज्य ब्यूरो, कोलकाताः चक्रवात यास के बाद के हालात का जायजा लेने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को बंगाल आ रहे हैं। वह इस दिन पश्चिम मेदिनीपुर जिले के कलाईकुंडा एयर फोर्स बेस पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ बैठक भी करेंगे। पीए मोदी ओडिशा और बंगाल में चक्रवात यास से हुई तबाही का हवाई सर्वेक्षण करेंगे। इस तूफान से ओडिशा और बंगाल के तटीय इलाकों को भारी नुकसान हुआ है। केंद्र पहले ही संबंधित राज्य सरकारों से प्रारंभिक रिपोर्ट मांगी थी। उसके बाद प्रधानमंत्री ने कलाईकुंडा में मुख्यमंत्री और अन्य आला अधिकारियों के साथ बैठक करने का फैसला किया है।

सूत्रों ने बताया कि बैठक के अलावा प्रधानमंत्री मुख्यमंत्री के साथ पूर्वी मेदिनीपुर जिले के प्रभावित इलाकों का दौरा भी कर सकते हैं। चक्रवात यास से निपटने के लिए केंद्र पहले ही राज्य को 400 करोड़ रुपये आवंटित कर चुका है। आंध्र प्रदेश और ओडिशा को यास से निपटने के लिए 600 करोड़ रुपये अग्रिम दिए थे। वितरण में इस तरह की असमानता पर मुख्यमंत्री ने खुलकर नाराजगी जताई थी। उम्मीद है कि प्रधानमंत्री द्वारा स्थिति की समीक्षा करने के बाद और आवंटन किया जाएगा।

हालांकि पूर्व में घोषित कार्यक्रम के तहत मुख्यमंत्री शुक्रवार को हिंगलगंज, सागर और दीघा के प्रभावित इलाकों का हेली कॉप्टर से दौरा करने के बाद प्रशासनिक बैठक करने वाली थी। मुख्य सचिव अलापन बंद्योपाध्याय ने बुधवार को ही मुख्यमंत्री के इस कार्यक्रम की जानकारी दी थी। लेकिन प्रधानमंत्री के अचानक राज्य में आने से सीएम के कार्यक्रम में बदलाव होने के पूरे आसार है।

पूर्वी मेदिनीपुर जिला प्रशासन के सूत्रों के अनुसार मुख्यमंत्री शुक्रवार को प्रधानमंत्री के साथ अपनी बैठक समाप्त करने के बाद दीघा आ सकती हैं। वह शुक्रवार को दीघा में प्रशासनिक अधिकारियों से मुलाकात कर नुकसान का पता लगाएंगी। ऐसे में ममता शनिवार सुबह दीघा के आपदा क्षेत्र का दौरा कर सकती हैं। ज्ञात हो कि प्रधानमंत्री 2020 के एम्फन चक्रवात के बाद भी राज्य के हालात देखने आए थे। दौरे के बाद बशीरहाट में मुख्यमंत्री समेत प्रशासन के आला अधिकारियों के साथ बैठक भी की। उन्होंने बैठक के बाद एक हजार करोड़ रुपये भी आवंटित किए थे। निरीक्षण दल में प्रधानमंत्री-मुख्यमंत्री के साथ राज्यपाल जगदीप धनखड़ भी थे। हालांकि, इस समय यह पता नहीं चल पाया है कि राज्यपाल भी पीएम के इस दौरे में शामिल रहेंगेे या नहीं।

बताते चलें कि ममता के तीसरी बार सीएम बनने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहली बार बंगाल आ रहे हैं और पहली बार आमने सामने बैठक करेंगे। हालांकि, २० मई को पीएम ने कोरोना प्रभावित जिलों के डीएम के साथ बैठक की थी जिसमें ममता भी मौजूद थी। हालांकि बैठक के बाद ममता ने पीएम पर आरोप लगाया था कि उन्हें बोलने नहीं दिया गया।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर