Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ganga Aarti: वाराणसी की तरह कोलकाता में भी शुरू होगी गंगा आरती, अंतिम चरण में तैयारियां

Ganga Aarti वाराणसी की तर्ज पर कोलकाता के घाट पर गंगा आरती की तैयारियां की जा रही हैं। कोलकाता नगर निगम के अधिकारी इसके लिए बनारस जाकर वहां के घाटों पर होने वाली गंगा आरती का जायजा लेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Manish NegiUpdated: Thu, 22 Dec 2022 04:02 PM (IST)
Hero Image
Ganga Aarti: वाराणसी की तरह कोलकाता में भी शुरू होगी गंगा आरती

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। वाराणसी की तरह अब कोलकाता में भी गंगा आरती की जाएगी। कोलकाता के घाट पर गंगा आरती की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। कोलकाता नगर निगम (केएमसी) के अधिकारी फिर बनारस जाकर वहां के घाटों पर होने वाली गंगा आरती का बारीकी से जायजा लेंगे ताकि यहां कोई कमी न रह जाए। केएमसी की टीम में निगम आयुक्त, मेयर परिषद के सदस्य व अन्य आला अधिकारी शामिल होंगे।

कदमतल्ला घाट पर होगी गंगा आरती

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के निर्देश पर कोलकाता के बाजे कदमतल्ला घाट पर गंगा आरती की व्यवस्था की जा रही है। घाट पर इस्पात के 16 बड़े स्टैंड तैयार किए जा रहे हैं, जिनपर खड़े होकर पुरोहित गंगा आरती करेंगे। 108 दीपक जलाकर आरती की जाएगी। विशेष तरह की आलोक-सज्जा की भी व्यवस्था होगी।

बैठकर गंगा आरती देख सकेंगे लोग

लोग बैठकर गंगा आरती देख सकें, इसकी व्यवस्था भी की जा रही है। लोगों के बैठने के लिए गैलरी का निर्माण किया जा रहा है। नदी से गंगा आरती देखने के लिए विशेष नावों का भी इंतजाम किया जाएगा। घाट पूजन सामग्रियों के स्टाल भी खोले जाएंगे।

'दशाश्वमेध घाट जैसी होगी गंगा आरती'

मेयर परिषद के सदस्य तारक सिंह ने बताया कि गंगा आरती देखने के लिए आने वाले समय में कोलकाता के लोगों को बनारस जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। यहीं पर बनारस के दशाश्वमेध घाट जैसी गंगा आरती देखने को मिलेगी। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद राज्य के मंत्री व कोलकाता के मेयर फिरहाद हकीम ने निमतला घाट, मिलेनियम पार्क के घाट समेत विभिन्न घाटों का जायजा लिया था। अंत में बाजे कदमतल्ला घाट का चयन किया गया। कोलकाता में गंगा आरती का शुभारंभ मुख्यमंत्री ममता बनर्जी करेंगी।

ये भी पढ़ें:

कोरोना से ठीक हुए मरीजों में हार्ट अटैक और मौत ज्यादा होने की बात गलतः पटना एम्स की रिसर्च

Fact Check : फीफा वर्ल्ड कप देखते सीएम योगी की तस्वीर को एडिट कर भ्रामक दावे के साथ किया जा रहा शेयर

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर