Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

शाहजहां को हिरासत में लेने को CBI व NIA से चर्चा कर रही ED, केंद्रीय एजेंसी को बंगाल पुलिस से किसी सहयोग की उम्मीद नहीं

बंगाल के संदेशखाली कांड में गिरफ्तार मुख्य आरोपित शाहजहां शेख के सीआइडी की हिरासत में होने के कारण ईडी के शीर्ष अधिकारी सीबीआइ और एनआइए के अपने समकक्षों के साथ इस बात पर चर्चा कर रहे हैं कि उसे अपनी रिमांड पर कैसे लिया जाए। शाहजहां पांच जनवरी को उत्तर 24 परगना जिले के संदेशखाली में ईडी और सीएपीएफ कर्मियों पर हुए हमले का मास्टरमाइंड है।

By Jagran News Edited By: Sonu Gupta Updated: Fri, 01 Mar 2024 04:57 PM (IST)
Hero Image
शाहजहां को हिरासत में लेने को CBI व NIA से चर्चा कर रही ED। फाइल फोटो।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। बंगाल के संदेशखाली कांड में गिरफ्तार मुख्य आरोपित शाहजहां शेख के सीआइडी की हिरासत में होने के कारण ईडी के शीर्ष अधिकारी सीबीआइ और एनआइए के अपने समकक्षों के साथ इस बात पर चर्चा कर रहे हैं कि उसे अपनी रिमांड पर कैसे लिया जाए। शाहजहां पांच जनवरी को उत्तर 24 परगना जिले के संदेशखाली में ईडी और सीएपीएफ कर्मियों पर हुए हमले का मास्टरमाइंड है।

तकनीकी संभावनाओं पर काम कर रहे ईडी के अधिकारी

गुरुवार को ईडी ने शाहजहां के सीआइडी हिरासत में रहने के दौरान महत्वपूर्ण सबूतों के साथ छेड़छाड़ की आशंका पर कलकत्ता उच्च न्यायालय का ध्यान आकर्षित किया था। अब ईडी के शीर्ष अधिकारी शाहजहां को राज्य पुलिस की हिरासत से बाहर निकालने के लिए तकनीकी संभावनाओं पर काम कर रहे हैं।

ईडी को नहीं है पुलिस से सहयोग की उम्मीद

सूत्रों ने कहा कि जिस तरह से राज्य पुलिस के एक वर्ग ने निष्क्रियता और शाहजहां की गिरफ्तारी में 55 दिनों की देरी के लिए ईडी को जिम्मेदार ठहराया था, उससे केंद्रीय एजेंसी के अधिकारी घबरा गए हैं क्योंकि उन्हें बंगाल पुलिस से किसी सहयोग की उम्मीद नहीं है।

यह भी पढ़ेंः Pakistan में हंगामे के बीच सांसदों ने ली शपथ, इस दिन हो सकता है प्रधानमंत्री पद के लिए चुनाव

अदालत के आदेश की कोशिश कर रही है ईडी

गुरुवार को शाहजहां की गिरफ्तारी के बाद, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (दक्षिण बंगाल), सुप्रतिम सरकार ने मीडियाकर्मियों से कहा था कि राज्य पुलिस के पास कुछ कानूनी बाधाएं हो सकती हैं, लेकिन ईडी के साथ ऐसा नहीं था। इसलिए सवाल यह है कि ईडी ने उन्हें गिरफ्तार क्यों नहीं किया। इस शीत युद्ध को देखते हुए ईडी शेख को राज्य पुलिस की रिमांड से निकालकर केंद्रीय एजेंसी की हिरासत में लेने के लिए अदालत के आदेश की भी कोशिश कर रही है।

यह भी पढ़ेंः INS Jatayu: हिंद महासागर में भारत की स्थिति और होगी मजबूत, लक्षद्वीप में भारतीय नौसेना का जल्द होगा नया बेस

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर