Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maa Kali Poster Row: दक्षिणेश्वर मंदिर प्रबंधन ने मां काली पर महुआ के तर्क का दिया जवाब

देश-दुनिया में विख्यात कोलकाता के दक्षिणेश्वर काली मंदिर के प्रबंधन ने पोस्टर में काली का वेश धारण की एक महिला को धूम्रपान करते दिखाए जाने पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। मंदिर प्रशासन ने बयान जारी करके टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा के तर्क का भी जवाब दिया है।

By Sumita JaiswalEdited By: Updated: Thu, 07 Jul 2022 07:52 PM (IST)
Hero Image
दक्षिणेश्‍वर मंदिर व मां काली की तस्‍वीर।

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। Maa Kali Poster Row: देश-दुनिया में विख्यात कोलकाता के दक्षिणेश्वर काली मंदिर के प्रबंधन (Dakshineswar Kali Temple Management) ने पोस्टर में काली का वेश धारण की एक महिला को धूम्रपान करते दिखाए जाने पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। मंदिर प्रबंधन ने बयान जारी कर कहा है कि हम मां काली को ध्रूमपान करते दिखाए जाने की कड़ी निंदा करते हैं। मंदिर प्रशासन की तरफ से कहा गया-'हम सभी मां काली के साधक हैं। उनके हाथ में सिगरेट दिखाया जाना हिंदुओं की भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाला है। बहुत सी जगहों पर मां काली को शराब चढ़ाई जाती है और बकरे की बलि दी जाती है लेकिन उनके हाथ में सिगरेट दिखाना बेहद निंदनीय है। हम इसका कड़ा विरोध करते हैं।'

गौरतलब है कि फिल्मकार लीना मणिमेकलाई के वृत्तचित्र 'काली' के पोस्टर में ऐसा दिखाया गया है। तृणमूल सांसद महुआ मोइत्रा (TMC MP Mahua Moitra) ने पिछले दिनों इस पोस्टर का समर्थन करते हुए कहा था कि लोग अपने देवी-देवता को किस रूप में देखना चाहेंगे, यह उनका व्यक्तिगत विषय है। उन्होंने आगे कहा था कि भारत में ऐसी जगह भी है, जहां देवी-देवताओं को प्रसाद के रूप में शराब चढ़ाई जाती है और ऐसी जगह भी है, जहां ऐसा करना धार्मिक भावनाओं के खिलाफ है। आप अगर भूटान अथवा सिक्किम जाएंगे तो वहां सुबह पूजा के समय देवी-देवताओं को मदिरा चढ़ाई जाती है और अगर उत्तर प्रदेश जाएंगे तो ऐसा करना धार्मिक भावनाओं के खिलाफ होगा। मां काली मेरे लिए मांस व मदिरा ग्रहण करने वाली देवी हैं।' दक्षिणेश्वर काली मंदिर प्रबंधन ने अपने बयान से महुआ की बातों पर भी आपत्ति जताई है। उसने साफ किया है कि भोग चढ़ाना और धूम्रपान करना एक बात नहीं है।