Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

West Bengal: ममता बनर्जी के धरने की घोषणा के बीच वित्त आयोग ने बंगाल के लिए जारी किए 1,700 करोड़

बंगाल की मुख्यमंत्री व तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी ने एक तरफ जहां केंद्र सरकार पर राज्य में चल रहीं विभिन्न केंद्रीय योजनाओं के लिए फंड नहीं देने का आरोप लगाते हुए आगामी दो अक्टूबर को दिल्ली में धरना देने की घोषणा की है। वहीं दूसरी तरफ वित्त आयोग की तरफ से बंगाल के लिए करीब 1700 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं।

By Jagran NewsEdited By: Mohd FaisalUpdated: Sat, 23 Sep 2023 08:04 PM (IST)
Hero Image
ममता बनर्जी के धरने की घोषणा के बीच वित्त आयोग ने बंगाल के लिए जारी किए 1,700 करोड़ (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। बंगाल की मुख्यमंत्री व तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी ने एक तरफ जहां केंद्र सरकार पर राज्य में चल रहीं विभिन्न केंद्रीय योजनाओं के लिए फंड नहीं देने का आरोप लगाते हुए आगामी दो अक्टूबर को दिल्ली में धरना देने की घोषणा की है। वहीं, दूसरी तरफ वित्त आयोग की तरफ से बंगाल के लिए करीब 1,700 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं।

केंद्रीय योजनाओं पर किया जाएगा प्रथम किस्त का इस्तेमाल

ये रुपये वित्त वर्ष 2023-24 की प्रथम किस्त के तौर पर हैं, जिनका उपयोग पंचायतों से जुड़ीं केंद्रीय योजनाओं पर किया जाएगा। त्रि-स्तरीय पंचायत व्यवस्था के तहत ये धनराशि पंचायत समितियों, ग्राम पंचायतों व जिला परिषदों को मिलेंगी।

यह भी पढ़ें- West Bengal Politics: बंगाल विधानसभा सत्र के दौरान विधायकों की गैरहाजिरी पर सख्त हुई TMC, बनाए कड़े नियम

निर्माण व मरम्मत में काम में लगेगा पैसा

इनका पेय जल, प्रकाश व निकासी की व्यवस्था, शौचालयों की मरम्मत, श्मशान गृहों व कब्रिस्तानों के नवीकरण, छोटे पुलों के निर्माण व मरम्मत इत्यादि में उपयोग किया जाएगा। इसके साथ ही 100 दिनों के कार्य व प्रधानमंत्री आवास योजना के क्रियान्वयन में भी इसे लगाया जाएगा।

अब तक खर्च नहीं हो पाया वित्त आयोग से मिला फंड

प्रशासनिक सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, इससे पहले वित्त आयोग से बंगाल को जो फंड मिला था, उसका काफी हिस्सा भी अब तक खर्च नहीं हो पाया है। उल्लेखनीय है कि ममता बनर्जी ने गत 21 जुलाई को कोलकाता में आयोजित हुई शहीद दिवस रैली के मंच से दिल्ली में धरना देने की घोषणा की थी।

यह भी पढ़ें- Jadavpur University: 'मैं भी हुआ हूं रैगिंग का शिकार', जादवपुर यूनिवर्सिटी के कुलपति का बड़ा दावा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें