Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बंगाल में दुर्गा पूजा के दौरान इन दिनों नहीं मिलेगी शराब, राज्य सरकार ने विक्रेताओं के लिए जारी किया विशेष निर्देश

राज्य सरकार के उत्पाद शुल्क विभाग ने 2016 से नीति अपनाई थी कि दुर्गा पूजा के सभी दिन शराब की दुकानें खुली रहेंगी लेकिन खुदरा विक्रेताओं के एक वर्ग ने मांग की थी कि दुर्गा पूजा के दौरान उनके कर्मचारियों को ध्यान में रखते हुए छुट्टियों की व्यवस्था की जानी चाहिए। उसे देखते हुए राज्य सरकार ने पहली बार विशेष निर्देश जारी किया है।

By Jagran NewsEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Thu, 12 Oct 2023 11:38 PM (IST)
Hero Image
इस बार दुर्गापूजा के सभी दिन खुली नहीं रहेंगी शराब की दुकानें। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। राज्य सरकार के उत्पाद शुल्क विभाग ने 2016 से नीति अपनाई थी कि दुर्गा पूजा के सभी दिन शराब की दुकानें खुली रहेंगी, लेकिन खुदरा विक्रेताओं के एक वर्ग ने मांग की थी कि दुर्गा पूजा के दौरान उनके कर्मचारियों को ध्यान में रखते हुए छुट्टियों की व्यवस्था की जानी चाहिए।

राज्य सरकार ने जारी किया निर्देश

उसे देखते हुए राज्य सरकार ने पहली बार विशेष निर्देश जारी किया है, जिसके मुताबिक कोई भी शराब विक्रेता अष्टमी और विजयादशमी के दिन अपनी दुकान बंद रख सकते हैं, जो विक्रेता पूजा के दौरान अपनी दुकानें बंद रखना चाहते हैं, उन्हें जिला उत्पाद विभाग के पास आवेदन करना होगा। विभाग क्षेत्रीय आधार पर आवेदन पर विचार करने के बाद एक या दो दिन बंद रखने की अनुमति देगा।

यह भी पढ़ेंः Bengal Police Recruitment: बंगाल में 12 हजार कांस्टेबलों की होगी नियुक्ति, राज्य कैबिनेट की बैठक में लगी मुहर

पहले क्या था नियम?

पहले दुर्गा पूजा के दौरान राज्य की सभी शराब की दुकानें डेढ़ दिनों के लिए बंद रहती थी। अष्टमी को पूरे दिन और विजयादशमी को शाम पांच बजे के बाद से। 2015 तक राज्य की सभी शराब की दुकानें हर गुरुवार को 'ड्राई डे' के रूप में बंद रहती थीं। अगर पूजा का कोई दिन गुरुवार को पड़ता था तो भी शराब विक्रेताओं को उस दिन अपनी दुकान बंद रखनी पड़ती थी, लेकिन 2016 से एक-एक कर सभी नियम बदल गए।

किसी क्षेत्र की सभी खुदरा शराब की दुकानें एक ही दिन बंद न हों, इसे ध्यान में रखते हुए प्रत्येक दुकान की साप्ताहिक बंदी का दिन जिला स्तर पर तय किया गया था। दुर्गा पूजा में दुकान बंद करने का नियम हटा दिए जाने के बाद अब राज्य में कुल पांच दिन-गणतंत्र दिवस, होली, स्वतंत्रता दिवस, मुहर्रम और गांधी जयंती-पर शराब की दुकानें बंद रहती हैं।

यह भी पढ़ेंः Bengal: दुर्गा पूजा में अमित शाह की जगह बंगाल के दौरे पर आएंगे जेपी नड्डा, पूजा पंडालों का करेंगे उद्घाटन

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर