Move to Jagran APP

Dana Cyclone: लोकल ट्रेनों पर भी पड़ रहा Dana Cyclone का असर, सियालदह स्टेशन से नहीं होगा ट्रेनों का संचालन

साइक्लोन डाना के कारण पूर्व रेलवे ने सियालदह स्टेशन से गुरुवार रात आठ बजे से शुक्रवार सुबह 10 बजे तक किसी स्थानीय उपनगरीय लोकल ट्रेन का परिचालन नहीं करेगा। एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। बंगाल के छह जिलों को सेवाएं देने वाले सियालदह मंडल में ट्रेन यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एहतियाती उपाय के रूप में यह कदम उठाया गया है।

By Versha Singh Edited By: Versha Singh Updated: Wed, 23 Oct 2024 04:31 PM (IST)
Hero Image
लोकल ट्रेनों पर भी पड़ रहा Dana Cyclone का असर (फाइल फोटो)
राज्य ब्यूरो, जागरण, कोलकाता। पूर्व रेलवे चक्रवात डाना के मद्देनजर सियालदह स्टेशन से गुरुवार रात आठ बजे से शुक्रवार सुबह 10 बजे तक किसी स्थानीय उपनगरीय लोकल ट्रेन का परिचालन नहीं करेगा। एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी।

बता दें कि बंगाल के छह जिलों उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना, नदिया, मुर्शिदाबाद, कोलकाता और हावड़ा को सेवाएं देने वाले सियालदह मंडल में ट्रेन यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एहतियाती उपाय के रूप में यह कदम उठाया गया है।

मौसम विभाग ने कहा कि चक्रवात के शुक्रवार तड़के ओडिशा के भितरकनिका राष्ट्रीय उद्यान और धामरा बंदरगाह के बीच तट से टकराने की आशंका है। इस दौरान 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। चक्रवात के आने पर 24 और 25 अक्टूबर को दक्षिण बंगाल के कई जिलों में भारी बारिश होगी।

पूर्व रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) कौशिक मित्रा ने कहा कि 24 अक्टूबर को रात आठ बजे से सियालदह स्टेशन से कोई भी स्थानीय लोकल ट्रेन नहीं चलाई जाएगी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि जिस समय चक्रवात आने की आशंका है, उस दौरान कोई भी ट्रेन स्टेशन से दूर ना रहे।

उन्होंने कहा कि सियालदह संभाग में लोकल ट्रेन सेवाएं 25 अक्टूबर को सुबह 10 बजे तक निलंबित रहेंगी। अधिकारी ने कहा कि हसनाबाद और नामखाना स्टेशनों से आखिरी ट्रेन (जो क्रमश: उत्तर और दक्षिण 24 परगना जिलों के तटीय क्षेत्रों के करीब हैं) 24 अक्टूबर को शाम सात बजे तक सियालदह की ओर प्रस्थान करेगी।

दूसरी ओर, दक्षिण पूर्व रेलवे ने मंगलवार को ही चक्रवात के मद्देनजर उसके क्षेत्र से चलने वाली 150 से अधिक एक्सप्रेस और लोकल ट्रेनें रद करने की घोषणा की थी। पूर्व रेलवे ने भी मंगलवार को अपने क्षेत्र से गुजरने वाली करीब 198 ट्रेन रद कर दी थीं।

राष्ट्रपति का निर्धारित दौरा भी रद

चक्रवात को लेकर ओडिशा में रेड अलर्ट जारी है। स्कूल और कॉलेजों को बंद कर दिया गया है। इसके साथ ही राष्ट्रपति का निर्धारित दौरा भी रद कर दिया गया है। ओडिशा में सरकारी कर्मचारियों की छुट्टियां रद कर दी गई है। ओडीआरएएफ की 17 टीमें तैनात की गई है। पर्यटकों से 24 व 25 अक्टूबर को पुरी की यात्रा न करने की सलाह दी गई है।

चार दिन के लिए स्कूल-कॉलज बंद

सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि चक्रवात दाना से निपटने के लिए राज्य प्रशासन पूरी तरह से तैयार है। हम कोई भी जोखिम नहीं लेना चाहते हैं। इसलिए समुद्र तटीय और आसपास के नौ जिलों में ऐहतियातन सभी स्कूल-कॉलेज बुधवार से शनिवार तक बंद रहेंगे।

यह भी पढ़ें- बंगाल की खाड़ी में इस दिन आएगा चक्रवात ‘Dana’, चलेंगी तेज हवाएं; इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।