Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kolkata, Ekbalpur Violence: कोलकाता के मोमिनपुर में मुस्लिमों ने हिंदुओं के घरों पर किए हमले, 38 गिरफ्तार

कोलकाता के इकबालपुर थाना क्षेत्र के मोमिनपुर में दो संप्रदायों के बीच हिंसा के कारण यहां 10- 12 अक्‍टूूबर तक के लिए धारा 144 लागू कर दी गई है। अभी तक 38 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है। क्षेत्र में बड़ी संख्या में बम बरामद किए गए हैं।

By Jagran NewsEdited By: Sumita JaiswalUpdated: Mon, 10 Oct 2022 08:51 PM (IST)
Hero Image
मोमिनपुर हिंसा में क्षतिग्रस्‍त घर व दुकान साथ में सुवेंदु अधिकारी विरोध प्रदर्शन करते हुए। जागरण फोटो।

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। कोलकाता के इकबालपुर थाना क्षेत्र के अंतर्गत मोमिनपुर में दो समुदायों में हिंसा को लेकर अभी भी तनाव बरकरार है। इस घटना को लेकर बंगाल में विपक्ष के नेता सुवेंदु अधिकारी ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर कानून व्यवस्था की स्थिति को नियंत्रित करने के लिए केंद्रीय बलों की तत्काल तैनाती का अनुरोध किया है। वहीं इसी मांग को लेकर कलकत्ता हाई कोर्ट में याचिका दायर की गई है। दूसरी ओर मोमिनपुर में धारा 144 लगा दी गई है। 

बताते चलें कि नबी जयंती पर कोलकाता के इकबालपुर थाना अंतर्गत मोमिनपुर में प्रशासन द्वारा तय सीमा से बाहर जाकर शनिवार देर रात अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों ने हजरत मोहम्‍मद नबी की जयंती को केंद्र कर इस्लामिक झंडे हिंदुओं के घरों और दुकानों पर जबरदस्ती लगा दिए थे। दावा है कि हिंदू समुदाय के लोगों ने उन झंडों को खोल कर रख दिया था। इसके बाद सैकड़ों की संख्या में एकत्रित हुए अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों ने रविवार देर रात हिंदू समुदाय के घरों, दुकानों, गाड़ियों में तोड़फोड़ और आगजनी की।

क्षेत्र में गए प्रदेश भाजपा अध्यक्ष को पुलिस ने किया गिरफ्तार, जगह-जगह भाजपा का विरोध प्रदर्शन 

मोमिनपुर इलाके में हिंसा ग्रस्त क्षेत्र का दौरा करने पहुंचे प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुकांत मजूमदार को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। कानून व्यवस्था बिगड़ने की संभावना जताते हुए उन्हें पहले हिरासत में लेकर पुलिस वैन में बैठाया गया जिसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर पुलिस मुख्यालय लाल बाजार स्थित कोलकाता पुलिस मुख्यालय सेंट्रल लाकअप में लाया गया है। इसके खिलाफ विपक्ष के नेता सुवेंदु अधिकारी समेत अन्य भाजपा नेताओं वह कार्यकर्ताओं ने पुलिस मुख्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। इसके अलावा भाजपा कार्यकर्ताओं ने राज्य भर में मोमिनपुर हिंसा के खिलाफ जगह-जगह विरोध प्रदर्शन किया।

38 गिरफ्तार, बड़ी संख्या में बम बरामद

कोलकाता पुलिस के संयुक्त आयुक्त (अपराध) मुरलीधर शर्मा ने बताया है कि मोमिनपुर हिंसा के सिलसिले में अभी तक 38 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है। क्षेत्र में बड़ी संख्या में देसी बम बरामद किए गए हैं। पेट्रोल बम भी lजब्त किए गए हैं। गिरफ्तार लोगों से पूछताछ कर उनके अन्य साथियों के बारे में पता लगाया जा रहा है और पूरे इलाके के सीसीटीवी फुटेज को खंगाला जा रहा है ताकि और लोगों को हिरासत में लिया जा सके। उन्होंने बताया कि हालात तनावपूर्ण है लेकिन काबू में है। पूरे क्षेत्र में पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है ताकि संभावित टकराव को टाला जा सके।

राज्यपाल से मिले सुवेंदु, मोमिनपुर हिंसा की एनआइए जांच की मांग 

मोमिनपुर हिंसा की एनआइए जांच की मांग लेकर भाजपा विधायकों ने कार्यकारी राज्यपाल ला गणेशन से मुलाकात की है। नेता प्रतिपक्ष और वरिष्ठ भाजपा विधायक सुवेंदु  अधिकारी के नेतृत्व में विधानसभा से राजभवन तक भाजपा विधायकों ने रैली निकाली। उनके हाथों में बैनर पोस्टर था जिसमें मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के खिलाफ नारेबाजी लिखी हुई थी। इसके अलावा कानून व्यवस्था की बिगड़ती स्थिति को लेकर भी उसमें लिखे गए थे।

हिंसा के पीछे आतंकी मानसिकता वाले लोगों का हाथ है : सुवेंदु 

अधिकारी ने राज्यपाल से मिलने के बाद कहा है कि हिंसा के पीछे आतंकी मानसिकता वाले लोगों का हाथ है और हिंदू समुदाय के घरों पर लक्ष्मी पूजा के दिन योजनाबद्ध तरीके से हमले हुए हैं, गाड़ियां तोड़ी गई हैं, दुकानों को लूटा गया है और आगजनी की गई है। सब कुछ एक सोची-समझी रणनीति का हिस्सा था जिसकी योजना पहले से बनाई गई थी। इसकी जांच होनी चाहिए।उन्होंने कहा कि कोलकाता पुलिस पूरी तरह से विफल रही है। हिंदुओं के घरों पर हमले रोकने में सक्रियता दिखाने के बजाय पुलिस खबरों को दबाने में जुट गई थी और दूसरी ओर हिंसक प्रवृत्ति के लोगों को हिंसा की छूट दे दी गई थी। निश्चित तौर पर इसकी जांच एनआइए से होनी चाहिए।

कोलकाता के इकबालपुर थाना क्षेत्र के मोमिनपुर में दो संप्रदायों के बीच हिंसा के कारण यहां  धारा 144 लागू कर दिया गया है। कोलकाता के पुलिस कमिश्‍नर विनीत गोयल की ओर इस संबंध में नोटिस जारी किया गया है। धारा 144 10 अक्‍टूबर से 12 अक्‍टूूबर तक के लिए लागू किया गया है। 

PIL filed in Calcutta High Court seeking immediate deployment of Central Forces in Kolkata after city police unable to prevent and stop violence in Ekbalpur. pic.twitter.com/Y0CyZDwIIw

— ANI (@ANI) October 10, 2022

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर