Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WB Budget Session 2024: बंगाल विधानसभा में बजट पेश करने से पहले बजा राज्य गीत, भाजपा विधायकों ने गाया राष्ट्रगान

WB Budget Session 2024 पश्चिम बंगाल विधानसभा का बजट सत्र गुरुवार को राज्य गीत बजाए जाने और भाजपा विधायकों द्वारा एक साथ राष्ट्रगान गाने को लेकर हंगामे के बीच शुरू हुआ। वहीं राज्य गीत गाने के समय बीजेपी विधायक खड़े हो गए और राष्ट्रगान गाने लगे। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राष्ट्रगान के अपमान के लिए भाजपा की निंदा की।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Updated: Thu, 08 Feb 2024 04:41 PM (IST)
Hero Image
WB Budget Session 2024: हंगामे के बीच शुरू हुआ बंगाल का बजट सत्र

पीटीआई, कोलकाता। WB Budget Session 2024: पश्चिम बंगाल विधानसभा का बजट सत्र गुरुवार को राज्य गीत बजाए जाने और भाजपा विधायकों द्वारा एक साथ राष्ट्रगान गाने को लेकर हंगामे के बीच शुरू हुआ।

विधानसभा अध्यक्ष बिमान बनर्जी ने सदन में प्रवेश करने के बाद अधिकारियों को राज्य बजट सत्र की शुरुआत से पहले राज्य गीत "बांग्लार माटी बांग्लार जल" बजाने का निर्देश दिया।

भाजपा विधायकों पर भड़की ममता 

गाना बजते ही बीजेपी विधायक खड़े हो गए और राष्ट्रगान गाने लगे। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राष्ट्रगान के अपमान के लिए भाजपा की निंदा की।

बनर्जी ने कहा, अंत में राष्ट्रगान बजाया जा रहा है। जब राज्य गीत बज रहा हो तो भाजपा द्वारा राष्ट्रगान गाना राष्ट्रगान का अपमान है।

हालांकि, बीजेपी विधायक अग्निमित्रा पॉल ने पलटवार करते हुए कहा कि राष्ट्रगान हमेशा किसी भी सरकारी कार्यक्रम या बजट सत्र की शुरुआत और अंत दोनों होता है।

पश्चिम बंगाल सरकार ने पिछले महीने एक अधिसूचना जारी कर बंगाली नव वर्ष के पहले दिन पोइला बोइसाख को राज्य दिवस और नोबेल पुरस्कार विजेता रवींद्रनाथ टैगोर द्वारा लिखित गीत "बांग्लार माटी बांग्लार जल" को राज्य गीत घोषित किया था।

बंगाल एफएम ने पेश किया 3.6 लाख करोड़ रुपये का बजट

पश्चिम बंगाल की वित्त मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य ने गुरुवार को सामाजिक कल्याण और रोजगार सृजन के लिए कई नीतियों के साथ 2024-25 का बजट पेश किया, यहां तक कि उन्होंने केंद्र पर राज्य पर "वित्तीय नाकाबंदी" लगाने का भी आरोप लगाया।

भट्टाचार्य ने 3,66,166 करोड़ रुपये का बजट पेश करते हुए कहा कि 'लक्ष्मीर भंडार' योजना के तहत मासिक वित्तीय सहायता एससी और एसटी समुदाय के लिए बढ़ाकर 1,200 रुपये कर दी गई है, जबकि अन्य श्रेणियों के लिए इसे बढ़ाकर 1,000 रुपये कर दिया गया है।

केंद्र पर लगाए नाकेबंदी के आरोप

उन्होंने कहा, केंद्र ने पश्चिम बंगाल पर वित्तीय नाकेबंदी कर दी है। लेकिन, हम झुकेंगे नहीं। केंद्र सरकार पर राज्य का बकाया लगभग 1.18 लाख करोड़ रुपये है।

मंत्री ने राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए मई से अतिरिक्त 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता (डीए) की भी घोषणा की, जो जनवरी में घोषित 4 प्रतिशत के अलावा था। भट्टाचार्य ने कहा कि उनकी सरकार ने इस साल के बजट में 'लिंग और बाल बजट विवरण' पेश किया है।

यह भी पढ़ें- Schemes for Women: महिलाओं के लिए मुनाफे वाली हैं ये सरकारी योजनाएं, यहां जानिए सब कुछ

यह भी पढ़ें- Bomb Threat In School: चेन्नई के स्कूलों को बम से उड़ाने की मिली धमकी, ईमेल के जरिए भेजा गया संदेश

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें