Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस पर पूर्वी भारत की पहली होम-आधारित कैंसर देखभाल सेवाएं शुरू, वाकाथन भी आयोजित

राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस पर मेडिका द्वारा वाकाथन का भी आयोजन किया जो किशोर भारती क्रीड़ांगन से शुरू होकर मुकुंदपुर अस्पताल में जाकर समाप्त हुआ। लोगों को जागरूकता का संदेश दिया गया। वाकाथन में 600 से अधिक लोगों ने लिया हिस्सा।

By Edited By: Updated: Mon, 07 Nov 2022 09:40 PM (IST)
Hero Image
सभी चुनौतियों पर विजय प्राप्त की है और अभी भी उम्मीद नहीं खोई है।

जागरण संवाददाता, कोलकाता : मेडिका सुपरस्पेशलिटी अस्पताल के आन्कोलाजी विभाग ने राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस के मौके पर कैंसर मरीजों के लिए घर-आधारित उपशामक कैंसर देखभाल सेवाओं की शुरुआत की। कोलकाता के साइंस सिटी सभागार में आयोजित कार्यक्रम में इसे पेश करते हुए अस्पताल के अधिकारियों ने दावा किया कि पूर्वी भारत में पहली बार इस प्रकार की सेवा शुरू की गई है।

कई वरिष्ठ आन्कोलाजिस्टों ने भाग लिया

इस मौके पर पैलिएटिव केयर यानि उपशामक देखभाल पर एक पैनल चर्चा भी आयोजित की गई, जिसमें मेडिका के कई वरिष्ठ आन्कोलाजिस्टों ने भाग लिया। इनमें मेडिका कैंसर प्रोजेक्ट्स के निदेशक डा सौरव दत्ता, डा सुदीप दास, सलाहकार ऑन्कोलॉजिस्ट, डा सयान दास, हेड रेडिएशन आन्कोलॉजिस्ट, और अरुणिमा दत्ता, एक नैदानिक मनोवैज्ञानिक शामिल थे।

क्रीड़ांगन से मुकुंदपुर अस्पताल तक आयोजन

राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस पर मेडिका द्वारा वाकाथन का भी आयोजन किया गया जो किशोर भारती क्रीड़ांगन से शुरू होकर मुकुंदपुर अस्पताल में जाकर समाप्त हुआ। इसके जरिए कैंसर से बचाव के लिए लोगों को जागरूकता का संदेश दिया गया। इस वाकाथन में 600 से अधिक लोगों ने हिस्सा लिया।

कैंसर के खिलाफ हमारी लड़ाई जारी रहेगी

वहीं, होम-आधारित सेवा के शुभारंभ के मौके पर मेडिका कैंसर प्रोजेक्ट्स के निदेशक डा सौरव दत्ता ने कहा, मेडिका उम्मीद के साथ कैंसर से लड़ने के लिए मरीजों के साथ खड़ी है। कैंसर के खिलाफ हमारी लड़ाई जारी रहेगी।

जीवन शैली विकल्पों से बचने के लिए प्रतिबद्ध

उन्होंने कहा कि कैंसर वास्तव में एक घातक बीमारी है और हम मेडिका अस्पताल में शुरुआती पहचान के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने और जोखिम को बढ़ाने वाले सामान्य जीवन शैली विकल्पों से बचने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

कैंसर से लड़ाई लड़ी है और चुनौतियों पर विजय

हमारे भीतर और कैंसर से जूझ रहे प्रत्येक व्यक्ति के भीतर आशा और विश्वास को बहाल करने के लिए, हमारे पास हमारे वास्तविक जीवन के नायक और उनके परिवार के सदस्य हैं जिन्होंने कैंसर से लड़ाई लड़ी है और सभी चुनौतियों पर विजय प्राप्त की है और अभी भी उम्मीद नहीं खोई है।

विशेषज्ञों ने कार्यक्रम के माडरेटर की भूमिका निभाई

चिकित्सा विशेषज्ञों के अलावा, फाइट कैंसर एनजीओ के प्रतिनिधि अनूप मुखर्जी, खुदीराम पुस्तकालय बेहरामपुर एनजीओ से नीलेन्दु साहा, कैंसर से जंग लड़ने वाले सादिक हुसैन, लेखक भी पैनल चर्चा का हिस्सा थे। डा सुबीर गागुली, मेडिका सुपरस्पेशलिटी अस्पताल में विकिरण आन्कोलाजी के वरिष्ठ सलाहकार ने कार्यक्रम के माडरेटर की भूमिका निभाई।

पहली बार यही सेवा शुरू करने के लिए बहुत खुश हैं

उन्होंने कहा कि एक बढ़ा हुआ वित्तीय बोझ, परिवहन की उच्च लागत आदि के कारण कई बार कैंसर के रोगी उपचार केंद्रों की यात्रा करने में असमर्थ होते हैं। मेडिका अस्पताल चिकित्सा विशेषज्ञों के द्वारा रोगियों को उनके घरों में सहायता के लिए प्रतिबद्ध है। हम पूर्वी भारत में पहली बार इस तरह की सेवा शुरू करने के लिए बहुत खुश हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें