Move to Jagran APP

Kolkata News: 18 साल बाद मलेशिया एयरलाइंस ने कोलकाता से शुरू की सीधी उड़ान, देखें पूरा शेड्यूल

Malaysia Airlines पश्चिम बंगाल के लोगों को बड़ी सौगात मिली है। 18 साल बाद मलेशिया एयरलाइंस ने कोलकाता से कुआलालंपुर तक सीधी उड़ान का एलान किया है। इसी एलान के साथ भारत के 10 शहरों से मलेशिया एयरलाइंस जोड़ जाएगी। वहीं सप्ताह में एयरलाइंस कुल 76 फ्लाइट का संचालन करती है। कोलकाता से सप्ताह में पांच दिन उड़ान की सुविधा मिलेगी।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Tue, 15 Oct 2024 12:31 AM (IST)
Hero Image
कोलकाता से कुआलालंपुर तक सीधी उड़ान। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, जागरण, कोलकाता। मलेशिया एयरलाइंस ने 18 साल बाद कोलकाता और कुआलालंपुर के बीच सीधी उड़ानें फिर से शुरू करने की घोषणा की है। एयरलाइन दो दिसंबर से इस मार्ग पर बोइंग 737-800 विमान के साथ सोमवार, मंगलवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को पांच साप्ताहिक उड़ानें संचालित करेगी।

यह रणनीतिक कदम अमृतसर में पिछले महीने सफलतापूर्वक दैनिक परिचालन शुरू करने के बाद उठाया गया है। इस एयरलाइन ने 2006 में कोलकाता और कुआलालंपुर के बीच सीधी उड़ानें बंद कर दी थीं।

10 शहरों से होगी सीधी कनेक्टिविटी

कोलकाता में मलेशिया के मानद महावाणिज्यदूत संजय बुधिया ने कहा कि वीजा-मुक्त प्रवेश और कोलकाता से सीधी उड़ान दोनों देशों के बीच व्यापार और पर्यटन को बढ़ावा देगी। एयरलाइन ने सोमवार को एक बयान में कहा कि इससे भारत के 10 गंतव्यों - नई दिल्ली, बेंगलुरु, मुंबई, चेन्नई, हैदराबाद, कोच्चि, अमृतसर, त्रिवेंद्रम, अहमदाबाद और कोलकाता के लिए एयरलाइन की सीधी कनेक्टिविटी हो जाएगी।

भारत से एयरलाइन की सप्ताह में 76 फ्लाइट

मलेशिया एविएशन ग्रुप (एमएजी) एयरलाइंस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अहमद लुकमान मोहम्मद आजमी ने कहा कि इस उड़ान के फिर से शुरू होने और अमृतसर से उड़ान आवृत्तियों में वृद्धि के साथ एयरलाइन अब दोनों देशों के बीच 76 साप्ताहिक उड़ानें प्रदान करती है।

क्या है कोलकाता से फ्लाइट का शेड्यूल?

कुआलालंपुर से कोलकाता के लिए उड़ान एमएच 184 सोमवार, मंगलवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को रात 9:35 बजे (स्थानीय समय) रवाना होगी, जबकि कोलकाता से कुआलालंपुर के लिए वापसी की उड़ान एमएच 185 उसी दिन सुबह 12:10 बजे (स्थानीय समय) रवाना होगी।

पेरिस से भी शुरू होगी उड़ान

भारत के अलावा मलेशिया एयरलाइंस की निगाहें यूरोपीय बाजार पर भी टिकी है। वह लगातार यूरोप में अपने नेटवर्क को बढ़ा रही है। इसके अलावा एयरलाइंस ने दा नांग, वियतनाम और मालदीव से उड़ानें भी शुरू कीं। एयरलाइंस ने यह भी एलान किया कि कुआलालंपुर और पेरिस के बीच करीब 10 लाल बाद 22 मार्च 2025 से उड़ान शुरू होगी। मलेशिया और फ्रांस के बीच संपर्क को बढ़ाने की खातिर कंपनी सप्ताह में चार फ्लाइट का संचालन करेगी।

भारत में नेटवर्क बढ़ा रही मलेशिया एयरलाइंस

मलेशिया एयरलाइंस भारत को एक महत्वपूर्ण बाजार मान रही है। यही वजह है कि कंपनी अपने नेटवर्क का लगातार विस्तार करने में जुटी है। त्रिवेंद्रम और अहमदाबाद में फ्लाइट की संख्या बढ़ाने पर भी विचार चल रहा है। मौजूदा समय में 10 शहरों से एयरलाइंस उड़ानों का संचालन कर रही है। पिछले महीने अमृतसर से उडान शुरू की थी। अब यहां से सप्ताह में सात फ्लाइट की सुविधा है। इसके अलावा मलेशिया एयरलाइंस ने इंडिगो के साथ कोडशेयर साझेदारी और एयर इंडिया व विस्तारा के साथ इंटरलाइन समझौते भी किए हैं।

यह भी पढ़ें:  इंडिगो की ब्लॉक डील का दिखा शेयरों पर असर, 2 फीसदी गिर गया स्टॉक

यह भी पढ़ें: Air India के मर्जर से पहले Vistara ने शुरू की VRS Scheme, नॉन-फ्लाइंग स्टॉफ को मिलेगा लाभ

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें