Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dol Utsav: बंगाल में डोल उत्सव की धूम, देखें वीडियो

Dol Utsav बंगाल के कोलकाता में शुक्रवार को होली पर डोल उत्सव की धूम रही। इस मौके पर लोगों ने एक-दूसरे को रंग लगाकर होली खेली। कोलकाता में डोल उत्सव के अवसर पर बच्चों ने भी एक-दूसरे को गुलाल लगाया।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Updated: Fri, 18 Mar 2022 10:10 AM (IST)
Hero Image
बंगाल में होली पर डोल उत्सव की धूम। फोटो एएनआइ

कोलकाता, एएनआइ। पश्चिम बंगाल के कोलकाता में शुक्रवार को होली पर 'डोल उत्सव' की धूम रही। इस मौके पर लोगों ने एक-दूसरे को रंग लगाकर होली खेली। कोलकाता में डोल उत्सव के अवसर पर बच्चों ने भी एक-दूसरे को गुलाल लगाया। देशभर में रंगों का त्योहार होलिका दहन के अगले दिन मनाया जाता है, मगर बंगाल में यह त्योहार फाल्गुन पूर्णिमा के दिन ही मनाया जाता है। बंगाल में इसे होली नहीं बल्कि डोल उत्सव कहा जाता है। देशभर में मनाई जाने वाली होली होलिका, प्रहलाद और हिरण्यकश्यप के पौराणिक मिथ से जुड़ी है। मगर बंगाल का डोल उत्सव राधा और कृष्ण के प्रेम उत्सव के तौर पर मनाया जाता है।

— ANI (@ANI) March 18, 2022

होली पर कड़ी चौकसी

होली उत्सव को लेकर सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस ने शहर की सुरक्षा व्यवस्था के तगड़े इंतजामात किए हैं। शहर के चप्पे-चप्पे पर पुलिस और रैफ की तैनाती कर कर दी गई है। अगले तीन दिनों तक शहर की सुरक्षा व्यवस्था में विनर्स से लेकर डीडी की टीम गश्ती लगा रही है। वहीं ड्रंकन ड्राइव के खिलाफ भी अभियान चलाया जा रहा है। रंगों का त्योहार होली से लेकर शब-ए -बारात तक शहर की सुरक्षा के लिए पुलिस कमिश्नर गौरव शर्मा ने तगड़े इंतजामात किए हैं। पुलिस कमिश्नर गौरव शर्मा ने बताया कि रंगो के त्यौहार में किसी भी प्रकार की खलल न हो इसके लिए सुरक्षा के तमाम इंतजाम किए गए हैं। सभी थानों और पुलिस चौकियों को अपने अधिकार क्षेत्र में लगातार पेट्रोलिंग करने का निर्देश दिया गया है। संवेदनशील इलाकों में रैफ के साथ आम पोशाक में पुलिस बल की तैनाती की गई है। महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए आम पोशाक में महिला पुलिस की भी तैनाती की गई है। वहीं, विनर्स की टीम लगातार गश्त पर रहेगी। स्पेशल आपरेशन ग्रुप (एसओजी) और डिटेक्टिव डिपार्टमेट (डीडी) की टीम भी गश्त लगा रही है। शहर व आस-पास लगे सीसीटीवी कैमरे से पूरे कमिश्नरेट इलाके में कड़ी निगरानी रखी जा रही है। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें