Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Elections 2024: आसनसोल से चुनाव लड़ेंगे भोजपुरी गायक पवन सिंह, भाजपा ने पश्चिम बंगाल से इन्हें दिया टिकट

आगामी लोकसभा चुनावों के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने शनिवार को अपने 195 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी। भाजपा ने अपनी पहली सूची में पश्चिम बंगाल से 20 उम्मीदवारों के नाम का एलान कर दिया है। पार्टी ने आसनसोल से भोजपुरी गायक पवन सिंह को मैदान में उतारा है। वहीं पार्टी ने निशिथ प्रमाणिक को कूच बिहार से टिकट दिया है।

By Jagran News Edited By: Sonu Gupta Updated: Sat, 02 Mar 2024 08:39 PM (IST)
Hero Image
आसनसोल से चुनाव लड़ेंगे भोजपुरी गायक पवन सिंह।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए शनिवार शाम बंगाल सहित 16 राज्यों के 195 प्रत्याशियों के नामों की पहली लिस्ट जारी कर दी। पहली सूची में बंगाल की 42 में से 20 लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की गई है। पार्टी ने भोजपुरी फिल्मों के अभिनेता व सिंगर पवन सिंह को आसनसोल सीट से लोकसभा प्रत्याशी बनाया है।

वहीं, बंगाल विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष सुवेंदु अधिकारी के भाई सौमेंदु अधिकारी को भाजपा ने पूर्व मेदिनीपुर जिले की कांथी सीट से उम्मीदवार बनाया है, जहां से अभी उनके वयोवृद्ध पिता शिशिर अधिकारी सांसद हैं।

पवन सिंह के नाम पर कई दिनों से चल रही थी चर्चा

पवन सिंह को आसनसोल से टिकट देने की चर्चा कई दिनों से चल रही थी। आसनसोल में पवन सिंह का बिहारी बाबू यानी शत्रुघ्न सिन्हा से मुकाबला हो सकता है। शत्रुघ्न सिन्हा राज्य में सत्तारूढ़ तृणमूल के टिकट पर आसनसोल से बाबुल सुप्रियो के इस्तीफ के बाद हुए उपचुनाव में जीते थे और फिलहाल सांसद हैं। इस बार भी तृणमूल फिर से उन्हें उतारने की तैयारी में है, ऐसे में आसनसोल में दो फिल्मी स्टार यानी पवन सिंह व बिहारी बाबू आमने-सामने हो सकते हैं।

कई नए चेहरों को मिला मौका

भाजपा ने पहली सूची में कई नए चेहरों के साथ 2019 के पिछले चुनाव में बंगाल में जिन सीटों पर पार्टी के उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की थी, ज्यादातर उन्हीं नेताओं पर फिर से दांव लगाया है। चार विधायकों को भी टिकट दिया गया है। हालांकि उत्तर बंगाल के अलीपुरद्वार से सांसद व केंद्रीय राज्यमंत्री जान बारला का टिकट कट गया है। उनकी जगह पार्टी ने तीन बार के विधायक व विधानसभा में मुख्य सचेतक मनोज तिग्गा को अलीपुरद्वार सीट से प्रत्याशी बनाया है।

नए चेहरों में कोलकाता की जादवपुर सीट से पार्टी ने डा अनिर्बान गांगुली को टिकट दिया है, जो भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य हैं। गांगुली श्यामा प्रसाद मुखर्जी फाउंडेशन के भी निदेशक हैं। हावड़ा सदर सीट से पार्टी ने तृणमूल छोड़कर भाजपा में आने वाले और हावड़ा के पूर्व मेयर रहे डा रथिन चक्रवर्ती को प्रत्याशी बनाया है।

सुकांत को बालुरघाट से ही टिकट

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष व बालुरघाट से सांसद डा सुकांत मजूमदार को उसी सीट से उतारा गया है। इसी तरह केंद्रीय गृह राज्यमंत्री निशिथ प्रमाणिक को कूचबिहार से, केंद्रीय शिक्षा राज्यमंत्री डा सुभाष सरकार को बांकुड़ा और केंद्रीय राज्यमंत्री शांतनु ठाकुर को बनगांव से अपनी-अपनी सीट से ही फिर से प्रत्याशी बनाया गया है। इसी तरह 2019 में चुनाव जीतने वाले खगेन मुर्मु को मालदा उत्तर से, जगन्नाथ सरकार को राणाघाट से, लाकेट चटर्जी को हुगली से, ज्योतिर्मय सिंह महतो को पुरुलिया से, सौमित्र खां को बिष्णुपुर से ही टिकट दिया गया है।

हिरण्मय चटर्जी को भी मिला टिकट

मालदा दक्षिण सीट से पार्टी ने स्थानीय विधायक श्रीरूपा मित्रा चौधरी को उतारा है। इसी तरह खड़गपुर से विधायक व बांग्ला अभिनेता हिरण्मय चटर्जी को पार्टी ने घाटल सीट से प्रत्याशी बनाया है, जहां उनका मुकाबला तृणमूल सांसद व अभिनेता देव से हो सकता है। बहरमपुर सीट से पार्टी ने डा निर्मल कुमार साह, मुर्शिदाबाद से स्थानीय विधायक गौरी शंकर घोष, जयनगर से अशोक कंडारी, और बोलपुर से प्रिया साहा को उतारा है।

यह भी पढ़ेंः BJP Candidates List 2024: छत्तीसगढ़ की सभी 11 सीटों पर भाजपा ने उतारा उम्मीदवार, पढ़ें किसको मिला मौका

वाराणसी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे पीएम मोदी

मालू हो कि भाजपा ने इस बार भी पीएम मोदी सहित कई दिग्गजों को मैदान में उतारा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी लोकसभा सीट से लगातार तीसरी बार चुनाव लड़ेंगे। भाजपा पार्टी मुख्यालय में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने कहा कि उम्मीदवारों की पहली सूची में 34 केंद्रीय मंत्री और राज्य मंत्री को मैदान में उतारा गया है। उन्होंने बताया कि 195 उम्मीदवारों में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ेंः Lok Sabha Elections 2024: भाजपा ने जारी की 195 उम्मीदवारों की पहली सूची, इन दिग्गजों को यहां से मिला मौका