Move to Jagran APP

Kolkata News: कोलकाता में प्रतिमा विसर्जन के दौरान डॉक्टरों के संयुक्त मंच का विरोध कार्निवल, सुवेंदु ने किया जुलूस का नेतृत्व

कलकत्ता हाई कोर्ट ने भी इस दिन विरोध प्रदर्शन को अनुमति दी थी। डॉक्टरों के संयुक्त मंच ने महिला डॉक्टर के लिए न्याय और जूनियर डॉक्टरों के अनशन के समर्थन में इसका आयोजन किया था। 60 से अधिक नागरिक संगठनों ने कार्यक्रम में हिस्सा लिया। डॉक्टरों के साथ आम व विशिष्टजनों ने विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों के जरिए और मानव बंधन बनाकर विरोध जताया।

By Jagran News Edited By: Narender Sanwariya Updated: Tue, 15 Oct 2024 10:30 PM (IST)
Hero Image
जूनियर डॉक्टरों ने आरजी कर कांड के खिलाफ द्रोह (विरोध) कार्निवल आयोजित किया। (Photo From Video)

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। कोलकाता के धर्मतल्ला में मंगलवार शाम अभूतपूर्व दृश्य देखने को मिला। एक ओर महानगर के रेड रोड पर राज्य सरकार की ओर से प्रतिमा विसर्जन का आयोजन हो रहा था तो दूसरी ओर उसी समय रानी रासमणि रोड पर जूनियर डॉक्टरों ने आरजी कर कांड के खिलाफ द्रोह (विरोध) कार्निवल आयोजित किया।

पुलिस ने डॉक्टर को हिरासत में लिया

लोग शंख बजाकर न्याय की मांग कर रहे थे। हाई कोर्ट के निर्देश के बाद पुलिस द्वारा लगाए गए बैरिकेड हटा दिए गए थे। धर्मतल्ला इलाके में चल रहा जूनियर डॉक्टरों का आमरण अनशन मंगलवार को 11वें दिन भी जारी रहा।

प्रतीकात्मक भूख हड़ताल का बैज

पुलिस ने दुर्गा पूजा कार्निवल में प्रतीकात्मक भूख हड़ताल का बैज पहने हुए ड्यूटी पर तैनात एक डॉक्टर को हिरासत में लिया। वह आपातकालीन चिकित्सकीय सेवा के लिए कोलकाता नगर निगम की मेडिकल टीम के हिस्से के रूप में काम कर रहे थे।

सुवेंदु ने मशाल जुलूस का किया नेतृत्व

बंगाल विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष सुवेंदु अधिकारी ने आरजी कर घटना को लेकर जूनियर चिकित्सकों के आंदोलन के साथ एकजुटता दिखाते हुए राज्य सरकार द्वारा आयोजित वार्षिक दुर्गा पूजा कार्निवल का बहिष्कार करते हुए इसके विरोध स्वरूप नागरिक समाज द्वारा मंगलवार को कोलकाता में आयोजित मशाल जुलूस का नेतृत्व किया। शाम में जब कोलकाता के रेड रोड पर भव्य पूजा कार्निवल हो रहा था, ठीक उसी वक्त इसके विरोध स्वरूप नागरिक समाज द्वारा महानगर के कालेज स्क्वायर से एस्प्लेनेड तक यह मशाल रैली आयोजित की गई।

सभी को शांतिपूर्ण विरोध का अधिकार : हाई कोर्ट

कोलकाता पुलिस ने दुर्गा पूजा कार्निवल को लेकर रेड रोड के आसपास के इलाकों में निषेधाज्ञा लागू कर दी थी। कोलकाता पुलिस के इस फैसले के खिलाफ चिकित्सकों के एक प्रमुख संगठन व डॉक्टरों के संयुक्त मंच ने कलकत्ता हाइ कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था।

कोलकाता पुलिस द्वारा जारी विज्ञप्ति

मामले की सुनवाई करते हुए हाई कोर्ट में अवकाशकालीन बेंच के न्यायाधीश रवि कृष्ण कपूर ने कोलकाता पुलिस द्वारा जारी विज्ञप्ति को खारिज करते हुए जूनियर चिकित्सकों के द्रोह कार्निवल को मंजूरी दे दी।

न्यायाधीश ने कहा कि सभी को शांतिपूर्ण विरोध का अधिकार है। कार्निवल को नियंत्रित करने के लिए पुलिस द्वारा धारा 163 लागू करने का नोटिस असंगत है। न्यायाधीश ने राज्य प्रशासन से पूछा कि क्या वह इस द्रोह कार्निवल के विरोध में है या इसे नियंत्रित करने में असमर्थ है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।