Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

International Yoga Day 2022: 33 बंगाल बटालियन के एनसीसी कैडेटों ने उत्साह के साथ मनाया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

International Yoga Day 2022 इस बटालियन के लगभग 1500 कैडेट्स पांच अधिकारियों 19 एसोसिएट अधिकारियों और सशस्त्र बलों के 24 स्थाई प्रशिक्षकों ने योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया। कमांडिंग आफिसर कर्नल संजय जग्गी ने कहा कि योग शरीर व दिमाग को स्वस्थ और तनाव मुक्त रखने में मदद करता है

By Priti JhaEdited By: Updated: Tue, 21 Jun 2022 02:31 PM (IST)
Hero Image
International Yoga Day 2022: कोलकाता स्थित आर्मी पब्लिक स्कूल में योगाभ्यास करते एनसीसी से जुड़े कैडेट्स।

कोलकाता, जागरण संवाददाता। International Yoga Day 2022: एनसीसी के पश्चिम बंगाल और सिक्किम निदेशालय के अंतर्गत कोलकाता ग्रुप सी मुख्यालय से जुड़े 33 बंगाल बटालियन एनसीसी के कैडेटों ने मंगलवार को उत्साह के साथ आठवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया। राजधानी कोलकाता से लेकर गंगासागर, सुंदरवन, भांगड़, सरिशा, बिरलापुर व मथुरापुर समेत विभिन्न स्थानों पर आयोजित योग कार्यक्रम में इस बटालियन से जुड़े विभिन्न स्कूल- कालेजों के कैडेटों ने भाग लिया।

अधिकारियों ने बताया कि विभिन्न स्थानों पर इस बटालियन के लगभग 1,500 कैडेट्स, पांच अधिकारियों, 19 एसोसिएट अधिकारियों और सशस्त्र बलों के 24 स्थाई प्रशिक्षकों ने योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इसी क्रम में इस बटालियन की ओर से कोलकाता के बालीगंज मैदान कैंप स्थित आर्मी पब्लिक स्कूल में भी सुबह योग कार्यक्रम आयोजित किया गया। 33 बंगाल बटालियन एनसीसी के कमांडिंग आफिसर कर्नल संजय जग्गी एवं आर्मी पब्लिक स्कूल की प्रिंसिपल सुचित्रा बंद्योपाध्याय के निर्देशन में यहां योग कार्यक्रम सफलतापूर्वक संपन्न हुआ, जिसमें करीब 170 कैडेटों/ विद्यार्थियों एवं शिक्षक- शिक्षिकाओं ने योगाभ्यास किया।

आर्मी पब्लिक स्कूल के अलावा यहां केंद्रीय विद्यालय बालीगंज एवं मित्रा इंस्टीट्यूशन स्कूल, भवानीपुर के बच्चों ने भी योगाभ्यास में सहभागिता की। कार्यक्रम में मौजूद सभी कैडेट्स, विद्यार्थियों व शिक्षकेतर कर्मचारियों को सूर्य नमस्कार समेत शारीरिक और मानसिक समस्याओं के समाधान में सहायक योग क्रियाएं करवाई गईं।

योग शरीर को स्वस्थ और तनाव मुक्त रखने में करता है मदद : कमांडिंग आफिसर

इस अवसर पर कमांडिंग आफिसर कर्नल संजय जग्गी ने कहा कि योग शरीर व दिमाग को स्वस्थ और तनाव मुक्त रखने में मदद करता है। योग हमारे अंदर नई ऊर्जा का संचार करके मन और शरीर को फिर से जीवंत करता है। उन्होंने कहा कि नियमित योगाभ्यास से छोटी से लेकर बड़ी बीमारियों से शरीर का बचाव किया जा सकता है।गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर 2015 से हर साल 21 जून को पूरे विश्व में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस साल योग दिवस की थीम 'मानवता के लिए योग' है। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें