Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

JU Student Death Case: छात्र के साथ हुई थी रैगिंग और यौन उत्तपीड़न, कोलकाता पुलिस की जांच में ये बात आई सामने

JU student death जादवपुर यूनिवर्सिटी में हुई छात्र की मौत को लेकर चर्चाएं तेज हो गई हैं। वहीं अब कोलकाता पुलिस की प्रारंभिक जांच से पता चला है कि जादवपुर विश्वविद्यालय के प्रथम वर्ष के मृतक छात्र को मुख्य छात्रावास की दूसरी मंजिल के गलियारे में नग्न घुमाया गया था इससे कुछ मिनट पहले वह वहां से गिर गया और मर गया।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Wed, 23 Aug 2023 09:57 AM (IST)
Hero Image
छात्र के साथ हुई थी रैगिंग और यौन उत्तपीड़न

कोलकाता (पश्चिम बंगाल), एजेंसी। Jadavpur University Student Death Case: जादवपुर विश्वविद्यालय के प्रथम वर्ष के मृतक छात्र को मुख्य छात्रावास की दूसरी मंजिल के गलियारे में नग्न घुमाया गया था, इससे कुछ मिनट पहले वह वहां से गिर गया और मर गया। इसकी जानकारी कोलकाता पुलिस की प्रारंभिक जांच से मिली है।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने मंगलवार को कहा, जांचकर्ताओं ने यह भी पाया है कि किशोर के साथ यौन उत्पीड़न किया गया था और विश्वविद्यालय के वर्तमान और पूर्व छात्रों सहित गिरफ्तार किए गए लोगों ने पूरे प्रकरण में सक्रिय भूमिका निभाई थी, जिससे नादिया किशोरी की मौत हो गई।

अधिकारी ने न्यूज एजेंसी PTI-भाषा को बताया, "किशोर के साथ निश्चित रूप से रैगिंग की गई और उसके साथ यौन उत्पीड़न किया गया। उसे कमरा नंबर 70 में कपड़े उतारने के लिए मजबूर करने के बाद गलियारे में नग्न घुमाया गया। हमारे पास सबूत हैं।"

उन्होंने कहा, कोलकाता पुलिस जांचकर्ताओं को गिरफ्तार आरोपियों में से एक द्वारा बनाया गया एक व्हाट्सएप ग्रुप मिला है, यह "पुलिस को गुमराह करने" के लिए किया गया था।

अधिकारी ने कहा, "जांच से यह भी पता चला कि गिरफ्तार किए गए लोगों ने पुलिस को गुमराह करने की योजना बनाई थी ताकि रैगिंग वाले हिस्से को छुपाया जा सके।"

उन्होंने बताया कि 9 अगस्त की घटना के बारे में और अधिक जानकारी हासिल करने के लिए पुलिस ने मंगलवार को छात्रावास के रसोइये से पूछताछ की।

विश्वविद्यालय के दो अन्य छात्रों को जांच के संबंध में पूछताछ के लिए जांचकर्ताओं के सामने पेश होने के लिए बुलाया गया है।

9 अगस्त की रात को परिसर के पास मुख्य लड़कों के छात्रावास की दूसरी मंजिल की बालकनी से गिरने के बाद किशोर की मौत हो गई। उनके परिवार ने आरोप लगाया है कि वह रैगिंग और यौन उत्पीड़न का शिकार थे।

प्रोफेसर ने दिया पद से इस्तीफा

प्रोफेसर सुबेनॉय चक्रवर्ती ने रविवार (20 अगस्त) को अपने पद से इस्तीफा दिया था। विश्वविद्यालय के वरिष्ठ प्रोफेसर चक्रवर्ती का इस्तीफा, जेयू में गणित विभाग के प्रमुख बुद्धदेव साव के इस्तीफा देने के एक दिन बाद सामने आया था।

बता दें कि बुद्धदेव साव को विश्वविद्यालय के पदेन चांसलर, राज्यपाल सीवी आनंद बोस द्वारा अंतरिम कुलपति नियुक्त किया गया था। चक्रवर्ती ने अपने त्याग पत्र में लिखा, 'आपको सूचित किया जाता है कि मैं कुछ व्यक्तिगत कारणों से जादवपुर विश्वविद्यालय के साइंस फैकल्टी के डीन के पद से इस्तीफा दे रहा हूं।'

अब तक 13 छात्र गिरफ्तार

उल्लेखनीय है कि 17 वर्षीय ग्रेजुएशन के एक छात्र ने 9 अगस्त को अपने छात्रावास की दूसरी मंजिल की बालकनी से कूदकर जान दे दी थी। पीड़ित छात्र के परिवार ने रैगिंग और यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है। छात्र की मौत के मामले में जेयू के पूर्व और वर्तमान छात्रों समेत 13 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें