Move to Jagran APP

West Bengal Monsoon Updates 2022: भीषण गर्मी से परेशान दक्षिण बंगाल के लोगों के लिए अच्छी खबर, कल दस्तक दे सकता है मानसून

West Bengal Monsoon Updates 2022 उत्तर बंगाल में चार जून को ही दस्तक दे चुकी हैं मानसूनी हवाएं। दक्षिण बंगाल में कल दस्तक दे सकता है मानसूनपिछले दिनों उत्तर 24 परगना में एक धार्मिक मेले में भीषण गर्मी व उमस की वजह से कई श्रद्धालुओं की मौत हो गई थी

By Priti JhaEdited By: Published: Wed, 15 Jun 2022 11:31 AM (IST)Updated: Wed, 15 Jun 2022 11:31 AM (IST)
West Bengal Monsoon Updates 2022: बुधवार को दस्तक दे सकता है मानसून

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। भीषण गर्मी से परेशान दक्षिण बंगाल के लोगों के लिए अच्छी खबर है! मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार तक बंगाल के दक्षिणी हिस्सों में मानसून के पहुंचने का पूर्वानुमान जताया है। गौरतलब है कि मानसूनी हवाओं ने चार जून को ही उत्तर बंगाल में दस्तक दे दी थी जबकि अमूमन वहां सात जून को पहुंचती है यानी इस बार तीन दिन पहले ही मानसून बंगाल के उत्तरी इलाकों में पहुंच गया था। मानसून के फलस्वरुप उत्तर बंगाल के विभिन्न जिलों में झमाझम बारिश भी हो रही है।दूसरी तरफ दक्षिण बंगाल के लोग भारी गर्मी से बेहाल हो रहे थे। मानसून आमतौर पर 11 जून को दक्षिण बंगाल में पहुंचता है लेकिन इस बार इसे इसके पहुंचने में अभी तक चार दिनों का विलंब हो चुका है लेकिन अब मौसम विभाग ने राहत वाली खबर दे दी है।

कोलकाता स्थित अलीपुर मौसम कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक गुरुवार से कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल के विभिन्न जिलों में मानसूनी बारिश शुरू हो जाएगी। इसका असर बुधवार सुबह से ही दिखना शुरू हो गया है। कोलकाता के आसमान में काले बादलों ने डेरा जमाना शुरू कर दिया है। मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को भी गरज के साथ बारिश हो सकती है। वैसे बारिश होने पर भी लोगों को गर्मी से एक बार में राहत मिलने की संभावना नहीं है। तापमान में धीरे-धीरे कमी आएगी। मौसम कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक आज कोलकाता में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। कोलकाता में पिछले 24 घंटे के दौरान 039.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई है।

कोलकाता समेत विभिन्न जिलों में मंगलवार रात भी तेज हवाओं के साथ बारिश हुई थी, जिससे मौसम में ठंडक आ गई थी। गौरतलब है कि पिछले कई दिनों से दक्षिण बंगाल में जिस तरह से गर्मी पड़ रही थी, उससे लोग बेहाल हो रहे थे। भीषण गर्मी की वजह से कई लोगों की मौत भी हो चुकी है। पिछले दिनों उत्तर 24 परगना जिले के पानीहाटी इलाके में लगे एक धार्मिक मेले में भीषण गर्मी व उमस की वजह से कई श्रद्धालुओं की मौत हो गई थी जबकि कई लोग बीमार पड़ गए थे। इसे देखते हुए राज्य सरकार की तरफ से स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां भी बढ़ा दी गई हैं। 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.