Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jadavpur University student death: छात्र मौत मामले में दूसरी PIL दायर, मामले में छह और छात्र गिरफ्तार

छात्र की असामान्य मौत के मामले में कुल नौ वर्तमान व पूर्व छात्रों को गिरफ्तार किया गया है। वहीं कथित रैगिंग से हुई मौत के संबंध में दूसरी जनहित याचिका बुधवार को कलकत्ता हाई कोर्ट में दायर की गई। बुधवार को राज्यपाल जो विश्वविद्यालय के पदेन कुलाधिपति हैं सीवी आनंद बोस विश्वविद्यालय के अधिकारियों के साथ एक आपातकालीन बैठक की।

By Jagran NewsEdited By: Ajay SinghUpdated: Wed, 16 Aug 2023 06:10 PM (IST)
Hero Image
WB News जादवपुर यूनिवर्सिटी में छात्र की संदिग्ध मौत के मामले में पकड़ा तूल (फाइल फोटो)

 राज्य ब्यूरो, कोलकाताः जादवपुर विश्वविद्यालय (जेयू) में 10 अगस्त को प्रथम वर्ष के छात्र की कथित रैगिंग से हुई मौत के संबंध में दूसरी जनहित याचिका बुधवार को कलकत्ता हाई कोर्ट में दायर की गई। नई जनहित याचिका हाई कोर्ट के वरिष्ठ वकील और तृणमूल कांग्रेस के लोकसभा सदस्य कल्याण बनर्जी ने दायर की है। अपनी याचिका में,बनर्जी ने जेयू अधिकारियों पर कुप्रबंधन का आरोप लगाया है।

याचिका में राज्यपाल के रवैयै पर सवाल

दरअसल, विश्वविद्यालय परिसर के भीतर सीसीटीवी लगाने की न्यूनतम जरूरत पूरी नहीं की गई। बनर्जी ने राज्यपाल सीवी आनंद बोस, जो जेयू के चांसलर भी हैं, को भी जनहित याचिका में एक पक्ष बनाया है। याचिका में उन्होंने आरोप लगाया कि राज्यपाल के रवैये के कारण जेयू काफी समय से बिना किसी स्थाई कुलपति के संचालित हो रहा है। जनहित याचिका में यह भी दावा किया गया है कि विश्वविद्यालय परिसर बाहरी लोगों के प्रवेश पर किसी भी प्रतिबंध के बिना नशीले पदार्थों के सेवन का केंद्र है। पहली जनहित याचिका सोमवार को कलकत्ता हाई कोर्ट के वकील सायन बनर्जी ने मुख्य न्यायाधीश टीएस शिवगणनम और न्यायमूर्ति हिरण्मय भट्टाचार्य की खंडपीठ में दायर की थी।

छह और छात्रों को किया गया गिरफ्तार

वहीं छात्र स्वप्नदीप कुंडू की मौत के मामले में पुलिस ने बुधवार को छह और छात्रों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किए गए छात्रों में जम्मू-कश्मीर का रहने वाला मोहम्मद आरिफ भी शामिल है। छात्रों ने पुलिस को बताया कि मृत छात्र के गिरते ही आरिफ ने उसका हाथ पकड़ लिया था, लेकिन वह फिसल गया। फिर गिरफ्तार क्यों किया गया? एक अपुष्ट सूत्र का दावा है कि पर्याप्त सबूत मिलने के बाद ही कोलकाता पुलिस ने गिरफ्तारी का फैसला किया है।

संदेह के आधार पर आरिफ को गिरफ्तार किया गया

जादवपुर विश्वविद्यालय के सिविल इंजीनियरिंग विभाग के तीसरे वर्ष के छात्र आरिफ को छात्र की असामान्य मौत में शामिल होने के संदेह में गिरफ्तार किया गया है। स्थानीय सूत्रों के अनुसार, मृत छात्र जादवपुर के मुख्य छात्रावास में जिस मंजिल पर आरिफ रहता था, उसके नीचे की मंजिल पर रहने आया था। जादवपुर के छात्रों के एक समूह ने पुलिस से दावा किया कि घटना के समय नीचे से चीख-पुकार सुनकर आरिफ नीचे आया था। छात्रों के एक वर्ग का दावा है कि मृत छात्र उस समय असामान्य व्यवहार कर रहा था। उन्होंने छात्र को शांत कराने की कोशिश भी की, लेकिन असफल रहे। छात्रों के एक समूह ने पुलिस को यह भी बताया कि जब छात्र छात्रावास की बालकनी से नीचे गिरा तो आरिफ ने उसका हाथ पकड़ लिया था, लेकिन पसीने से लथपथ हाथ किसी तरह फिसल गया और छात्र सीधे नीचे गिर गया। छात्रों के एक वर्ग ने पुलिस को यह भी बताया कि गिरते समय जब आरिफ ने छात्र का हाथ पकड़ा तो बालकनी पर कपड़े सुखाने वाली रस्सी उसके माथे पर रगड़ गई। यहां खास बात यह है कि आरिफ भी उन छात्रों की सूची में था, जिनसे पुलिस पहले ही पूछताछ कर चुकी थी।

पुलिस सूत्रों के मुताबिक, आरिफ के साथ जादवपुर के छात्रों ने बयान में दावा किया कि चीख-पुकार सुनकर आरिफ ऊपरी मंजिल से नीचे आया था, लेकिन जांच में पता चला कि आरिफ घटना से पहले और बाद में वहां मौजूद था, उसे चीखें सुनाई नहीं दीं। पुलिस को पता चला कि आरिफ़ उन 12-13 निवासियों और छात्रों में से एक था जो छात्रावास की तीसरी मंजिल से गिरने पर उस मंजिल पर मौजूद थे।

बंगाल में छात्र की मौत पर गरमाई सियासत

छात्र की असामान्य मौत के मामले में कुल नौ वर्तमान व पूर्व छात्रों को गिरफ्तार किया गया है। जादवपुर विश्वविद्यालय के वर्तमान छात्रों के अलावा, कुछ पूर्व छात्र भी हैं। पुलिस को पता चला है कि जादवपुर के मुख्य छात्रावास में कम से कम 20 छात्र रहते हैं, जो अब उस विश्वविद्यालय के छात्र नहीं हैं। जादवपुर विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार स्नेहमंजू बसु और छात्र डीन रजत राय को पुलिस ने बुधवार को तलब किया था। दोपहर तीन बजे ज्वाइंट कमिश्नर (क्राइम) के समक्ष हाजिर होना था लेकिन छात्रों द्वारा घेराव की किए जाने की वजह से वे नहीं गए और उन्होंने इसकी सूचना पुलिस को दे दी है।

राज्यपाल ने बुलाई आपातकालीन बैठक

वहीं दूसरी ओर बुधवार को राज्यपाल, जो विश्वविद्यालय के पदेन कुलाधिपति हैं, सीवी आनंद बोस विश्वविद्यालय के अधिकारियों के साथ एक आपातकालीन बैठक की। बताते चलें कि बांग्ला आनर्स के प्रथम वर्ष के एक छात्र पिछले सप्ताह बुधवार देर रात जादवपुर विश्वविद्यालय के मुख्य छात्रावास के ए-2 ब्लाक के नीचे से बेहोश नग्न पाया गया था और गुरुवार सुबह अस्पताल में उसकी मौत हो गई थी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें