Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Attack On ED: 20 हजार करोड़ का लेनदेन, 16 लोगों की गिरफ्तारी; बंगाल में ईडी टीम पर हमले की कहानी...

बंगाल में दूसरे दिन ईडी की टीम पर फिर हमला किया गया। हमला करने वालों ने टीम के अधिकारियों पर पथराव किया और वाहनों में तोड़फोड़ भी की। भारी संख्या में जमा हुए समर्थकों ने अधिकारियों पर पत्थर फेंके और वाहनों को तोड़ दिया। समर्थकों ने महिलाओं को आगे रख इस घटना को अंजाम दिया। इन सबके बावजूद ईडी तृणमूल नेता को अपने साथ ले जाने में सफल रही।

By Jagran News Edited By: Sonu Gupta Updated: Sat, 06 Jan 2024 09:00 PM (IST)
Hero Image
बंगाल में दूसरे दिन भी ईडी टीम पर हमला, अधिकारियों पर पथराव।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। बंगाल में दूसरे दिन ईडी की टीम पर फिर हमला किया गया। हमला करने वालों ने टीम के अधिकारियों पर पथराव किया और वाहनों में तोड़फोड़ भी की। इससे पहले शुक्रवार को कोलकाता से सटे उत्तर 24 परगना के संदेशखाली में ईडी टीम पर जानलेवा हमला किया गया था। दूसरे दिन हमला उसी जिले के बनगांव इलाके में किया गया। टीम पर यह हमला शुक्रवार देर रात राशन घोटाले में गिरफ्तार कर ले जाए जा रहे तृणमूल नेता शंकर आढ्य के समर्थकों ने किया। शंकर आढ्य बनगांव नगर पालिका के पूर्व चेयरमैन भी हैं।

भारी संख्या में जमा हुए समर्थकों ने अधिकारियों पर पत्थर फेंके और वाहनों को तोड़ दिया। समर्थकों ने महिलाओं को आगे रख इस घटना को अंजाम दिया। इन सबके बावजूद ईडी तृणमूल नेता को अपने साथ ले जाने में सफल रही।

शाहजहां के बांग्लादेश भागने की कोशिश

बैंकशाल कोर्ट में पेश कर उसे 14 दिनों की ईडी हिरासत में भेज दिया गया। दूसरी तरफ, संदेशखाली की घटना में फरार तृणमूल नेता शाहजहां शेख व उसके परिवारवालों के खिलाफ ईडी की ओर से लुकआउट नोटिस जारी किया गया है। शाहजहां के बांग्लादेश भागने की कोशिश करने का अनुमान है। इसे देखते हुए ईडी ने बीएसएफ को सतर्क किया है। ईडी सूत्रों ने बताया कि तृणमूल नेताओं के खिलाफ वित्तीय घोटालों को लेकर जो मुकदमे चल रहे हैं, उनमें आने वाला कानूनी खर्च मुख्य रूप से शाहजहां शेख वहन करता था।

डीजीपी और एसपी को ईमेल करके शिकायत की

संदेशखाली की घटना पर ईडी ने शनिवार को विज्ञप्ति जारी कर कहा कि तृणमूल नेता के उकसावे पर हत्या के इरादे से उसके अधिकारियों पर हमला किया गया। ईडी ने हमले के वीडियो फुटेज के साथ डीजीपी और एसपी को ईमेल करके शिकायत की है।

कोलकाता में ईडी कार्यालय की बढ़ाई गई सुरक्षा

कोलकाता में ईडी कार्यालय की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। मालूम हो कि शुक्रवार को संदेशखाली में शाहजहां शेख के घर पर छापा मारने पहुंची ईडी की टीम पर उनके समर्थकों ने जानलेवा हमला किया था, जिसमें केंद्रीय जांच एजेंसी के तीन अधिकारी गंभीर रूप से घायल हो गए थे। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उनमें से दो को शनिवार को छुट्टी दे दी गई। ईडी ने दावा किया है कि संदेशखाली की तरह बनगांव में भी साजिश के ईडी टीम पर हमला किया गया है। अगर केंद्रीय बल के जवान सतर्क नहीं रहते तो उसके अधिकारी फिर जानलेवा हमले का शिकार होते।

20 हजार करोड़ का लेनदेन

ईडी ने दावा किया है कि गिरफ्तार तृणमूल नेता शंकर आढ्य ने विदेश में कम से कम 20 हजार करोड़ रुपये का लेनदेन किया था। कुल 90 फारेक्स कंपनियों के जरिए ये लेन-देन हुए हैं। उनमें से नौ से 10 हजार करोड़ रुपये राशन घोटाले में गिरफ्तार बंगाल के पूर्व मंत्री ज्योतिप्रिय मल्लिक के हो सकते हैं। ये रुपये दुबई भेजे गए थे।

पुलिस ने दर्ज की तीन एफआइआर

पुलिस ने संदेशखाली कांड में तीन एफआइआर दर्ज की है। इस घटना में अब तक 16 लोगों की गिरफ्तार किया गया है और कई लोगों को हिरासत में लिया गया है। दूसरी ओर शाहजहां शेख के केयरटेकर की ओर से ईडी के खिलाफ थाने में एफआइआर दर्ज कराई गई है। शिकायत में कहा गया है कि केंद्रीय जांच एजेंसी ने बिना वारंट के तलाशी अभियान चलाया था। वहीं हमले की घटनाओं के मद्देनजर कोलकाता में ईडी कार्यालय की सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

यह भी पढ़ेंः बंगाल में ED की टीम पर हमले से याद आया CBI का पुराना मामला, धरने पर बैठ गई थीं ममता दीदी

पुलिस की मदद के बिना नहीं हो सकते हमलेः कांग्रेस

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी ने दावा किया कि पुलिस की मदद के बिना हमला नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि केंद्रीय जांच एजेंसी पर हमला काफी गंभीर मामला है, लेकिन प्रदेश की मुखिया ममता बनर्जी इस पर चुप्पी साधे हुए हैं।

राज्य में पूरी तरह ध्वस्त है कानून व्यवस्थाः अधिकारी

दूसरी ओर नेता प्रतिपक्ष सुवेंदु अधिकारी तथा भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने कहा है कि ईडी पर दोबारा हमला बता रहा है कि राज्य में कानून व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त हो गई है। माकपा नेता बिकास रंजन भट्टाचार्य ने भी कहा कि राज्य में कानून व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त हो गई है।

यह भी पढ़ेंः Bengal: ईडी अधिकारियों पर हमले के बाद एक्शन में जांच एजेंसी, TMC नेता के खिलाफ जारी किया लुकआउट नोटिस