Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha elections: संदेशखाली के SDPO अमीनुल सहित दो अन्य पुलिस अफसरों पर EC का एक्शन, चुनावी ड्यूटी से की छुट्टी

सातवें चरण के मतदान से पहले चुनाव आयोग ने संदेशखाली के एसडीपीओ अमीनुल इस्लाम को चुनाव के कार्यों से हटा दिया। इसके अलावा दो और पुलिस अधिकारियों को उनकी ड्यूटी से हटाया गया है। आयोग ने मंगलवार को दो नोटिस जारी कर इस फैसले की घोषणा की है। नोटिस के मुताबिक अमीनुल को बशीरहाट जिला पुलिस के मिनाखां सबडिवीजन के एसडीपीओ के पद से हटा दिया गया है।

By Jagran News Edited By: Sonu Gupta Updated: Tue, 28 May 2024 04:57 PM (IST)
Hero Image
संदेशखाली के SDPO अमीनुल सहित दो अन्य पुलिस अफसरों पर EC का एक्शन। फाइल फोटो।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। सातवें चरण के मतदान से पहले चुनाव आयोग ने संदेशखाली के एसडीपीओ अमीनुल इस्लाम को चुनाव के कार्यों से हटा दिया। इसके अलावा दो और पुलिस अधिकारियों को उनकी ड्यूटी से हटाया गया है। इस सूची में सुंदरबन पुलिस जिले के अधीक्षक(एसपी) और दमदम क्षेत्र के रहरा थाने के थानेदार(आइसी) शामिल हैं।

आयोग ने जारी किया नोटिस

आयोग ने मंगलवार को दो नोटिस जारी कर इस फैसले की घोषणा की है। नोटिस के मुताबिक, अमीनुल को बशीरहाट जिला पुलिस के मिनाखां सबडिवीजन के एसडीपीओ के पद से हटा दिया गया है। ज्ञात हो कि संदेशखाली भी मीनाखां सबडिवीजन के अंतर्गत है। फिलहाल राज्य की राजनीति में संदेशखाली एक हॉट टापिक बना हुआ है। विपक्षी राजनीतिक दलों ने इस एसडीपीओ के खिलाफ सुर बुलंद किया था।

संदेशखाली कांड के मुख्य आरोपित शाहजहां शेख और उसके समर्थकों की गतिविधियों को लेकर बशीरहाट जिला पुलिस की भूमिका पर पहले ही सवाल उठ चुके हैं और ऐसे में आयोग ने पुलिस अधिकारी अमीनुल का तबादला कर दिया।

इन अधिकारियों को हटाया गया

दूसरी ओर, सुंदरबन पुलिस जिला अधीक्षक कोटेश्वर राव को भी उनके पद से हटा दिया गया है और बताया गया है कि अब उनका उपयोग चुनाव कार्य में नहीं किया जाएगा। इसके अलावा रहरा थाने के आइसी देबाशीष सरकार को उनके पद से हटा दिया गया है। गौरतलब है कि इन पुलिस अधिकारियों का तबादला उन सभी क्षेत्रों से किया गया है जहां आखिरी चरण में लोकसभा चुनाव हो रहे हैं।

मिनाखां एसडीपीओ का कार्यक्षेत्र बशीरहाट लोकसभा के अंतर्गत था। कोटेश्वर जयनगर और मथुरापुर लोकसभा क्षेत्र के पुलिस अधीक्षक थे। फिर आइसी देबाशीष दमदम लोकसभा अंतर्गत राहरा थाने में कार्यरत थे। सूत्रों के मुताबिक, राज्य से उनके नामों की सिफारिश करने को कहा गया है कि किसे यहां भेजा जाएगा।

पहले भी EC ले चुका है कई एक्शन

मालूम हो कि चुनाव आयोग ने छठे चरण के पुरुलिया और पूर्वी मेदिनीपुर में मतदान से पहले रविवार को एक एसपी समेत चार पुलिस अधिकारियों को एक साथ हटाने का आदेश दिया था। इनमें से तीन पूर्वी मेदिनीपुर जिले के थे। दिवाकर दास को कांथी के एसडीपीओ पद से हटा दिया गया था।

अभिषेक बनर्जी ने चुनाव आयोग पर साधा निशाना

आयोग ने उस जिले के पटाशपुर थाने के थाना प्रभारी राजू कुंडू को चुनाव कार्य से हटा दिया था। साथ ही भूपतिनगर थाने के प्रभारी अधिकारी के काम से भी आयोग संतुष्ट नहीं था और उन्हें भी पद से हटा दिया था। इससे पहले आयोग ने पश्चिम मेदिनीपुर में धृतिमान सरकार और पुरुलिया में अभिजीत बनर्जी को भी पुलिस अधीक्षक के पद से हटा दिया था। पुलिस अधीक्षकों को हटाने के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे व तृणमूल महासचिव अभिषेक बनर्जी अपने निशाना साधा था।

यह भी पढ़ेंः Weather Update: कहीं पर लू तो कुछ राज्यों में भारी बारिश के आसार, क्या है आपके राज्य का हाल? पढ़ें IMD का ताजा अलर्ट