Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Doctor Murder Case: ममता सरकार के खिलाफ जूनियर डॉक्टर आमरण अनशन पर, मांगे पूरी ना होने पर उठाया कदम

कोलकाता के आरजी कर अस्पताल में जूनियर महिला चिकित्सक से दुष्कर्म और उसकी हत्या के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे जूनियर चिकित्सकों ने शनिवार शाम को आमरण अनशन शुरू कर दिया। राज्य सरकार की ओर से उनकी मांगों को लेकर कोई प्रतिक्रिया नहीं देने पर शनिवार रात 8.30 बजे डेडलाइन खत्म होने के बाद उन्होंने आमरण अनशन की घोषणा कर दी।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Sat, 05 Oct 2024 10:50 PM (IST)
Hero Image
अपनी दस सूत्रीय मांगों को पूरा करने के लिए राज्य सरकार को दिया था 24 घंटे का समय

 राज्य ब्यूरो, कोलकाता। कोलकाता के आरजी कर कांड को लेकर आंदोलन कर रहे जूनियर डॉक्टरों ने शनिवार रात से आमरण अनशन की घोषणा की है। मालूम हो कि जूनियर डॉक्टरों ने शुक्रवार रात अपनी हड़ताल खत्म करने के बाद कहा था कि राज्य सरकार ने अगर अगले 24 घंटे के अंदर उनकी दस सूत्रीय मांगों को पूरा नहीं किया तो वह आमरण अनशन पर बैठ जाएंगे।

उनकी मांगों में दरिंदगी की शिकार महिला डॉक्टर के परिवार को जल्द न्याय, स्वास्थ्य सचिव को पद से हटाना, सरकारी अस्पतालों में पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था व धमकी की संस्कृति खत्म करना, केंद्रीयकृत रेफरल प्रणाली व खाली बेडों की डिजिटल निगरानी की व्यवस्था करना, अस्पतालों में टास्क फोर्स का गठन इत्यादि शामिल हैं।

राज्य सरकार को दिया था 24 घंटे का समय

राज्य सरकार की ओर से उनकी मांगों को लेकर कोई प्रतिक्रिया नहीं देने पर शनिवार रात 8.30 बजे डेडलाइन खत्म होने के बाद उन्होंने आमरण अनशन की घोषणा कर दी। वेस्ट बंगाल जूनियर डॉक्टर्स फ्रंट की ओर से कहा गया है कि प्रथम चरण में छह जूनियर डाक्टर आमरण अनशन पर बैठेंगे। जो जूनियर डॉक्टर काम पर लौट गए हैं, वह भी बिना कुछ खाए-पीए मरीजों का इलाज करेंगे।

अनशन के मंच पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे ताकि इसे लेकर ईमानदारी व पारदर्शिता बरती जा सके। इस बीच पता चला है कि आमरण अनशन पर बैठने वाले जूनियर डाक्टर कोलकाता के विभिन्न मेडिकल कालेजों के हैं। इनमें आरजी कर अस्पताल से कोई नहीं है।

अस्पताल में डॉक्टरों को डराने-धमकाने का आरोप

जूनियर डॉक्टरों ने पुलिस पर धर्मतल्ला के डोरिना क्रासिंग पर स्थायी मंच तैयार करने में बाधा डालने का आरोप लगाया है। कोलकाता पुलिस मुख्यालय दुर्गापूजा के समय धर्मतल्ला में धरने की अनुमति देने से पहले ही इन्कार कर चुकी है। आरजी कर अस्पताल में डराने-धमकाने के आरोप में दस लोगों को निलंबित कर दिया गया है। इनमें डॉक्टर, मेडिकल छात्र, स्टॉफ समेत अन्य शामिल हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें