Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Money Laundering Case: ईडी ने कोलकाता में सहकारी समिति, सहारा समूह के खिलाफ छापेमारी की, 2.98 करोड़ रुपये जब्त

निवेशकों के 24000 करोड़ रुपये की कथित धोखाधड़ी से जुड़े धनशोधन मामले की जांच के तहत ईडी ने कई ठिकानों पर छापेमारी की है। कोलकाता की एक सहकारी समिति और सहारा समूह के खिलाफ ईडी ने यह कार्रवाई करके लगभग तीन करोड़ रुपये की नकदी जब्त की है। साथ ही एजेंसी ने डिजिटल उपकरण समेत कई आपत्तिजनक दस्तावेज जब्त किए हैं।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Updated: Fri, 12 Jul 2024 08:24 PM (IST)
Hero Image
ईडी ने धनशोधन मामले में छापेमारी कर लगभग तीन करोड़ रुपये की नकदी जब्त की है।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। ईडी ने निवेशकों के 24,000 करोड़ रुपये की कथित धोखाधड़ी से जुड़े धनशोधन मामले की जांच के तहत कोलकाता की एक सहकारी समिति और सहारा समूह के खिलाफ छापेमारी कर लगभग तीन करोड़ रुपये की नकदी जब्त की है। निदेशालय ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

ईडी ने कई दस्तावेज बरामद किए

ईडी के मुताबिक कोलकाता, लखनऊ और मुंबई में हमारा इंडिया क्रेडिट कोआपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड के खिलाफ छापेमारी की गई। छापेमारी के दौरान हमारा इंडिया और सहारा समूह के अन्य संस्थानों की लेखा पुस्तकें, डिजिटल उपकरण समेत कई आपत्तिजनक दस्तावेज जब्त किए गए तथा अपराध से अर्जित 2.98 करोड़ रुपये की नकदी जब्त की गई।

धन शोधन की जांच ओडिशा, बिहार और राजस्थान पुलिस द्वारा हमारा इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी, सहारा इंडिया समूह की कंपनियों और संबंधित व्यक्तियों के खिलाफ दर्ज की गई प्राथमिकी के आधार पर शुरू की गई। सहकारी समिति ने एक करोड़ से अधिक निवेशकों और जमाकर्ताओं से उच्च लाभ का वादा करके 24,000 करोड़ रुपये से अधिक एकत्र किए।

इसके बाद, सहकारी समिति निर्धारित तिथि के बाद भी परिपक्वता राशि वापस करने में विफल रही। समिति द्वारा प्राप्त किए गए धन को एम्बी वैली सिटी लिमिटेड सहित सहारा समूह की कई संस्थाओं में हस्तांतरित किया गया।