Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गणेश चतुर्थी के उत्सव पर यहां दिखा गजब का हुनर, तैयार किया 500 किलो का लड्डू

कोलकाता के भवानीपुर इलाके में 140 साल पुरानी एक प्रसिद्ध मिठाई की दुकान ने भक्ति और परंपरा का अनूठा प्रदर्शन करते हुए गणेश चतुर्थी के अवसर पर गणपति बप्पा के लिए इस बार 500 किलोग्राम का एक विशाल लड्डू तैयार किया है। दुकानदार ने बताया कि हमारी दुकान लगभग 140 साल पुरानी है और आज का दिन हमारे लिए बहुत शुभ है।

By Jagran News Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Sat, 07 Sep 2024 07:31 PM (IST)
Hero Image
गणेश चतुर्थी के उत्सव पर हलवाई का कारनामा (फोटो-एएनआई)

राज्य ब्यूरो, जागरण, कोलकाता: कोलकाता के भवानीपुर इलाके में 140 साल पुरानी एक प्रसिद्ध मिठाई की दुकान ने भक्ति और परंपरा का अनूठा प्रदर्शन करते हुए गणेश चतुर्थी के अवसर पर गणपति बप्पा के लिए इस बार 500 किलोग्राम का एक विशाल लड्डू तैयार किया है।

प्रसिद्ध मिठाई की दुकान बलराम मलिक और राधारमण मलिक की मालिक प्रियंका मलिक ने इस लड्डू को बनाने के बारे में शनिवार को अपनी खुशी साझा करते हुए कहा कि हमारा त्यौहारी सीजन गणेश चतुर्थी से शुरू होता है।

140 साल पुरानी है दुकान

यह हमारे लिए बहुत ही शुभ दिन है, और हम हर साल कुछ खास करने का प्रयास करते हैं। उन्होंने कहा कि हमारी दुकान लगभग 140 साल पुरानी है और इस साल, हमने भगवान गणेश को चढ़ाने के लिए 500 किलोग्राम का यह लड्डू तैयार किया है। बता दें कि गणेश चतुर्थी दस दिवसीय त्योहार है, जो शनिवार को शुरू हुआ और अनंत चतुर्दशी को समाप्त होगा। गणेश चतुर्थी के जश्न में पूरा देश भक्तिमय है।

गणेश चतुर्थी में क्या है खास?

गणेश चतुर्थी का पर्व अपार उत्साह और उमंग के साथ मनाया जाता है। 10 दिनों तक चलने वाली यह पवित्र अवधि विघ्नहर्ता के भक्तों के लिए बहुत खास होती है। वहीं, जो लोग इस व्रत का पालन कर रहे हैं, उन्हें कुछ जरूरी बातों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए।

इन बातों का रखें खास ध्यान

जैसे उनके लिए बहुत जरूरी है कि वो जहां भी मूर्ति स्थापित कर रहे हैं वह, जगह साफ-सुथरी होनी चाहिए।

 साथ ही भक्तों को भगवान गणेश की मूर्ति रखने से पहले गंगाजल छिड़कना चाहिए। मूर्ति का आह्वान करने के लिए विभिन्न वैदिक मंत्रों का जाप करें। इन 10 दिनों (Ganesh Chaturthi 2024) तक तामसिक गतिविधियों से दूर रहें।

यह भी पढ़ें: Ganesha Chaturthi 2024: इस नियम से करें गणेश चतुर्थी का व्रत, मिलेगा बप्पा का पूर्ण आशीर्वाद