Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Durga Puja 2024: दुर्गा पूजा के लिए सीएम ममता ने खोला खजाना, कमेटियों के अनुदान बढ़ाने के साथ किए कई बड़े एलान

Durga Puja 2024 पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दुर्गा पूजा की तैयारियों को लेकर पूनेताजी इंडोर स्टेडियम में राज्यभर की दुर्गा पूजा कमेटियों और पुलिस- प्रशासन के साथ बैठक की। इस बैठक के दौरान पूजा के दौरान पर्याप्त पुलिस व्यवस्था और नजरदारी पर जोर दिया गया है। वहीं पूजा कमेटियों को मिलने वाले अनुदान को भी इस साल बढ़ाया गया।

By Jagran News Edited By: Babli Kumari Updated: Tue, 23 Jul 2024 09:40 PM (IST)
Hero Image
बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। हाल में संपन्न लोकसभा और विधानसभा उपचुनावों में पार्टी की शानदार जीत से उत्साहित बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दुर्गा पूजा कमेटियों को मिलने वाला वार्षिक अनुदान इस बार 15 हजार रुपये बढ़ाकर अब 70 हजार से 85 हजार रुपये कर दिया है। मंगलवार को कोलकाता के नेताजी इंडोर स्टेडियम में राज्यभर की दुर्गा पूजा कमेटियों और पुलिस- प्रशासन के साथ आयोजित समन्वय बैठक में मुख्यमंत्री ने इसकी घोषणा की।

पिछले साल भी राज्य सरकार ने दुर्गा पूजा कमेटियों के अनुदान में 10 हजार रुपये की बढ़ोतरी कर 60 हजार से बढ़ाकर 70 हजार रुपये किया था। पिछले साल 43 हजार से ज्यादा पूजा समितियों को 70-70 हजार रुपये का अनुदान राज्य सरकार की ओर से दिया गया था। इस वर्ष 15 हजार रुपये बढ़ाकर इसे 85 हजार कर दिया है।

कमेटियों को बिजली बिल में मिलेगा इतने का छूट 

यही नहीं मुख्यमंत्री ने हर साल की तरह पूजा कमेटियों के लिए बिजली बिल में छूट सहित कई अन्य सुविधाओं की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री ने सीइएससी एवं राज्य विद्युत वितरण बोर्ड से पूजा कमेटियों को बिजली बिल में इस बार 75 प्रतिशत की छूट देने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि पिछले साल पूजा कमेटियों को बिजली बिल में 66 प्रतिशत की छूट मिली थी।

'सभी दुर्गा प्रतिमाओं का करना होगा विसर्जन'

ममता ने कहा कि इस साल 12 से 15 अक्टूबर तक सभी दुर्गा प्रतिमाओं का विसर्जन करना होगा। 15 अक्टूबर को इस बार पूजा कार्निवल लक्ष्मी पूजा से एक दिन पहले आयोजित किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने दुर्गा पूजा की तैयारियों को लेकर हर साल की तरह पुलिस, प्रशासन और पूजा समितियों के साथ समन्वय बैठक की। बैठक में कोलकाता नगर निगम के मेयर व मंत्री फिरहाद हकीम सहित कई अन्य मंत्री, राज्य के मुख्य सचिव बीपी गोपालिका, गृह सचिव नंदिनी चक्रवर्ती, डीजीपी राजीव कुमार, कोलकाता के पुलिस आयुक्त विनीत गोयल सहित अन्य आला अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में कोलकाता की सभी प्रमुख पूजा कमेटियों के प्रतिनिधि उपस्थित थे। इसके अलावा बैठक का प्रदेश के सभी जिलों में सीधा प्रसारण किया गया। बैठक में वर्चुअल माध्यम से सभी जिला प्रशासन और जिलों की पूजा कमेटियां भी शामिल हुआ।

मुख्यमंत्री ने शांतिपूर्वक पूजा को लेकर दिए कई निर्देश

बैठक में मुख्यमंत्री ने शांतिपूर्वक पूजा आयोजन को लेकर पुलिस को कई निर्देश दिए। ममता ने सलाह दी कि स्कूली छात्रों को पुलिस के साथ सहयोग करने के लिए स्वयंसेवक बनना चाहिए। मंडप का प्रवेश एवं निकास द्वार तीन- चार होना चाहिए। इसके साथ ही अग्नि सुरक्षा उपाय भी किए जाने चाहिए। आपातकालीन स्थिति के लिए जिले में अभी से डाक्टर, नर्स, एंबुलेंस की व्यवस्था की जाए। पूजा के दौरान हेल्पलाइन नंबर सक्रिय रखे जाएं। पूजा के दौरान भीड़ को नियंत्रण में रखने के लिए मुख्यमंत्री ने पूजा समितियों से बार-बार माइक पर घोषणा करने का अनुरोध किया।

दुर्गा पूजा कई लोगों को आय भी प्रदान करती

ममता ने कहा कि बंगाल में दुर्गा पूजा कई लोगों को आय भी प्रदान करती है। ममता ने कहा कि अब राज्य में 40,000 से ज्यादा सार्वजनिक पूजा होती है। कोलकाता की 3,000 दुर्गा पूजा को छोड़कर शेष जिले में है। पूजा समितियों की संख्या हर साल बढ़ रही है। बता दें 2011 में राज्य की सत्ता में आने के कुछ वर्ष बाद ममता सरकार ने दुर्गा पूजा आयोजकों को हर साल आर्थिक अनुदान देने की प्रथा शुरू की थी। सबसे पहले राज्य सरकार ने प्रति समिति 25 हजार रुपये देना शुरू किया था।पिछले वर्ष धनराशि में प्रति समिति 10 हजार की वृद्धि कर 70 हजार किया गया। 2022 में भी 10 हजार की वृद्धि की गई थी।

यह भी पढ़ें- West Bengal: नहीं खत्म हो रही तकरार, राज्यपाल की अनुमति के बिना विधानसभा अध्यक्ष ने TMC के 4 नवनिर्वाचित विधायकों को दिलाई शपथ