Move to Jagran APP

Rajeev Kumar: राजीव कुमार फिर बने बंगाल के DGP, लोकसभा चुनाव के दौरान EC ने दिया था हटाने आदेश

राजीव कुमार को फिर से बंगाल पुलिस के महानिदेशक पद नियुक्त किया गया है। लोकसभा चुनाव के दौरान केंद्रीय निर्वाचन आयोग उन्हें डीजीपी के पद से हटा दिया था। वहीं चुनाव आयोग द्वारा चुनाव के दौरान डीजीपी के पद पर नियुक्त किए किए गए आइपीएस अफसर संजय मुखर्जी का तबादला डीजी फायर सर्विसेज के पद पर कर दिया गया है।

By Jagran News Edited By: Sonu Gupta Updated: Mon, 15 Jul 2024 06:22 PM (IST)
Hero Image
राजीव कुमार का राज्य पुलिस के डीजीपी पद पर पुनर्नियुक्ति। फाइल फोटो।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। बंगाल पुलिस के महानिदेशक (DGP) के पद पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (CM Mamata Banerjee) ने राजीव कुमार (Rajeev Kumar) को फिर से सोमवार को नियुक्त कर दिया। लोकसभा चुनाव के दौरान केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने उन्हें डीजीपी के पद से हटा दिया था।

पुलिस विभाग में कई फेरबदल होने के बावजूद उनकी डीजीपी के पद पर पुनर्नियुक्ति नहीं हुई थी। परंतु, जैसे ही विधानसभा उपचुनाव संपन्न हो गया तो उन्हें फिर से डीजीपी का पद मिल गया। दैनिक जागरण ने पिछले सप्ताह ही लिखा था कि आगामी सप्ताह यानी वर्तमान सप्ताह में राजीव कुमार की डीजीपी के पद पर पुनर्नियुक्ति हो जाएगी।

1989 बैच के IPS अधिकारी हैं राजीव कुमार

वहीं, चुनाव आयोग द्वारा नियुक्त चुनाव के दौरान डीजीपी के पद पर नियुक्त किए किए गए आइपीएस अफसर संजय मुखर्जी का तबादला डीजी फायर सर्विसेज के पद पर कर दिया गया है। राजीव कुमार उस समय डीजी थे जब चुनाव से पहले संदेशखाली मुद्दे पर राज्य में उथल-पुथल मची हुई थी। राजीव कुमार 1989 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। वह विधाननगर पुलिस कमिश्नरेट और कोलकाता पुलिस के आयुक्त पद पर भी रह चुके हैं।

राजीव कुमार के लिए धरने पर बैठी थीं सीएम ममता

इसी राजीव कुमार के खिलाफ जब सारधा व रोजवैली चिटफंड घोटाले में सबूतों के साथ छेड़छाड़ करने के मामले में सीबीआइ ने कार्रवाई शुरू की थी तो मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 2019 में धरने पर बैठ गई थीं।

इस वर्ष लोकसभा चुनाव के दौरान जब उन्हें डीजीपी के पद से हटाया गया तो उनका तबादला सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव पद पर कर दिया गया था। अपने करियर की शुरुआत में ही उन्हें एक कुशल अधिकारी के रूप में सराहा गया था। वह एसटीएफ के शीर्ष पद पर भी रह चुके हैं।

यह भी पढ़ेंः

BSF की महिला कॉन्स्टेबल ने सर्विस राइफल से गोली मारकर की खुदकुशी, बिहार के सारण जिले से है संबंध

Suvendu Adhikari: लोकसभा चुनाव के बाद पहली बार शाह से मिले सुवेंदु, दोनों नेताओं के बीच क्या हुई बातचीत?

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।