Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मानव अंगो की तस्करी, शवों की चीरफाड़; क्या संदीप घोष की देखरेख में आरजी कर अस्पताल में चल रहा था बड़ा रैकेट?

RG Kar College महिला डॉक्टर के साथ दुष्कर्म और जघन्य हत्या की घटना के बाद चर्चा में आए कोलकाता के आरजी कर अस्पताल को लेकर चौंकाने वाले खुलासे सामने आ रहे हैं। पीड़ितों और फोरेंसिक विभाग के प्रमुख ने आरोप लगाया है कि अस्पताल में स्वजन व पुलिस की अनुमति के बिना शवों की चीरफाड़ होती थी। वहीं शवों के अंगों की तस्करी का भी आरोप लगा है।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Updated: Fri, 27 Sep 2024 09:12 PM (IST)
Hero Image
पुलिस की अनुमति के बिना शवों की चीरफाड़ करने का आरोप है।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज व अस्पताल में स्वजन व पुलिस की अनुमति के बिना शवों की चीरफाड़ होती थी। यह सब अस्पताल के तत्कालीन प्रिंसिपल डॉ.संदीप घोष के आदेश पर होता था, जो अभी जूनियर डॉक्टर से दरिंदगी व वित्तीय अनियमितता के मामले में जेल में हैं। अस्पताल के फोरेंसिक मेडिसिन विभाग के पूर्व प्रमुख सोमनाथ दास ने यह आरोप लगाया है।

सोमनाथ ने बताया कि जब इसका विरोध किया तो उनका अन्य अस्पताल में तबादला कर दिया गया। वहीं प्रशांत दास समेत कुछ पीड़ितों ने भी आरोप लगाया है कि उनकी तथा पुलिस की अनुमति के बिना उनके स्वजन के शव की चीरफाड़ की गई है।

अंगों की तस्करी का भी आरोप

बता दें कि अस्पताल के पूर्व उपाधीक्षक डॉ. अख्तर अली ने संदीप घोष के खिलाफ शवों के अंगों की तस्करी का भी आरोप लगाया है। पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टरों की व्याख्या पर विशेषज्ञों को भेजी रिपोर्ट महिला चिकित्सक के साथ हुई दरिंदगी की वारदात की जांच कर रही सीबीआई ने पीड़िता के शव का पोस्टमार्टम करने वाले तीन डॉक्टरों की अलग-अलग व्याख्या पर एक रिपोर्ट तैयार की है।

प्रत्येक डॉक्टर ने पीड़िता के शरीर की बाहरी और आंतरिक चोटों के बारे में रिपोर्ट में उल्लिखित पहलुओं की अलग-अलग व्याख्या की है। सूत्रों के मुताबिक रिपोर्ट के साथ मृतका के शरीर से लिए गए विभिन्न नमूनों की जांच रिपोर्ट विशेषज्ञों को भेज दी गई है। केंद्रीय एजेंसी को विशेषज्ञों की रिपोर्ट का इंतजार है।

पोस्टमार्टम रिपोर्ट को लेकर उठे सवाल

बता दें कि पोस्टमार्टम को लेकर कई सवाल खड़े हुए हैं। कई नियमों का पालन नहीं किया गया। पोस्टमार्टम की वीडियोग्राफी स्पष्ट नहीं है। रिपोर्ट के बारे में पोस्टमार्टम जांच कमेटी के अध्यक्ष डॉ अपूर्ब बिश्वास ने कुछ बताने से इन्कार कर दिया। कोलकाता नगर निगम ने संदीप घोष के घर में एक हिस्सा अवैध बनाए जाने को लेकर भी नोटिस भेजा है।

सीबीआई को जांच रिपोर्ट में मिलीं खामियां

सीबीआई ने डॉक्टर से दरिंदगी मामले में जांच रिपोर्ट में गंभीर खामियां पाई हैं। सूत्रों ने बताया कि मजिस्ट्रेट की रिपोर्ट में उल्लेख किया गया कि उन्हें पीड़िता के शव की जांच के लिए केवल 20 मिनट का समय मिला, जो मामले की गंभीरता को देखते हुए असामान्य रूप से कम समय है। जांच अधिकारियों का मानना है कि जांच रिपोर्ट तैयार करने के मामले में अनावश्यक जल्दबाजी अपनाई गई। रिपोर्ट में पीड़िता के शरीर पर घावों के विस्तृत उल्लेख और विवरण का अभाव था।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें